Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्तराखंड में डेंगू के बढ़ते मामलों को देख अलर्ट पर स्वास्थ्य विभाग, मुख्य चिकित्साधिकारी के लिए जारी किए गए निर्देश

उत्तराखंड में डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे जिला प्रशासन और रेखीय विभागों के साथ समन्वय बनाकर डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में प्रभावी कदम उठाएं। विभाग द्वारा लगातार लार्वा निरोधात्मक कार्यवाही की जा रही है। अभी तक 31 लाख से अधिक घरों का सर्वेकर लार्वा निरोधात्मक कार्यवाही की गई।

By Vikas gusain Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Fri, 13 Sep 2024 09:59 AM (IST)
Hero Image
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। जागरण

राज्य ब्यूरो, जागरण, देहरादून। स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत ने प्रदेश में डेंगू के बढ़ने की संभावना के बीच सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन एवं रेखीय विभागों के साथ समन्वय बनाते हुए डेंगू प्रभावित क्षेत्रों एवं प्रभावित इलाकों में माइक्रोप्लान के अनुरूप प्रभावी कदम उठाते हुए डेंगू पर नियंत्रण बनाया जाए। महानिदेशालय स्तर से प्रत्येक दिन इसकी निगरानी की जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत ने कहा कि डेंगू की रोकथाम को राज्य सरकार लगातार प्रयासरत है। यही वजह है कि इस वर्ष डेंगू नियंत्रण में है, फिर भी सावधानी की जरूरत है।

प्रदेश के कुछ स्थानों में डेंगू संक्रमण के मामले आए हैं, इनकी बढ़ रही संख्या को देखते हुए चिकित्साधिकारियों को अलर्ट पर रहने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में डेंगू नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए लार्वा को समाप्त करने, फागिंग, छिड़काव व प्रचार-प्रसार के निर्देश पूर्व में ही दिए गए थे।

इस क्रम में विभाग द्वारा लगातार कार्यवाही की जा रही है। अभी तक 31 लाख से अधिक घरों का सर्वे कर लार्वा निरोधात्मक कार्यवाही की गई है। उन्होंने सभी से अपील की कि बरसात के मौसम को देखते हुए अगले दो माह तक सभी लोग डेंगू के प्रति सतर्क रहें और अपने आसपास लार्वा को न पनपने दें।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर