Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Weather Today: आज हो सकती है बहुत भारी बारिश, चार जिलों के लिए चेतावनी; पढ़ें मौसम की हर अपडेट

Uttarakhand Weather Today प्रदेश में मानसून की वर्षा ने जाेर पकड़ लिया है। ज्यादातर क्षेत्रों में तेज बौछारों के एक से दो दौर हो रहे हैं। शनिवार को देहरादून में तड़के से बारिश का दौर जारी रहा। मौसम विभाग की ओर से आज भी प्रदेश के कई इलाकों में गरज-चमक के साथ तीव्र बौछारें पड़ने और कहीं-कहीं भारी वर्षा को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

By Vijay joshiEdited By: Nirmala BohraUpdated: Sat, 08 Jul 2023 10:33 AM (IST)
Hero Image
Uttarakhand Weather Today: प्रदेश में तेज बौछारों को लेकर ऑरेंज अलर्ट

जागरण संवाददाता, देहरादून: Uttarakhand Weather Today: उत्तराखंड में बौछारों का दौर जारी है। ज्यादातर क्षेत्रों में बादलों के डेरे में मध्यम से तीव्र वर्षा हो रही है। मौसम विभाग की ओर से आज भी प्रदेश के कई इलाकों में गरज-चमक के साथ तीव्र बौछारें पड़ने और कहीं-कहीं भारी वर्षा को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Uttarakhand Weather Update:

  • रुड़की व आसपास के क्षेत्रों में झमाझम बारिश शुरू। उमस से मिला छुटकारा।
  • पौड़ी में बारिश हो हल्की है। यहां पांच मोटर मार्ग बंद हैं।
  • टिहरी जिले में बीती रात से हल्की बारिश जारी है। जिस कारण 13 लिंक रोड बंद हैं। टिहरी झील का जलस्तर 768 मीटर तक है। जिले में खाड़ी पिपलेथ उड़खंडा ग्रामीण मार्ग, मरोड़ागाड़ कर्णदेवी ग्रामीण मार्ग, अदवाणी बरनी हाड़ीसेरा, चंबा गजा मोटर मार्ग से दिगोठि मार्ग सहित 13 लिंक रोड बंद हैं।
  • केदारनाथ समेत पूरे रुद्रप्रयाग जिले में हल्की बारिश हो रही है। केदारनाथ यात्रा सुचारू है। जनपद में कुल नौ मोटर मार्ग अवरूद्ध हैं।
  • बदरीनाथ हाईवे सुचारू है। यात्रा जारी है।
  • चमोली जिले में मौसम खराब बना हुआ है। यहां भी बारिश हो रही है। 
  • शनिवार को देहरादून में तड़के से बारिश का दौर जारी रहा।  

कहीं-कहीं भारी वर्षा को लेकर ऑरेंज अलर्ट

शुक्रवार को खासकर कुमाऊं में भारी वर्षा का क्रम बना हुआ है। देहरादून समेत आसपास के क्षेत्रों में तीव्र बौछारें हुईं, लेकिन शाम को हल्की धूप खिल गई। 

मानसून की वर्षा ने पकड़ा जाेर

प्रदेश में मानसून की वर्षा ने जाेर पकड़ लिया है। ज्यादातर क्षेत्रों में तेज बौछारों के एक से दो दौर हो रहे हैं। शुक्रवार को सुबह से ही देहरादून में बादल छाये रहे, दोपहर में झमाझम वर्षा हुई। जोरदार वर्षा के चलते दून के प्रमुख चौक-चौराहों पर जलभराव हो गया। करीब एक घंटे शहर के ज्यादातर क्षेत्रों में वर्षा हुई।

गढ़वाल मंडल के ज्यादातर जिलों में दिनभर बादल छाये रहे और कहीं-कहीं हल्की बौछारें पड़ीं। कुमाऊं में किच्छा, खटीमा, हल्द्वानी, पंतनगर आदि क्षेत्रों में जोरदार वर्षा हुई।

चार दिन मौसम बदला रहने का अनुमान

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार अगले चार दिन प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला रहने का अनुमान है। राज्य में कहीं-कहीं भारी वर्षा के आसार हैं।

खासकर कुमाऊं के ऊधमसिंह नगर, बागेश्वर, चंपावत और नैनीताल में भारी वर्षा को लेकर ऑरेंज अलर्ट है। वहीं, देहरादून, हरिद्वार व आसपास के क्षेत्रों में भी भारी वर्षा या तीव्र बौछारें पड़ सकती हैं।

  • शहर, अधिकतम, न्यूनतम
  • देहरादून, 31.0, 24.4
  • ऊधमसिंह नगर, 31.2, 25.2
  • मुक्तेश्वर, 17.6, 14.7
  • नई टिहरी, 23.8, 17.9

मसूरी में दो घंटे तक हुई मूसलधार वर्षा

शहर में शुक्रवार को दो घंटे तक हुई मूसलधार वर्षा से जनजीवन प्रभावित हो गया। इस दौरान सड़कें जलमग्न हो गईं और नाले उफान पर आ गए। सुंदरीकरण के कार्य के चलते सबसे ज्यादा परेशानी मालरोड पर देखने को मिली। सुबह अच्छी धूप खिलने के धीरे-धीरे मौसम ने करवट बदलना शुरू कर दिया और दोपहर तक पूरी मसूरी को घने कोहरे ने ढक लिया। इसके बाद मूसलाधार वर्षा शुरू हो गई। वर्षा इतनी तेज थी कि जो जहां पर था उसे वहीं पर ठहरना पड़ा।

बाढ़ संभावित बस्तियों में जारी की चेतावनी, तीन दिन का अल्टीमेटम

डोईवाला नगर की नदी किनारे बसी बाढ़ संभावित बस्तियों में प्रशासन की संयुक्त टीम ने बाढ़ संभावित क्षेत्रों का दौरा कर खतरे की जद में आ रहे घरों को हटाने के लिए तीन दिन का अल्टीमेटम दिया है। शुक्रवार को तहसील, नगर पालिका व पुलिस की संयुक्त टीम ने नगर की केशवपुरी, राजीव नगर बस्ती का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बाढ़ से बचाव के लिए प्रभावित घरों के व्यक्तियों तीन दिन में अपना अतिक्रमण स्वयं हटाने के निर्देश दिए हैं।

बता दें कि यह बस्ती पूरी तरह से नदी श्रेणी की भूमि पर बसी हुई है। जिससे नदी में पानी आने पर कभी भी कोई जनहानि हो सकती है। इसको लेकर प्रशासन पूरी तरह सतर्कता बरत रहा है।

नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी उत्तम सिंह नेगी ने बताया कि निरीक्षण के दौरान मौखिक रूप से नदी किनारे अतिक्रमण कर रहने वाले नागरिकों को तीन दिन के भीतर अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए हैं। जिसके बाद प्रशासन की ओर से कार्रवाई की जाएगी। निरीक्षण के दौरान तहसीलदार सोहन सिंह रागढ़, कोतवाली के वरिष्ठ उप निरीक्षक राकेश शाह समेत पालिका व तहसील के कर्मी मौजूद रहे।