Move to Jagran APP

Uttarakhand News: जिला स्तर पर जल्द भरे जाएंगे जेई व रोजगार सेवकों के पद

उत्तराखंड के ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी ने जूनियर इंजीनियर और रोजगार सेवकों के रिक्त पदों को जल्द भरने के निर्देश दिए। उन्होंने मेरा गांव-मेरी सड़क योजना को विकासखंड स्तर पर लागू करने और उच्च गुणवत्ता वाले कार्यों को समय पर पूरा करने के लिए कहा। उन्होंने अधिकारियों से केंद्र से मिली वित्तीय सहायता का सही उपयोग सुनिश्चित करने को कहा।

By kedar dutt Edited By: Shivam Yadav Updated: Tue, 22 Oct 2024 02:43 AM (IST)
Hero Image
सचिवालय में उत्तराखंड राज्य रोजगार गारंटी परिषद की बैठक की अध्यक्षता करते ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी। साभार- सूवि

राज्य ब्यूरो, देहरादून। ग्राम्य विकास विभाग के अंतर्गत जिला स्तर पर जूनियर इंजीनियर और रोजगार सेवकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाएगा। ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी ने सोमवार को सचिवालय में हुई उत्तराखंड राज्य रोजगार गारंटी परिषद की बैठक में इसके निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन पदों को भरने से विकास कार्यों में तेजी लाई जा सकेगी।

ग्राम्य विकास मंत्री जोशी ने बैठक में परिषद के कार्यों की समीक्षा करने के साथ ही भविष्य की योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने मेरा गांव-मेरी सड़क योजना को विकासखंड स्तर पर भी तेजी से लागू करने के निर्देश दिए, ताकि गांवों को सड़क से जोड़ा जा सके। 

साथ ही कहा कि योजना के क्रियान्वयन में उच्च गुणवत्ता के साथ समय पर कार्य पूर्ण कराए जाएं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से उत्तराखंड को हरसंभव वित्तीय सहायता मिल रही है। योजनाओं को जमीनी स्तर पर पहुंचाने का दायित्व अधिकारियों का है। उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि केंद्र से प्राप्त वित्तीय सहायता का सही उपयोग हो, ताकि प्रत्येक जरूरतमंद को इसका लाभ मिल सके। 

उन्होंने एक पेड़ मां के नाम व हरेला के तहत लगे पौधों की मॉनिटरिंग पर जोर दिया। साथ ही अमृत सरोवरों के किनारे पौधारोपण और सब्जी उत्पादन को रोजगार सृजन का माध्यम बनाने की जरूरत भी बताई। उन्होंने जिलाधिकारियों और मुख्य विकास अधिकारियों को यह योजना सुचारू रूप से क्रियान्वित करने के निर्देश दिए। 

बैठक में अपर सचिव एवं ग्राम्य विकास आयुक्त धीराज सिंह गब्र्याल, डीएम अल्मोड़ा आलोक कुमार पांडेय, उप आयुक्त परियोजना प्रकाश रावत उपस्थित थे, जबकि अन्य जिलों के सीडीओ व अन्य अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े।

अशासकीय विद्यालयों के राजकीयकरण को तैयार है सरकार: डाॅ. धन सिंह रावत

देहरादून। राष्ट्रीय खेलों के प्रति स्कूली बच्चों में जागरूकता के लिए खेल विभाग स्लोगन राइटिंग, लोगो डिजाइन और आर्ट वर्क प्रतियोगिता कराएगा। यह प्रतियोगिता आनलाइन व आफलाइन दोनों माध्यमों से आयोजित कराई जाएगी। प्रतियोगिता में विजेता बच्चों को नकद इनाम देकर पुरस्कृत किया जाएगा।

सोमवार को खेल मंत्री रेखा आर्या ने विधानसभा में राष्ट्रीय खेलों की तैयारियों से संबंधित बैठक में खेल एवं युवा कल्याण विभाग के अधिकारियों को इस प्रतियोगिता का खाका खींचने के निर्देश दिए। खेल मंत्री ने कहा कि जल्द ही प्रतियोगिता की पूरी रूपरेखा सार्वजनिक की जाएगी।

उन्होंने कहा कि विभाग का यह प्रयास बच्चों में खेलों के प्रति एक नए प्रकार का उत्साह भरेगा। खेल मंत्री ने बैठक में 14 नवंबर को होने वाले बाल दिवस कार्यक्रम को भव्य बनाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।