Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand News: चूर हुआ लंकापति का अहंकार, गूंजे श्रीराम की जयकार; सीएम धामी ने बटन दबाकर किया रावण दहन

असत्य पर सत्य की विजय का पर्व दशहरा दून में भव्य रूप से मनाया गया। विभिन्न क्षेत्रों में रावण के पुतले के दहन के साथ ही लोग ने अहंकार त्याग करने व सत्य के मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। ऊंचे-ऊंचे पुतले को देखने के लिए लोगों की भीड़ भी उमड़ी रही।

By Sumit kumarEdited By: Shivam YadavUpdated: Wed, 25 Oct 2023 12:03 AM (IST)
Hero Image
चूर हुआ लंकापति का अहंकार, गूंजे श्रीराम की जयकार।

जागरण संवाददाता, देहरादून। असत्य पर सत्य की विजय का पर्व दशहरा दून में भव्य रूप से मनाया गया। विभिन्न क्षेत्रों में रावण के पुतले के दहन के साथ ही लोग ने अहंकार त्याग करने व सत्य के मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। ऊंचे-ऊंचे पुतले को देखने के लिए लोगों की भीड़ भी उमड़ी रही। 

बन्नू बिरादरी दशहरा कमेटी की ओर से परेड ग्राउंड में 76वां दशहरा महोत्सव पर 6:05 बजे लंका दहन, मेघनाद व कुंभकर्ण पुतला दहन 6:17 बजे जबकि 6:20 बजे ऐतिहासिक 131 फीट ऊंचा रावण का पुतला दहन किया गया। 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी व अन्य अतिथियों ने रिमोट का बटन दबाकर रावण के पुतले को दहन किया। तकरीबन आधा घंटे तक विशेष आतिशबाजी हुई। दशहरा के उल्लास में डूबे शहरवासियों ने बैंड, ढोल नगाड़ों की थाप व राम के भजनों पर खूब नृत्य किए। इसके अलावा लक्ष्मण चौक, इंदिरा नगर, प्रेमनगर व पटेलनगर में दशहरा का भव्य आयोजन पर रावण व लंका दहन के दौरान आतिशबाजी व नृत्य हुए।

बन्नू बिरादरी दशहरा कमेटी की ओर से दशहरा महोत्सव पर दोपहर को अंसारी मार्ग स्थित कालिका मंदिर से शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में फूलों से सजी ट्राली में विराजमान विभिन्न किरदार निभाने वाले कलाकारों का जगह जगह स्वागत किया गया। 

मोती बाजार, पलटन बाजार, घंटाघर होते हुए एश्लेहाल चौक से परेड ग्राउंड पहुंची। रावण, कुंभकर्ण, मेघनाद के पुतले व लंका दहन के बाद शोभायात्रा ने वापस मंदिर पहुंचकर विराम लिया। परेड ग्राउंड में दशहरा महोत्सव पर महापौर सुनील उनियाल गामा, कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल, कैबिनेट मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, राजपुर रोड विधायक खजानदास, धर्मपुर विधायक विनोद चमोली, कैंट विधायक सविता कपूर, अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग के पूर्व अध्यक्ष अशोक वर्मा, भाजपा महानगर अध्यक्ष सिद्धार्थ अग्रवाल, बन्नू बिरादरी दशहरा कमेटी के अध्यक्ष संतोख सिंह नागपाल, नीता विरमानी, राजेंद्र ढिल्लो, हरीश डोरा, व्यापारी पंकज मैसोन आदि मौजूद रहे।

शोभायात्रा में कलाकारों ने सांस्कृतिक प्रस्तुति से मन मोहा

सजग सांस्कृतिक समिति की ओर से इंदिरा नगर के एडब्ल्यूएचओ कालोनी ग्राउंड में शाम सात बजे 60 फीट का पुतला दहन किया गया। आतिशबाजी व पुतला दहन देखने के लिए काफी संख्या में लोग जुटे। इस दौरान भव्य शोभायात्रा व कलाकारों की सांस्कृतिक प्रस्तुति ने मंत्रमुग्ध किया।

दोपहर तीन बजे एमडी पब्लिक स्कूल से भव्य शोभा यात्रा निकाली गई। जिसमें नंदा देवी राजजात यात्रा, जौनसार का हारुल नृत्य, कुमाऊं का छोलिया नृत्य व गढ़वाल का लोकनृत्य विशेष रहा। विभिन्न झांकियों ने यात्रा को खास बनाया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि संस्कृति विभाग की निदेशक बीना भट्ट ने समिति की ओर से हिंदू संस्कृति को जीवंत बनाए रखने के लिए किए जा रहे प्रयासों को सराहा। 

मुख्य वक्ता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत कार्यवाह दिनेश सेमवाल ने कहा कि आज समाज को जातिगत आधार पर बांटने का षड्यंत्र चल रहा है। ऐसे समय में हमें भगवान राम के जीवन से प्रेरणा लेकर समरसता युक्त व जाति भेद मुक्त समाज रचना खड़ी करने का संकल्प लेना होगा। विशिष्ट अतिथि दुर्गेश पंत ने समाज में व्याप्त सभी प्रकार के विभेदों को दूर कर एक संगठित शक्ति के रूप में खड़े होने का आह्वान किया। 

कार्यक्रम की अध्यक्षता विंडलास बायोटेक देहरादून के महानिदेशक अशोक विंडलास ने की। संस्था के अध्यक्ष पवन शर्मा ने समिति के कार्यों की जानकारी दी। इस मौके पर समिति के संरक्षक राजेंद्र पंत, कर्नल मदन मोहन चौबे, उदयवीर सिंह, श्रद्धा बछेती, सुनील बिष्ट, प्रमोद बड़थ्वाल, राकेश बहुगुणा, अजयकांत आदि मौजूद रहे।

रावण दहन से पूर्व ढोल नगाड़े संग निकाली झांकी

धर्मशाला समिति एवं दशहरा कमेटी प्रेमनगर की ओर से दशहरा ग्राउंड में 60 फीट ऊंचे रावण के अलावा मेघनाद व कुंभकर्ण के पुतलों का दहन किया गया। ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डीजीपी अशोक कुमार ने शिरकत की। शाम को छह बजकर पांच मिनट पुतला दहन से पूर्व आतिशबाजी के बीच हनुमान ने जय श्री राम के जयकारे के साथ लंका में आग लगाई। 

इसके बाद परिसर में ढोल नगाड़े के बीच राम लक्ष्मण की झांकी निकाली गई। परिक्रमा के बाद कुंभकर्ण, मेघनाद व रावण का पुतले को राकेट लगे तीरों से दहन किया। इस मौके पर संयोजक राजीव पुंज, भूषण भाटिया, रवि भाटिया, राजेश शर्मा, मनु भाटिया, विक्की खन्ना, चरणजीत भाटिया, किशोर लूथरा, डब्बू भाटिया, राजेश भाटिया, संजय भाटिया आदि मौजूद रहे।

सेल्फी लेने पुतले के पास लगी भीड़, पुलिस ने खदेड़ा

परेड ग्राउंड में दशहरा महोत्सव में इस बार काफी भीड़ जुटी। शाम को पुतला दहन से पूर्व अधिक संख्या में लोग सेल्फी लेने के लिए रावण के पुतले के पास पहुंच गए। आयोजकों की ओर से माइक के माध्यम से लगातार लोग को पुतले से दूर रहने की अपील की जा रही थी, लेकिन इसके बाद भी अव्यवस्था बनी रही। ऐसे में पुतला दहन का समय निकलता देख पुलिस व कमेटी के सेवादारों को एक्शन मोड़ में आना पड़ा। मौजूद पुलिसकर्मियों व आयोजकों की टीम ने वहां से भीड़ को खदेड़ा। इसके बाद पुतला व लंका दहन किया गया।

शोभायात्रा के कलाकार परेड ग्राउंड में भीड़ के बीच फंसे

कालिका मंदिर से निकली शोभायात्रा जब परेड ग्राउंड पहुंची तो विभिन्न किरदार निभाने वाले कलाकार की ट्राली गेट से अंदर तक नहीं आई। इस दौरान वहां भीड़ जमा हो गई व कलाकार भीड़ के बीच घिर गए। कुछ कलाकर अंदर पहुंचे लेकिन कुछ वहीं धक्का मुक्की में गिरते गिरते बचे। रावण का किरदार निभाने वाले कलाकार भी भीड़ के बीच में काफी देर तक फंसे रहे।

गेट पर नहीं मिली जगह तो दीवार फांदकर ग्राउंड में घुसे लोग

स्मार्ट सिटी के चलते परेड ग्राउंड में सुंदरीकरण के बाद यहां पर प्रवेश करने के लिए दो गेट हैं। लेकिन गेट की सीमित चौड़ाई व भारी भरकम भीड़ के चलते लोग को अंदर जाने में परेशानी हुई तो सड़क के पास खड़े तमाम लोग राजकीय विद्यालय के पास बनी सीमेंट की दीवार को फांदकर अंदर घुसे।

मैदान में दुकान सजाने से फैला कूड़ा, घास को नुकसान

स्मार्ट सिटी के तहत परेड ग्राउंड में लाखों रुपये तो घास व सुंदरीकरण में खर्च हुए हैं। दशहरा महोत्सव पर इस बार सभी दुकाने अंदर ही सजाई गई। जिसमें खानपान के स्टाल भी सजाए गए थे। ऐसे में पूरे परिसर में कूड़ा बिखरा रहा। लोग ने खानपान की चीजें खरीदी तो अंदर ही फेंक दी। जिससे मैदान परिसर के कुछ हिस्से में कूड़ा बिखर गया। इसके अलावा घास को भी नुकसान पहुंचा।

जाम में फंसे लोग पैदल ही रावण दहन देखने पहुंचे

परेड ग्राउंड में दशहरा महोत्सव में रावण, कुंभकर्ण, मेघनाद के पुतले व लंका दहन देखने के लिए लोग पहुंचे। लेकिन रेलवे स्टेशन से ही दर्शन लाल चौक तक वाहनों की लंबी कतारे रही। ऐसे में तहसील चौक, नगर निगम, दून अस्पताल चौक, प्रिंस चौक से दोपहिया वाहन चालकों ने गलियों में ही वाहनों को खड़ा कर पैदल की पुतला दहन के लिए निकल पड़े। 

वहीं पार्किंग के लिए रेंजर्स ग्राउंड में व्यवस्था बनाई गई थी। मुख्य गेट पर आड़े तिरछे लगे वाहनों से अन्य वाहन चालकों को प्रवेश करने में परेशानी हुई। ऐसे में दर्शन लाल चौक से बुद्धा चौक तक दुपहिया वाहन चालकों ने फुटपाथ पर ही वाहन खड़े कर दिए।

खूब झूले झूला, व्यंजनों का लिया आनंद

परेड ग्राउंड, हिंदू नेशनल स्कूल प्रांगण, प्रेमनगर में दशहरा मेले का लोग ने खूब आनंद उठाया। बच्चों ने जहां खिलौने खरीदे वहीं झूला भी झूले। इसके अलावा अन्य स्टाल पर सामान खरीदा। खाने पीने के विभिन्न स्टाल पर पहुंचकर स्वाद लिया।

यह भी पढ़ें: Dussehra: धू-धू कर जले अहंकारी रावण और मेघनाद के पुतले, धूमधाम से मनाई गई विजयदशमी, अखाड़ों में शस्त्र पूजन

यह भी पढ़ें: Patwari Bharti Pariksha: पटवारी भर्ती परीक्षा मामले में फरार चल रहा 25 हजार का इनामी गिरफ्तार, कोर्ट ने भेजा जेल 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर