Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Weather: शीतलहर की चपेट में उत्तराखंड, इन जिलों में आज हो सकती है बारिश, घने कोहरे का भी अलर्ट; जानें अपडेट

Uttarakhand Weather Today उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड और कोहरे का कहर जारी है। हाड़ कंपा देने वाली ठंड ने जिंदगी को अस्त व्यस्त कर दिया है। तापमान में गिरावट आने और पहाड़ से मैदान तक कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं। मैदानी क्षेत्रों में कोहरा और पहाड़ों में पाले से जनजीवन प्रभावित होने लगा है। कोहरे का असर रेल सेवाओं को भी प्रभावित कर रहा है।

By Jagran News Edited By: riya.pandey Updated: Sun, 31 Dec 2023 08:22 AM (IST)
Hero Image
बदरीनाथ की ऊंची चोटियों पर हुई बर्फबारी ने लुढ़काया उत्तराखंड का तापमान

डिजिटल डेस्क, देहरादून। Uttarakhand Weather Today: उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड और कोहरे का कहर जारी है। हाड़ कंपा देने वाली ठंड ने जिंदगी को अस्त व्यस्त कर दिया है। आने वाले दो दिनों में उत्तराखंड के मैदानी भाग में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। इसके लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। सुबह एवं शाम को कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है।

आज यानी रविवार को उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जनपदों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा के आसार हैं। शनिवार दोपहर बाद बदरीनाथ धाम की ऊंची चोटियों और केदारनाथ धाम में हिमपात होने से समूचा क्षेत्र कड़ाके की शीतलहर की चपेट में है। 

देहरादून में छाए रहे बादल

देहरादून और आसपास के क्षेत्र में दिनभर हल्के बादल छाए रहे। इस दौरान देहरादून का अधिकतम तपमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक 23.4 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक 8.2 डिग्री सेल्सियस रहा। 

पंतनगर का अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम 14.1 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक 11.2 डिग्री सेल्सियस रहा। मुक्तेश्वर का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 13.7 व न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक 4.8 डिग्री सेल्सियस रहा। टिहरी का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 15.1 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक 4.9 डिग्री सेल्सियस रहा। 

हल्की बारिश की संभावना

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, रविवार को तीन पहाड़ी जनपदों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा हो सकती है।। मैदानी जनपद ऊधम सिंह नगर व हरिद्वार में घने कोहरे के यलो अलर्ट जारी किया गया है। एक जनवरी से आगे तीन दिनों तक कोहरा का प्रकोप और गहरा सकता है। घने कोहरे का असर ट्रेनों व हवाई सेवाओं पर भी पड़ने की संभावना है।

रेल सेवाओं पर पड़ रहा कोहरे का असर

मैदानी क्षेत्रों में पड़ रहे कोहरे का असर रेल सेवाओं को भी प्रभावित कर रहा है। योगनगरी ऋषिकेश से पुरी के बीच संचालित होने वाली लंबी दूरी की कलिंगा उत्कल एक्सप्रेस मैदानी क्षेत्रों में कोहरे के कारण 19 घंटे विलंब से योगनगरी ऋषिकेश पहुंची। कलिंगा उत्कल एक्सप्रेस का संचालन योगनगरी-पुरी के बीच प्रत्येक दिन होता है।

 लंबी दूरी की यह रेल सेवा प्रत्येक दिन रात्रि 9:50 बजे योगनगरी स्टेशन पर पहुंचती है। जबकि यहां से प्रात: 5:30 बजे पुरी के लिए रवाना होती है। शुक्रवार रात्रि योगनगरी पहुंचने वाली कलिंगा उत्कल एक्सप्रेस विलंब हो गई। यह एक्सप्रेस शुक्रवार रात्रि 9:50 बजे की जगह शनिवार को सायं चार बजे करीब 19 घंटे विलंब से पहुंची। शनिवार सुबह 5:30 बजे रवाना होने वाली एक्सप्रेस भी निर्धारित समय पर रवाना नहीं हो पाई।

यह भी पढ़ें:

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में पड़ने लगी कड़ाके की ठंड, बर्फबारी के साथ हो सकती है साल की विदाई; घने कोहरे का अलर्ट

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड मे पड़ने लगी कड़ाके की ठंड, कोहरे ने बढ़ाई लोगों की परेशानी; ऐसा रहेगा आज का मौसम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर