Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand: धामी सरकार ने निवेशक सम्मेलन से पहले ही ढाई लाख करोड़ के लक्ष्य को किया पार, निवेश बढ़ाने के लिए बनी 27 नई नीतियां

Uttarakhand Global Investors Summit धामी सरकार ने वैश्विक निवेशक सम्मेलन से पहले ही निर्धारित निवेश लक्ष्य को पार कर लिया है। सचिवालय में उत्तराखंड एनर्जी कान्क्लेव में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) की उपस्थिति में 40423 करोड़ के एमओयू (MoU) हुए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि राज्य में निवेश बढ़ाने के लिए औद्योगिक जगत से जुड़े व्यक्तियों के सुझावों के आधार पर...

By Ravindra kumar barthwalEdited By: riya.pandeyUpdated: Tue, 05 Dec 2023 08:42 PM (IST)
Hero Image
धामी सरकार ने निवेशक सम्मेलन से पहले ही ढाई लाख करोड़ के लक्ष्य को किया पार

राज्य ब्यूरो, देहरादून। Uttarakhand Global Investors Summit: पुष्कर सिंह धामी सरकार ने वैश्विक निवेशक सम्मेलन से पहले ही निर्धारित निवेश लक्ष्य को पार कर लिया है। 2.50 लाख करोड़ के लक्ष्य से अधिक के एमओयू (मैमोरंडम आफ अंडरस्टैंडिंग) अब तक हो चुके हैं।

मंगलवार को सचिवालय में उत्तराखंड एनर्जी कान्क्लेव में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) की उपस्थिति में 40,423 करोड़ के एमओयू (MoU) हुए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि राज्य में निवेश बढ़ाने के लिए औद्योगिक जगत से जुड़े व्यक्तियों के सुझावों के आधार पर 27 नई नीतियां बनाई गई हैं। साथ में अनेक नीतियों को सरल बनाया गया है।

पीएम मोदी करेंगे सम्मेलन का उद्घाटन

सशक्त उत्तराखंड के लक्ष्य को पाने के लिए आठ व नौ दिसंबर को एफआरआइ में वैश्विक निवेशक सम्मेलन होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का राज्य को लगातार मार्गदर्शन मिल रहा है। उनकी वाइब्रेंट गुजरात की प्रेरणा से ही डेस्टिनेशन उत्तराखंड पर कार्य किया जा रहा है।

एनर्जी कान्क्लेव में प्राप्त सभी सुझावों पर गंभीरता से अमल करने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि जलविद्युत और सौर ऊर्जा से संबंधित 32 से अधिक परियोजनाओं में निवेश के लिए एमओयू किए गए हैं।

ऊर्जा के तीनों निगमों को एकजुटता से करना होगा कार्य

मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियों वे एसएसपी को निर्देश दिए कि औद्योगिक क्षेत्र से जुड़े व्यक्तियों के साथ समय-समय पर बैठक कर उनकी समस्याओं का उचित समाधान निकाला जाए। उद्यमियों के साथ प्रदेश सरकार सहयोगी के रूप में कार्य करेगी। अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने कहा कि ऊर्जा क्षेत्र में संभावनाओं को मूर्त रूप देने के लिए ऊर्जा के तीनों निगमों को एकजुटता से कार्य करना होगा।

ऊर्जा सचिव डॉ. आर मीनाक्षी सुंदरम ने कहा कि निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए नई जलविद्युत नीति और नई सौर नीति लागू की गईं हैं। ऊर्जा अपर सचिव रंजना राजगुरु ने कहा कि सौर ऊर्जा नीति में वर्ष 2027 तक 2500 मेगावाट सौर परियोजनाओं का लक्ष्य निर्धारित है। इस अवसर पर तीनों निगमों के प्रबंध निदेशक भी उपस्थित रहे।

WhatsApp पर हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

निवेशक सम्मेलन के अंतर्गत देश-विदेश में प्रमुख स्थानों पर रोड शो, रीजनल कान्क्लेव के माध्यम से अभी तक 2.15 करोड़ के निवेश समझौतों पर हस्ताक्षर हुए थे। मंगलवार को एनर्जी कान्क्लेव में 40,423 करोड़ के एमओयू हस्ताक्षर होने के बाद अब तक लगभग 2.55 करोड़ के एमओयू हो चुके हैं। इस प्रकार सरकार अपने लक्ष्य से अधिक एमओयू अब तक कर चुकी है।

निवेशक सम्मेलन के लिए एमओयू का विवरण: (एमओयू राशि: करोड़ रुपये)

रोड शो व रीजनल कान्क्लेव का स्थान - एमओयू राशि

यूनाइटेड किंगडम - 12,500

दुबई - 15,475

दिल्ली - 26,575

चेन्नई - 10,150

बेंगलुरु - 4,600

अहमदाबाद - 24,000

मुंबई - 30,200

रुद्रपुर - 27,476

हरिद्वार - 37,820

अन्य - 27,000

एनर्जी कान्क्लेव - 40423

यह भी पढ़ें - Uttarakhand Investors Summit: उत्तराखंड निवेश के लिए सबसे सुरक्षित राज्य, निवेशक समिट पर बोले CM धामी; बड़े निवेश की उम्मीद

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें