Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024 Result: चार जून को होगा फैसला, उत्‍तराखंड में 884 टेबल पर होगी ईवीएम के मतों की गणना

Lok Sabha Election 2024 Result 19 अप्रैल को हुए मतदान के बाद अब चार जून को होने वाली मतगणना के लिए निर्वाचन आयोग ने अपनी तैयारियों को लगभग अंतिम रूप दे दिया है। चार जून को सुबह आठ बजे से मतगणना होगी। एक टेबल पर गणना कार्य के लिए पांच से छह कार्मिकों की तैनाती रहेगी। इस प्रकार 5500 से ज्यादा कर्मचारी इस कार्य में जुटेंगे।

By kedar dutt Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sat, 01 Jun 2024 01:42 PM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Election 2024 Result: 884 टेबल पर होगी ईवीएम के मतों की गणना

राज्य ब्यूरो, जागरण  देहरादून: Lok Sabha Election 2024 Result: उत्तराखंड में लोकसभा की पांच सीटों के लिए 19 अप्रैल को हुए मतदान के बाद अब चार जून को होने वाली मतगणना के लिए निर्वाचन आयोग ने अपनी तैयारियों को लगभग अंतिम रूप दे दिया है। दो जून तक सभी जगह निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक पहुंच जाएंगे। चार जून को सुबह आठ बजे से मतगणना होगी।

ईवीएम के मतों की गणना के लिए 884 टेबल लगेंगी, जबकि डाक मतपत्रों की गिनती को 218 टेबल लगाई जाएंगी। ईवीएम व डाक मतों की गणना एक साथ अलग-अलग कक्षों में प्रारंभ होगी। राज्य में लोकसभा की पांच सीटें टिहरी गढ़वाल, गढ़वाल, हरिद्वार, अल्मोड़ा व नैनीताल-ऊधम सिंह नगर हैं। पांचों सीटों के लिए निर्वाचन आयोग पिछले कुछ दिनों से मतगणना से संबंधित तैयारियों में जुटा है।

कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया

प्रथम चरण में गणना कार्य में तैनात किए जाने वाले कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया। इसके साथ ही अब गणना की व्यवस्था को अंतिम रूप दे दिया गया है।  संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी नमामि बंसल के अनुसार मतगणना की सभी तैयारियां लगभग हो चुकी हैं। दो जून तक प्रेक्षक भी पहुंच जाएंगे। उन्होंने जानकारी दी कि शुक्रवार को सभी जिलों के जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मतगणना की तैयारियों को लेकर विमर्श किया गया।

साथ ही आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए गए।  उन्होंने बताया कि मतगणना चार जून को सुबह आठ बजे से प्रारंभ होगी। मतगणना के लिए विधानसभा क्षेत्रवार टेबल लगाई जाएंगी। एक टेबल पर गणना कार्य के लिए पांच से छह कार्मिकों की तैनाती रहेगी। इस प्रकार 5500 से ज्यादा कर्मचारी इस कार्य में जुटेंगे। उन्होंने बताया कि ईवीएम के मतों व डाक मतों की गणना के लिए अलग-अलग कक्ष बनाए गए हैं। दोनों की गणना एक साथ प्रारंभ होगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें