Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand आने वाले पर्यटकों के लिए जल्द शुरू होगी कॉल सेंटर की सुविधा, मिलेगी टूरिज्म से जुड़ी हर जानकारी

कॉल सेंटर के माध्यम से गेस्ट हाउसों के आसपास के पर्यटन स्थल और उनकी विशेषताओं सहित विभिन्न जानकारी दी जाएगी। इसमें गेस्ट हाउसों में दी जाने वाली सुविधाओं यात्रा मार्गों के खुलने और बंद होने बुकिंग करने की प्रक्रिया आदि जानकारियां सभी भाषाओं में दी जाएगी। इससे पहले उत्तराखंड आने वाले पर्यटक गेस्ट हाउसों में ठहरने के लिए बुकिंग प्रक्रिया की जानकारी निगम में काल करके लेते थे।

By Edited By: Mohammad SameerUpdated: Mon, 23 Oct 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
जीएमवीएन जल्द स्थापित करेगा कॉल सेंटर

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड घूमने आने वाले पर्यटकों को हो रही कनेक्टिविटी की समस्या को देखते हुए जीएमवीएन की ओर से जल्द ही एक काल सेंटर स्थापित किया जाएगा। सभी काल्स को इस काल सेंटर में ट्रांसफर किया जाएगा, जहां पर्यटकों को हर तरह की जानकारी मिलेगी।

गढ़वाल मंडल विकास निगम के गेस्ट हाउसों में ठहरने वाले पर्यटकों को कई बार पर्यटन स्थल आदि के बारे में कुछ पता नहीं होता है। जब बुकिंग के समय पर्यटक काल करते हैं तो उनको जानकारी पूरी नहीं मिल पाती है। इस वजह से पर्यटकों को मजबूर होकर निजी होटलों या गाइडों का सहारा लेना पड़ता है।

इस वजह से कई बार पर्यटकों का बजट बिगड़ जाता है। लेकिन अब इस समस्या से निजात दिलाने के लिए निगम की ओर से एक काल सेंटर स्थापित किया जा रहा है।

निजी कंपनी करेगी संचालन

 इसका संचालन निजी कंपनी की ओर से किया जाएगा। पर्यटकों को इस काल सेंटर के माध्यम से गेस्ट हाउसों के आसपास के पर्यटन स्थल और उनकी विशेषताओं सहित विभिन्न जानकारी दी जाएगी।

इसमें गेस्ट हाउसों में दी जाने वाली सुविधाओं, यात्रा मार्गों के खुलने और बंद होने, बुकिंग करने की प्रक्रिया आदि जानकारियां सभी भाषाओं में दी जाएगी। इससे पहले उत्तराखंड आने वाले पर्यटक गेस्ट हाउसों में ठहरने के लिए बुकिंग प्रक्रिया की जानकारी निगम में काल करके लेते थे।

निगम के कर्मचारियों को अन्य कार्यों के अतिरिक्त काल पर जानकारी देना होता था। जिसकी वजह से कर्मचारियों पर कार्य का अतिरिक्त बोझ रहता है। कई बार काल पर अन्य भाषा बोलने वाले पर्यटक भी होते हैं। उनकी भाषा की जानकारी न होने पर कर्मचारियों को कठिनाई होती है। इसे देखते हुए जीएमवीएन अब इस काल सेंटर को स्थापित कर रहा है। जहां कई भाषाओं के जानकार पर्यटकों को आसानी से जानकारी दे सकेंगे।

यह भी पढ़ेंः पश्चिम एशिया में अमेरिकी ठिकानों पर हमले का अंदेशा, अमेरिका ने युद्ध फैलने के खतरे को देखते हुए बढ़ाई सैन्य तैनाती

एजीएम जीएमवीएन, राकेश सकलानी का कहना है कि-

निगम की ओर से एक काल सेंटर स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए निजी कंपनी से संपर्क किया जा रहा है। जल्दी ही कंपनी के साथ एक समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। साथ ही निगम में निवेश के लिए एक कंसलटेंट को नियुक्त कर लिया गया है। जो राज्य में निवेशकों को प्रोत्साहित करेगा।