Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UKSSSC: उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने बनाया रिकार्ड, पांच दिन बाद ही वन दारोगा परीक्षा परिणाम घोषित

UKSSSC उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूकेएसएसएससी) ने रिकार्ड पांच दिनों के भीतर ही वन दारोगा भर्ती परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। आयोग ने शुक्रवार को निर्धारित पदों के सापेक्ष 615 सफल अभ्यर्थियों की सूची अपनी वेबसाइट पर जारी कर दी है।

By Ashok KumarEdited By: Nirmala BohraUpdated: Sat, 17 Jun 2023 07:39 AM (IST)
Hero Image
UKSSSC: यूकेएसएसएससी ने रिकार्ड पांच दिनों के भीतर ही वन दारोगा भर्ती परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया

जागरण संवाददाता, देहरादून : UKSSSC: उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूकेएसएसएससी) ने रिकार्ड पांच दिनों के भीतर ही वन दारोगा भर्ती परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। बीते 11 जून को प्रदेश के 139 केंद्रों में वन दारोगा के 316 पदों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी।

आयोग ने शुक्रवार को निर्धारित पदों के सापेक्ष 615 सफल अभ्यर्थियों की सूची अपनी वेबसाइट पर जारी कर दी है। सफल अभ्यर्थी अब शारीरिक दक्षता परीक्षा देंगे और उसके बाद अंतिम परिणाम घोषित किए जाएंगे। वहीं, आयोग ने कनिष्ठ सहायक भर्ती परीक्षा का अंतिम परिणाम भी घोषित कर दिया है।

आयोग के सचिव सुरेंद्र सिंह रावत ने बताया कि आयोग ने वन दारोगा भर्ती परीक्षा बीते 11 जून को प्रदेश के आठ जनपदों में 139 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की थी। इस परीक्षा में 24,790 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। आयोग ने परीक्षा के पांच दिन बाद शुक्रवार को परिणाम भी घोषित कर दिया है। सफल 615 अभ्यर्थियों की शारीरिक माप-जोख एवं दक्षता परीक्षा 27 जून से प्रस्तावित है।

कनिष्ठ सहायक परीक्षा का अंतिम परिणाम घोषित

आयोग ने शुक्रवार को ही कनिष्ठ सहायक परीक्षा का अंतिम परिणाम भी घोषित कर दिया है। आयोग के सचिव सुरेंद्र सिंह रावत ने बताया कि आयोग ने पूर्व में कनिष्ठ सहायक एवं इंटरमीडियट स्तरीय समान अर्हता के 761 पदों के लिए लिखित परीक्षा ली थी। इसके बाद परिणाम घोषित किया गया। शुक्रवार को 761 पदों के सापेक्ष 540 अभ्यर्थियों की अंतिम चयन संस्तुतियां विभाग को प्रेषित की गई हैं। शेष रिक्त 221 पदों पर अंतिम परिणाम / चयन संस्तुतियां पर्याप्त अभ्यर्थियों के न मिल पाने के कारण रोकी गई हैं।

आयोग के सचिव ने सप्ष्ट किया कि कुछ श्रेणियों में पर्याप्त अभ्यर्थी होने के बावजूद उनका परिणाम घोषित इसलिए नहीं किया जा सका, क्योंकि कतिपय श्रेणियों में पर्याप्त अभ्यर्थी उपलब्ध नहीं हो सके और इन दोनों के परिणाम एक-दसरे के परिणाम को प्रभावित करते हैं।

कनिष्ठ सहायक एवं इंटरमीडियट स्तरीय समान अर्हता के अन्य पद के लिए अभिलेख सत्यापन के लिए 53 अभ्यर्थियों की द्वितीय औपबंधिक श्रेष्ठता सूची भी जारी कर दी है। इससे पहले बीते गुरुवार को आयोग ने सचिवालय रक्षक के 33 पदों के लिए हुई परीक्षा के मात्र 25 दिन के भीतर अंतिम परीक्षा परिणाम भी घोषित कर दिया गया।

आयोग के अध्यक्ष जीएस मार्तोलिया ने बताया कि वन दारोगा व सचिवालय रक्षक की दोनों परीक्षाएं दोबारा आयोजित की गई थीं। पहले यह परीक्षाएं नकल और पेपरलीक के कारण रद कर दी गई थीं। अब नौ जुलाई को स्नातक स्तरीय 916 पदों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जानी है।

मुख्य आरक्षी पुलिस दूरसंचार की औपबंधिक सूची जारी

मुख्य आरक्षी पुलिस दूरसंचार विभाग के रिक्त 272 पदों के लिखित एवं शारीरिक माप-जोख परीक्षण में सफल 342 अभ्यर्थियों के अभिलेख सत्यापन के लिए शुक्रवार को औपबंधिक श्रेष्ठता सूची जारी कर दी गई है। इन अभ्यर्थियों का अभिलेख सत्यापन 21 जून से आयोग कार्यालय में प्रस्तावित है।