Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand News : मुख्यमंत्री आवास में घुसा मॉनीटर लिजर्ड, मची अफरा-तफरी

Uttarakhand News मुख्यमंत्री आवास में मॉनीटर लिजर्ड (गोह) घुस आने से अफरा-तफरी मच गई। सूचना वन मुख्यालय की रेस्क्यू टीम को मिली। रेस्क्यू टीम के सदस्य मुख्यमंत्री आवास पहुंचे और लिजर्ड को पकड़कर जंगल में छोड़ दिया।

By Nirmala BohraEdited By: Updated: Mon, 19 Sep 2022 12:41 PM (IST)
Hero Image
Uttarakhand News : मुख्यमंत्री आवास में घुसा मॉनीटर लिजर्ड। जागरण

टीम जागरण, देहरादून: Uttarakhand News : न्यू कैंट रोड स्थित मुख्यमंत्री आवास में मॉनीटर लिजर्ड (गोह) घुस आने से अफरा-तफरी मच गई। सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू कर दूर जंगल में छोड़ दिया।

शनिवार दोपहर में मुख्यमंत्री आवास में एक मॉनीटर लिजर्ड घुस आने की सूचना वन मुख्यालय की रेस्क्यू टीम को मिली। जिस पर रेस्क्यू टीम के सदस्य मुख्यमंत्री आवास पहुंचे और लिजर्ड को पकड़कर ले गए।

मनुष्य की त्वचा और अंगों को पहुंचा सकती है नुकसान

मुख्यमंत्री आवास में कार्यरत कर्मचारियों ने बताया कि वर्षा काल के कारण आवास परिसर में घास और झाड़ियां बड़ी हो गई हैं। जिनकी कटाई-छटाई कराई जा रही है। एक गोह भवन में पहुंच गई थी, जिसको देख कर्मचारियों में अफरा-तफरी मच गई।

वन विभाग के विशेषज्ञों के अनुसार गोह जहरीली नहीं होती। यह सरीसृप अवश्य हैं, लेकिन आमतौर पर इनसे खतरा नहीं होता। हालांकि, इनकी पूंछ बेहद पैनी होती है और इससे यह अपना बचाव करते हैं। इसके अलावा इनकी लार भी मनुष्य की त्वचा और अंगों को नुकसान पहुंचा सकती है। क्योंकि यह उच्च कोटि का प्रोटीन पचाने के लिए होता है।

घर में घुसा कोबरा, अफरातफरी

हरिद्वार जिले के लालढांग के गाजीवाली गांव में एक घर के आंगन में कोबरा सांप घुसने से अफरातफरी मच गई। सूचना पर पहुंचे वनकर्मियों ने बमुश्किल कोबरा को पकड़ा और जंगल में छोड़ा। बरसात के दिनों में ग्रामीण क्षेत्र में आए दिन सांप निकलने की घटनाएं सामने आती रहती हैं।

शनिवार देर रात गाजीवाली निवासी सुरेश काला के आंगन में कोबरा सांप घुस गया। पहले आसपास के ग्रामीणों ने अपने स्तर से ही सांप को बाहर निकालने का प्रयास किया, लेकिन वह बाहर रखी एक खाली कागज की पेटी में छिप बैठा।

सूचना पर पहुंचे वनकर्मियों ने करीब 10 मिनट की कड़ी मशक्कत के बाद बमुश्किल सांप को पकड़ा। रेंजर यशपाल सिंह राठौड़ ने बताया कि सूचना मिलते ही वन कर्मियों को मौके पर भेजा गया था।

बताया कि जंगल से सटा क्षेत्र होने के कारण आए दिन इस प्रकार की घटनाएं घटती रहती हैं। सांप पकड़ने के बाद घरवालों ने राहत की सांस ली।