Move to Jagran APP

Uttarakhand News: रोडवेज की समीक्षा बैठक में खुली पोल, गाना सुन रहे परिचालक, बसें दौड़ रहीं खाली

Uttarakhand News रोडवेज की समीक्षा बैठक में चालक और परिचालकों की पोल खुली है। परिचालक गाना सुन रहे हैं और बसें खाली दौड़ रहीं है। आरोप है कि परिचालक बोनट पर पैर रख बैठ रहे और यात्रियों से दुर्व्यहार कर रहे हैं।

By Sunil NegiEdited By: Updated: Fri, 26 Aug 2022 10:53 PM (IST)
Hero Image
Uttarakhand News :रोडवेज की समीक्षा बैठक में चालक और परिचालकों की पोल खुली है।
जागरण संवाददाता, देहरादून: करोड़ों के घाटे में चल रहे रोडवेज को बस चालक और परिचालक ही चपत लगा रहे हैं। चालक मनमानी कर निर्धारित के बजाय दूसरे मार्गों पर बस संचालन कर रहे हैं। परिचालक यात्रियों को आवाज लगाकर बस में बैठाने के बजाय कान में लीड या ब्लूटूथ लगाकर मोबाइल पर गाना सुन रहे हैं। इस कारण बसें खाली दौड़ रहीं हैं।

निर्धारित बस अड्डों पर बसों को नहीं ले जाया जा रहा है। यात्रियों से दुर्व्यवहार भी हो रहा है। लगातार मिल रही शिकायतों पर महाप्रबंधक दीपक जैन ने इस संबंध में सभी मंडल एवं डिपो प्रबंधकों को ऐसे चालक व परिचालकों को चिह्नित कर काउंसिलिंग के आदेश दिए हैं। इसके बाद भी चालक एवं परिचालक बाज नहीं आते तो उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं।

शुक्रवार को जब रोडवेज महाप्रबंधक (संचालन) दीपक जैन ने प्रदेश के सभी मंडलों व डिपो की समीक्षा बैठक ली तो यह सच सामने आया। विभिन्न शिकायतों के आधार पर महाप्रबंधक ने पाया कि उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, पंजाब समेत हरियाणा रोडवेज की बसों के परिचालक यात्रियों को बुला-बुलाकर बसों में बैठाते हैं, जबकि उत्तराखंड रोडवेज के परिचालक अपनी सीट से उठते तक नहीं।

परिचालक मोबाइल पर गाना सुनते रहते हैं। यात्री बस स्टाप पर खड़े हो बसों को रुकने का इशारा करते हैं लेकिन चालक बसों को नहीं रोकते। परिचालक भी अपनी निर्धारित सीट के बजाय चालक के दूसरी तरफ सीट पर जाकर बोनट पर पांव रखकर बैठ रहे हैं।

महाप्रबंधक ने सभी मंडल व डिपो प्रबंधक को आदेश दिए कि बसें निर्धारित मार्गों पर चलें और निर्धारित अड्डे या स्टाप पर हर हाल में रुकें। परिचालक स्टाप पर यात्रियों को बुलाकर बैठाएं। इसके लिए परिचालकों की काउंसिलिंग कराई जाएगी। चेतावनी दी गई कि अगर भविष्य में शिकायत आई तो चालक-परिचालक व डिपो अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

कार्यालयों में भी यही हाल

समीक्षा में पाया गया कि कार्यालयों में बैठे कुछ अधिकारी, लिपिक व तकनीकी कर्मियों के भी बुरे हाल हैं। आवंटित कार्य करने के बजाय यह लोग मोबाइल पर व्यस्त रहते हैं।

सुधार के लिए समिति गठित

बसों के संचालन में आ रही शिकायतों पर प्रबंध निदेशक रोहित मीणा ने कर्मचारी संगठनों के प्रतिनिधियों की एक समिति का गठन किया है। मंडल प्रबंधक संचालन की अध्यक्षता में गठित इस समिति में उत्तरांचल रोडवेज कर्मचारी यूनियन, रोडवेज कर्मचारी संयुक्त परिषद, रोडवेज इम्प्लाइज यूनियन व उत्तरांचल परिवहन मजदूर संघ से एक-एक प्रतिनिधि शामिल किए गए हैं। समिति एक हफ्ते में अपनी आख्या देगी।

समीक्षा में सामने आई शिकायतें

  • कुछ परिचालक अपनी सीट के आगे लगी लोहे की राड पर पैर रखे रहते हैं, जोकि अशोभनीय है।
  • बस में सीट खाली होने पर भी छात्रा या वरिष्ठ जनों को बैठाया नहीं जाता, जबकि इन्हें राज्य की सीमा में सरकार की ओर से निश्शुल्क यात्रा का अधिकार प्राप्त है।
  • दून से दिल्ली जाने वाली बसों को रुड़की होकर जाना अनिवार्य है, पर कुछ बसें दूसरे मार्गों से जा रहीं। इसके चलते यात्री इंतजार करते रहते हैं।
  • दून से हल्द्वानी, नैनीताल, टनकपुर, काशीपुर, रामनगर जाने व आने वाली कईं बसें हरिद्वार अड्डे पर नहीं जा रहीं।
  • दून से हरिद्वार मार्ग पर जा रहीं बसों को कारगी, रिस्पना पुल, हर्रावाला, डोईवाला और भानियावाला तिराहे पर यात्री के इशारा देने के बावजूद नहीं रोका जा रहा।
  • टनकपुर व नैनीताल मंडल की पंजाब, चंडीगढ़ व हिमाचल जाने वाली अधिकांश बसें नजीबाबाद, हरिद्वार, रुड़की, सहारनपुर, यमुनानगर, जगाधरी, अंबाला आदि स्टेशन पर नहीं रुक रहीं।
  • टनकपुर व नैनीताल मंडल की दिल्ली जाने वाली बसें उत्तर प्रदेश के प्रमुख बस स्टेशनों पर नहीं रुक रहीं।
देहरादून-मसूरी हाईवे पर Roadways Bus दुर्घटना की शिकार, मच गया हाहाकार, वीडियो में देखें

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।