Move to Jagran APP

Uttarakhand School Reopen: एक अक्टूबर से साढ़े नौ बजे से लगेंगे स्कूल, प्राथमिक स्कूलों के लिए आदेश जारी होना बाकी

Uttarakhand School Reopen प्रदेशभर में एक अक्टूबर स्कूल खुलने लगेंगे। इसे लेकर समय भी तय हो गया है। सुबह साढ़े नौ बजे से स्कूल खोले जाएंगे। आपको बता दें कि अब तक ग्रीष्मकालीन समय के अनुसार सुबह आठ से एक बजे तक स्कूल चल रहे थे।

By Raksha PanthriEdited By: Updated: Wed, 29 Sep 2021 04:50 PM (IST)
Hero Image
उत्तराखंड में एक अक्टूबर से खुलेंगे स्कूल।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand School Reopen उत्तराखंड के सरकारी माध्यमिक स्कूलों के खुलने का समय शुक्रवार से बदल जाएगा। शीतकालीन समय सारिणी के अनुसार एक अक्टूबर से ये स्कूल सुबह साढ़े नौ बजे से दोपहर साढ़े तीन बजे तक चलेंगे। स्कूल खुलने के लिए छह घंटे का समय दिया गया है, ताकि दो शिफ्ट में चल रहे स्कूल अपने हिसाब से छात्रों को बुला सकें। हालांकि, अभी प्राथमिक स्कूलों के लिए आदेश जारी होना बाकी है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी ने बुधवार को आदेश जारी कर शीतकालीन समय सारिणी के अनुसार स्कूल खोलने के आदेश जारी किए। उन्होंने सभी मुख्य शिक्षा अधिकारियों को एक अक्टूबर से 31 मार्च तक शीतकालीन समय सारिणी के अनुसार स्कूल संचालित करने के आदेश जारी किए हैं। अब तक स्कूल सुबह आठ बजे से एक बजे तक चल रहे थे। प्रदेश के 2331 माध्यमिक एवं 3908 जूनियर हाई स्कूलों में शुक्रवार से यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। प्राथमिक शिक्षा निदेशक आरके उनियाल ने बताया कि प्राथमिक विद्यालयों के लिए गुरुवार को सभी जिलों की समीक्षा के बाद समय सारिणी और आदेश जारी किए जाएंगे।

उधर, हरिद्वार के मुख्य शिक्षा अधिकारी ने बुधवार को 15 अक्टूबर से शीतकालीन समय सारिणी लागू करने का आदेश जारी कर दिया। शिक्षा निदेशक और सीईओ के आदेश में भिन्नता दिन भर शिक्षकों में इंटरनेट मीडिया पर चर्चा का विषय बनी रही। हालांकि, शिक्षा निदेशक ने यह स्पष्ट किया है कि निदेशालय की ओर से जारी आदेश ही सभी जिलों में लागू होंगे।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: 21 सितंबर से खुलेंगे प्राथमिक विद्यालय, कोरोनाकाल में पहली बार खुलने जा रहे पांचवी तक के स्कूल

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।