Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Tourism: टिहरी झील में हाउसबोट और क्रूज का आनंद ले सकेंगे पर्यटक, UTDC ने कंपनियों से मांगे आवेदन

अगर आपकी गोवा घूमने की इच्छा अभी तक पूरी नहीं हो पाई है तो आप उत्तराखंड में आकर गोवा जैसे नजारों का आनंद ले सकते हैं। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की ओर से टिहरी झील में पहले चरण में दस कमरों की हाउसबोट और इसके बाद एक क्रूज उतारा जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां यूटीडीसी की ओर से पूरी कर ली गई हैं।

By Edited By: Shivam YadavUpdated: Thu, 03 Aug 2023 06:25 PM (IST)
Hero Image
टिहरी झील में हाउसबोट और क्रूज आनंद ले सकेंगे पर्यटक

देहरादून, उदित सिंह: अगर आपकी गोवा घूमने की इच्छा अभी तक पूरी नहीं हो पाई है, तो आप उत्तराखंड में आकर गोवा जैसे नजारों का आनंद ले सकते हैं। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की ओर से टिहरी झील में पहले चरण में दस कमरों की हाउसबोट और इसके बाद एक क्रूज उतारा जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां यूटीडीसी की ओर से पूरी कर ली गई हैं। क्रूज के लिए गोवा और मुंबई की कंपनियों से भी संपर्क किया जा रहा है।

राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हाउसबोट का निर्माण पिछले डेढ़ वर्ष से किया जा रहा था। अब ये निर्माण कार्य पूरा हो गया है। अब इसका जल्द ही ट्रायल किया जाएगा। इसके बाद अनुमति मिलते ही इसको झील में उतार दिया जाएगा। 

वर्तमान में टिहरी झील में सिंपल बोटिंग के साथ ही स्पीड बोटिंग राइड, हाई स्पीड राइड, जेट स्की, बनाना राइड और जेट अटैक बोटिंग संचालित हो रहे हैं। पिछले साल से टिहरी झील में पैरासेलिंग बोटिंग भी पर्यटकों के लिए नया एडवेंचर बनी हुई है। 

इसे देखते हुए परिषद की ओर से टिहरी झील में हाउस बोट और क्रूज उतारने का निर्णय लिया गया है। दस कमरों की इस हाउसबोट का निर्माण डिवाइन रिजार्ट नामक निजी कंपनी की ओर से किया गया है। टिहरी झील नई गतिविधियां शुरू होने से एक तरफ पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा तो दूसरी तरफ स्थानीय बेरोजगार युवाओं को भी रोजगार मिलेगा।

हाउसबोट का निर्माण कार्य डेढ़ वर्ष से चल रहा था। जो अब पूरा हो गया है। इसके बाद पर्यटक पैरासेलिंग का आनंद ले पाएंगे। अभी बोट का किराया नहीं निर्धारित हो पाया है। जल्द ही इसका भी निर्णय ले लिया जाएगा। क्रूज के लिए भी क्रूज कंपनियों से आवेदन मांगे गए हैं। जल्द ही वो भी उतारा जाएगा।

-कर्नल अश्विनी पुंडीर, एसीईओ, यूटीडीसी।

हाउसबोट का असेंबल कार्य हुआ पूरा

टिहरी में हाउसबोट का असेंबल कार्य पूरा हो गया है। इस हाउसबोट में दस कमरें होंगे। सभी कमरों में पर्यटकों के रुकने की व्यवस्था होगी और सभी सुविधाएं भी मिलेंगी।

हाउसबोट की विशेषताएं

हाउसबोट लकड़ी से बनी हुई एक बड़ी किश्ती होती है, जिसके ऊपर छत बनी होती है और अंदर कई कमरे। हाउसबोट द्योदार की लकड़ी से बनी होती है। यह लकड़ी पानी में खराब नहीं होती। पानी पर तैरने वाले हाउसबोट देश की विभिन्न अन्य झीलाें में देखे जा सकतें है। यह तैरते घर रस्सियों की मदद से पानी में लगाए गए खंभों से बंधे रहते हैं। पानी पर तैरने वाले इन मकानों की यह विशेषता है कि इन्हें आप जलस्नोत के जिस हिस्से में चाहें वहां ले जा सकते हैं। पर्यटकों के लिए ये हमेशा से पंसदीदा रहे हैं।

हाउसबोट की श्रेणियां

हाउसबोट मुख्यत: तीन प्रकार के होते हैं। एवरेज, डीलक्स और सुपर डिलक्स। एवरेज हाउसपोट साधारण से होते हैं। डिलक्स सजावट के लिहाज से ज्यादा खूबसूरत होते हैं, जबकि सुपर डीलक्स में सजावट व अन्य सुविधाएं साधारण व डीलक्स हाउसबोट से ज्यादा होती हैं। एक हाउसबोट की कीमत औसतन 50 लाख से चार करोड़ रुपये तक होती है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें