Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kanwar Yatra में खाने-पीने की दुकानों पर 'नेमप्‍लेट' लगाने काे उत्‍तराखंड सीएम ने बताया सही, कहा- 'आपत्ति नहीं होनी चाहिए'

Kanwar Yatra 2024 मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कांवड़ यात्रा के दौरान ठेली दुकानों व ढाबों में नाम व पता प्रदर्शित करने के निर्णय को सही बताया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि यह निर्णय 12 जुलाई को कांवड़ यात्रा के संबंध में हुई बैठक में लिया गया था।

By Vikas gusain Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sat, 20 Jul 2024 07:58 AM (IST)
Hero Image
Kanwar Yatra 2024: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, फोटो जागरण

राज्य ब्यूरो, जागरण, देहरादून। Kanwar Yatra 2024: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कांवड़ यात्रा के दौरान ठेली, दुकानों व ढाबों में नाम व पता प्रदर्शित करने के निर्णय को सही बताया है। उन्होंने कहा कि किसी को अपना नाम व पहचान प्रदर्शित करने में कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए। उत्तराखंड भाईचारा वाला राज्य है। यहां सभी मिलजुल कर रहते हैं।

12 जुलाई को हुई बैठक में लिया गया था फैसला

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि यह निर्णय 12 जुलाई को कांवड़ यात्रा के संबंध में हुई बैठक में लिया गया था।

कई व्यक्तियों द्वारा यह बात बताई गई कि कुछ लोग अपनी पहचान छिपाकर दुकान खोलते हैं। साथ ही यहां अपराध की कई घटनाएं भी सामने आ चुकी हैं। इसे देखते हुए यह निर्णय लिया गया। प्रदेश में सभी लोग मिलजुल कर रहते हैं, ऐसे में इसमें गलत क्या है।

कांवड़ मेले में ड्यूटी को लेकर नहीं चलेगी कोताही: एसएसपी

हरिद्वार जिले की मासिक अपराध समीक्षा बैठक में कांवड़ मेले पर फोकस रहा। एसएसपी प्रमेन्द्र डोबाल ने दो टूक कहा कि कांवड़ यात्रा के दौरान ड्यूटी में कोताही नहीं होनी चाहिए। बैठक के दौरान ही पिछले महीने बेहतर पुलिसिंग करने वाले 53 पुलिसकर्मियों को मैन ऑफ द मंथ के खिताब से भी नवाजा गया।

साथ ही साथ, कांवड़ यात्रा में ड्यूटी देने वाले 60 सेवानिवृत्त पुलिसकर्मियों को भी एसएसपी ने कांवड़ डयूटी को लेकर टिप्स दिए। रोशनाबाद में जिला पुलिस कार्यालय शुक्रवार को मासिक अपराध समीक्षा बैठक के दौरान एसएसपी प्रमेंद्र सिंह डोबाल ने आपराधिक घटनाओं और लंबित प्रकरणों का खुलासा न होने पर नाराजगी जताई।

कहा कि निरोधात्मक कार्रवाई, महिला उत्पीड़न, एससी/एसटी एक्ट, चोरी-लूट की घटनाओं में बरामदगी व लंबित एसआर केस को लेकर संजीदा तरह से ले। कहा कि गैंगस्टर व एनडीपीएस एक्ट में संपत्ति जब्तीकरण की कार्रवाई करने के साथ ही गौवंश अधिनियम के तहत दर्ज मुकदमों में गैंगस्टर एक्ट लगाकर सख्ती की जाए। एसएसपी ने कांवड़ यात्रा को लेकर चौकसी बरतने की बात कही।

कहा कि सभी एसओ इंस्पेक्टर बाहरी व्यक्तियों के दस्तावेजों की पड़ताल के लिए अभियान चलाएं। एसपी सिटी के नेतृत्व में नगर क्षेत्र व एसपी देहात के नेतृत्व में देहात क्षेत्र स्थित कांवड़ पटरी व मेला क्षेत्र में अतिक्रमण हटा लिया जाए, जिससे कोई दिक्कत न होने पाएं। एसएसपी ने कहा कि सभी थाना प्रभारी सुनिश्चित करें कि कांवड़ पटरी में लगी दुकानों पर रेट लिस्ट एवं संचालक का विवरण अंकित हो।

होटल-ढाबा संचालकों से वार्ता कर सुनिश्चित किया जाए कि खाने में उन खाद्य वस्तुओं का प्रयोग न किया जाए जो कांवड़ यात्रा के दौरान प्रतिबंधित होती हैं। कांवड़ में ट्रैफिक, पार्किंग, डायवर्जन संबंधित साईन बोर्ड लगाए जाएं। परिस्थिति के मुताबिक प्लान बी सक्रिय किया जाएगा। विवेचक महिला उत्पीड़न एवं अन्य गंभीर अपराधों में उच्चाधिकारियों से वार्ता कर गुण-दोष के आधार पर शीघ्र निस्तारण करें।

जनपद में कांवड़ या अन्य अवसर पर कभी भी कोई घटना घटित होने पर जब पुलिस मौके पर जाती है तो घटनाक्रम की वीडियो अवश्य बनायी जाए। कांवड़ मेले के दौरान आगजनी की घटनाओं पर त्वरित रूप से काबू पाने के लिए जनपद पुलिस के सभी वाहनों (चौपहिया एवं दोपहिया) वाहनों पर अग्निरोधी सिलेण्डर स्थापित किये जाएं। किसी भी स्थान पर डायवर्जन लागू करने के दौरान किसी प्रकार की लापरवाही नहीं दिखनी चाहिए।

इस दौरान एसपी देहात स्वप्न किशोर सिंह, एसपी क्राइम/ट्रैफिक पंकज गैरोला, एएसपी/सीओ सदर जितेंद्र मेहरा, सीओ सिटी जूही मनराल, सीओ मंगलौर विवेक कुमार, सीओ ज्वालापुर शांतनु पाराशर, सीओ रुड़की नरेंद्र पंत, सीओ लक्सर निहारिका सेमवाल आदि मौजूद रहे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर