Move to Jagran APP

New Housing Policy: उत्तराखंड में जल्द आएगी नई आवास नीति, बढ़ेगी मकानों की संख्या; तैयार हो चुका ड्राफ्ट

Uttarakhand New Housing Policy उत्तराखंड में जल्द ही नई आवास नीति लागू होने जा रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना 2.0 के तहत शहरी क्षेत्रों में एक करोड़ मकान बनाए जाएंगे। इस योजना का लाभ उठाने के लिए नई आवास नीति जरूरी है। इसका ड्राफ्ट तैयार हो चुका है। सभी शहरों में मकानों की मांग के लिए सर्वे कराने को टेंडर प्रक्रिया शुरू की जा रही है।

By kedar dutt Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 14 Oct 2024 09:22 PM (IST)
Hero Image
जल्द आएगी राज्य की नई आवास नीति (प्रतीकात्मक फोटो)

राज्य ब्यूरो, देहरादून। New Housing Policy: प्रधानमंत्री आवास योजना 2.0 का लाभ उठाने के दृष्टिगत उत्तराखंड की नई आवास नीति जल्द आएगी। इसके लिए कसरत लगभग पूर्ण कर ली गई है। इसमें योजना से संबंधित शर्तों के अनुक्रम में प्रविधान किए जाएंगे।

आवास एवं शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल की अध्यक्षता में सोमवार को विधानसभा भवन के सभागार में हुई प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गई।

यह भी बताया गया कि योजना की सेवा शर्तों को लेकर शहरी विकास विभाग द्वारा एमओयू हस्ताक्षरित कर केंद्र सरकार को भेजा जा चुका है।

2029 तक रहेगा योजना कार्यकाल

पीएम आवास योजना 2.0 में देश में तीन करोड़ मकानों की स्वीकृति दी गई है, जिनमें से एक करोड़ शहरी क्षेत्रों को दिए जाने हैं। इस योजना के कार्य वर्ष 2029 तक चलने हैं।

समीक्षा बैठक में मंत्री को बताया गया कि योजना का लाभ उठाने के लिए नई आवास नीति जरूरी है। इसका ड्राफ्ट तैयार हो चुका है, जो जल्द ही कैबिनेट में आएगा।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Tourism: अब तेजी से आकार लेंगे होम स्टे समेत टूरिज्म से जुड़े उद्योग, सरकार ने शुरू की नई योजना

इसके अलावा सभी शहरों में मकानों की मांग के लिए सर्वे कराने को टेंडर प्रक्रिया शुरू की जा रही है। एएचपी (अफोर्डेबल हाउसिंग इन पार्टनरशिप) में स्टांप ड्यूटी, पंजीकरण व विकास शुल्क में छूट, भूउपयोग परिवर्तन से संबंधित प्राविधान किए जाएंगे।

शहरी क्षेत्रों में 26 हजार से ज्यादा आवास निर्माणाधीन

कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने बैठक के बाद बताया कि पीएम आवास योजना शहरी का क्रियान्वयन राज्य में मार्च 2022 से शुरू हो पाया, लेकिन इसमें बहुत तेजी से कार्य हो रहा है।

उन्होंने कहा कि योजना के तहत बीएलसी (बेनिफिशयरी लेड कंस्ट्रक्शन) में 36 परियोजनाओं में 25972 आवास स्वीकृत हुए, जिनमें से 12144 पूर्ण हो चुके हैं और 11962 निर्माणाधीन हैं। इसी तरह एएचपी के अंतर्गत 20 परियोजनाओं में 15960 आवास मंजूर किए गए, जिनमें 14248 निर्माणाधान हैं और 1696 बन चुके हैं। तैयार आवास पर लाभार्थियों को जल्द ही कब्जा दिया जाएगा।

बैठक में सचिव नितेश कुमार झा, अपर सचिव नितिन भदौरिया, आवास विकास परिषद के संयुक्त मुख्य प्रशासक पीसी दुम्का समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें- सौर ऊर्जा से जगमगाएगा उत्तराखंड, विश्वविद्यालय निभाएंगे अहम भूमिका

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें