Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Weather: कड़ाके की ठंड से जमने लगा उत्तराखंड, बर्फबारी से सफेद हुआ औली; इन जिलों में बारिश की संभावना

Uttarakhand Weather उत्तराखंड में मौसम बदलने वाला है। अब बर्फबारी के साथ-साथ बारिश से प्रदेश में ठंड का प्रकोप बढ़ जाएगा। दून समेत प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम शुष्क बना हुआ है। जिस कारण फिलहाल दिन में धूप से राहत मिल रही है। हालांकि सुबह-शाम हाड कंपाने वाली ठंड परेशान कर रही है। जबकि आज से प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम करवट बदल सकता है।

By Jagran News Edited By: Swati Singh Updated: Fri, 22 Dec 2023 07:56 AM (IST)
Hero Image
कड़ाके की ठंड से जमने लगा उत्तराखंड, बर्फबारी से सफेद हुआ औली

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड में लगातार मौसम बदल रहा है। अब पहाड़ों पर कड़ाके की ठंड पड़ रही है। चोटियों पर लगातार हो रही बर्फबारी के बीच मैदानी इलाकों में भी लगातार ठंड का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है।

दून समेत प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम शुष्क बना हुआ है। जिस कारण फिलहाल दिन में धूप से राहत मिल रही है। हालांकि, सुबह-शाम हाड कंपाने वाली ठंड परेशान कर रही है। जबकि आज से प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम करवट बदल सकता है।

बर्फबारी से बढ़ेगी ठिठुरन

ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी के आसार हैं। जिसके साथ ही मैदानी इलाकों में भी ठिठुरन बढ़ सकती है। हालांकि, कहीं-कहीं हल्की वर्षा होने की भी उम्मीद है। जिससे कोरी ठंड से निजात मिल सकेगी। गौरतलब है कि बर्फबारी से पहाड़ों पर तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। कहीं-कहीं तापमान माइनस में पहुंच गया है। वहीं ऊंचाई वाले इलाके में झरने भी जमने लगे हैं।

मौसम है शुष्क

उत्तराखंड में अभी मौसम शुष्क बना हुआ है। ज्यादातर क्षेत्रों में चटख धूप खिल रही है। जिससे अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि हुई है। न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे चल रहा है। जिससे सुबह-शाम कड़ाके की ठंड महसूस की जा रही है।

इन जिलों में होगी बर्फबारी

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार आज से प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बदल सकता है। आंशिक बादलों के बीच उत्तरकाशी, चमोली व रुद्रप्रयाग में हिमपात हो सकता है। जबकि शनिवार को उक्त तीन जिलों के साथ ही कुमाऊं के पिथौरागढ़ और बागेश्वर में भी हिमपात की आशंका है। आसपास के इलाकों में बूंदाबांदी भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें: 

Snowfall in Auli: बर्फबारी से गुलजार हुआ औली, उमड़े पर्यटक; घुड़सवारी और आइस स्केटिंग का भी ले रहे आनंद