Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Weather: दून समेत 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, केदारनाथ हाईवे बंद; जानें अपने शहर का हाल

Uttarakhand Weather Today देवभूमि में मानसून का जोर पकड़ना शुरू कर दिया है। देहरादून समेत आसपास के क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश के चलते पारा भी करीब सात डिग्री सेल्सियस लुढ़क गया। वहीं कुछ इलाकों में कहीं-कहीं मानसून की बारिश आफत बनकर बरस रही है। भारी बारिश के चलते नदी नाले उफान पर है। आने वाले दिनों में भी ऐसा ही मौसम बने रहने का अनुमान है।

By Vijay joshi Edited By: Riya Pandey Updated: Thu, 18 Jul 2024 03:58 PM (IST)
Hero Image
उत्तराखंड में मानसून की बारिश का दौर जारी

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में मानसून की बारिश ने फिर जोर पकड़ लिया है। देहरादून समेत आसपास के क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश से पारा भी करीब सात डिग्री सेल्सियस लुढ़क गया। वहीं, कुमाऊं में कहीं-कहीं मानसून की बारिश आफत बनकर बरस रही है। जिससे पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन और निचले इलाकों में नदी-नाले उफान पर आ गए हैं।

केदारनाथ हाईवे बंद

केदारनाथ हाईवे पर तहसील से 100 मीटर रूद्रप्रयाग की तरफ पहाड़ी से चट्टान टूटने से सड़क मार्ग अवरुद्ध हो गया है।

इन जिलों में भारी बारिश को लेकर चेतावनी

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, आज भी प्रदेश में कहीं-कहीं भारी बारिश के आसार हैं।पिथौरागढ़ और बागेश्वर में कहीं-कहीं अत्यंत भारी बारिश को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जबकि, देहरादून, उत्तरकाशी, टिहरी, रुद्रप्रयाग, चमोली, चंपावत और नैनीताल में भी कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट है। अगले दो दिन प्रदेश में गरज-चमक के साथ तीव्र वर्षा का क्रम बना रहने की आशंका है।

दून में बुधवार तड़के से ही हल्की से मध्यम बारिश का क्रम शुरू हो गया था। इसके बाद सुबह करीब नौ बजे शहर के ज्यादातर क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश हुई। दिनभर बादल छाये रहने के साथ हल्की बूंदाबांदी भी होती रही।

मुख्‍यमंत्री ने दिए सभी सड़कों को गड्डामुक्‍त करने के निर्देश

मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने शुक्रवार को शासकीय आवास में उच्चाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान प्रदेश की सभी सड़कों को मानसून के बाद एक माह की सीमा निर्धारित करते हुए जल्द से जल्द गड्ढामुक्त बनाने के निर्देश दिए।

अधिकारियों को कांवड़ मेले के दृष्टिगत सुरक्षा की सभी तैयारियों को पुख्ता करने, घाटों पर साफ-सफाई, पेयजल व्यवस्था आदि का भी विशेष ध्यान रखने के लिए निर्देशित किया।

बैठक के दौरान प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में धारण क्षमता के अनुसार ही निर्माण कार्य किए जाएं एवं पर्यटन स्थलों पर भी पार्किंग व्यवस्था बेहतर करने हेतु रिक्त स्थानों को चिन्हित करने के निर्देश दिए। जिन सरकारी गेस्ट हॉउस की स्थिति सही नहीं है उनकी मेंटेनेंस कराई जाएगी साथ ही वहां पर पर्यटकों के दृष्टिगत सुविधाओं को विकसित किया जाएगा।

अधिकारियों को जीएसटी चोरी रोकने एवं कलेक्शन बढ़ाने, इसके लिए जरूरत पड़ने पर अभियान चलाने के साथ ही प्रदेश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के भी निर्देश दिए।

प्रदेश में मानसून की बारिश का सिलसिला तेज

मानसून की बारिश के फिर जोर पकड़ने से दून समेत आसपास के क्षेत्रों में वर्षा का सिलसिला तेज हो गया है। इसके साथ ही दून में 24 घंटे में अधिकतम तापमान में भी करीब सात डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई।

दून में बुधवार को दिनभर में आशारोड़ी क्षेत्र में सर्वाधिक 80 मिमी वर्षा हुई। इसके साथ ही कई स्थानों पर जलभराव भी हुआ। मौसम विभाग के अनुसार, आज भी दून समेत आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। हालांकि, शुक्रवार को वर्षा का क्रम फिर कुछ धीमा हो सकता है।

शहर अधिकतम न्यूनतम
देहरादून 28.2 24.6
ऊधमसिंह नगर 36.1 28.4
मुक्तेश्वर 20.5 16.5
नई टिहरी 23.9 19.2

यह भी पढ़ें- सीएम धामी ने 212 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र किये प्रदान, बोले- ये परिश्रम और लगन से किए काम का सम्मान है

यह भी पढ़ें- सीएम धामी मानसून के दौरान डेंगू-मलेरिया को लेकर गंभीर, अधिकारियों इलाके का मुआयना कर रिपोर्ट भेजने के निर्देश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर