Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्तराखंड में जनवरी में औसत से तीन गुना ज्यादा हुई बारिश, फरवरी से फिर बदल सकता है मौसम

Today Uttarakhand Weather News Update राज्य मौसम विज्ञान केंद्र की मानें तो बारिश का क्रम फरवरी के प्रथम सप्ताह में भी जारी रह सकता है। इस वर्ष जनवरी में राज्य में औसत से तीन गुना अधिक बारिश हुई है।

By Raksha PanthriEdited By: Updated: Mon, 31 Jan 2022 07:50 AM (IST)
Hero Image
Today Uttarakhand Weather News Update: उत्तराखंड में जनवरी में औसत से तीन गुना ज्यादा हुई बारिश। जागरण

जागरण संवाददाता, देहरादून। Today Uttarakhand Weather News Update इस वर्ष जनवरी में राज्य में औसत से तीन गुना अधिक बारिश हुई है। सबसे ज्यादा बारिश देहरादून और टिहरी में हुई। रुद्रप्रयाग और बागेश्वर में सबसे कम बारिश दर्ज की गई। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र की मानें तो बारिश का क्रम फरवरी के प्रथम सप्ताह में भी जारी रह सकता है।

जनवरी में उत्तराखंड में मेघ जमकर बरसे। पूरे माह बर्फबारी भी खूब हुई। जनवरी में इससे ज्यादा बारिश 110 साल पहले वर्ष 1911 में रिकार्ड की गई थी। देहरादून की ही बात करें तो इस माह अब तक जिले में 161 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है, जोकि 1911 में हुई 229 मिमी बारिश के बाद सर्वाधिक है। इसके बाद के 110 साल में दून में पिछली सर्वाधिक बारिश 138 मिमी वर्ष 1982 में दर्ज की गई थी।

वर्ष 2020 में 125 मिमी बारिश हुई थी। उधर, टिहरी और हरिद्वार में जनवरी में सर्वाधिक बारिश वर्ष 1945 में हुई थी। इसके बाद सर्वाधिक बारिश इस वर्ष यानी वर्ष 2022 में हुई है। इस वर्ष टिहरी में 141 मिमी बारिश हुई है। 1945 में यहां 180 मिमी बारिश हुई थी। इसके बाद 1981 में 117 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। हरिद्वार में इस बार 129 मिमी बारिश दर्ज की गई है। इससे अधिक बारिश 174 मिमी वर्ष 1945 में यहां हुई थी।

दो फरवरी से फिर करवट बदल सकता है मौसम

प्रदेश में फिलहाल मौसम शुष्क है। मैदान में कोहरा और पहाड़ में पाला जरूर परेशानी का सबब बन रहा है। देहरादून स्थित राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, आगामी दो फरवरी को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से प्रदेश में मौसम फिर करवट बदल सकता है। इससे चोटियों पर हिमपात और निचले इलाकों में बारिश के आसार हैं। इस दौरान सर्द हवा चलने और पारा गिरने से ठंड बढ़ सकती है।

यह भी पढ़े- कड़ाके की ठंड की चपेट में उत्तराखंड, फिर बदलेगा मौसम, बारिश और बर्फबारी के आसार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर