Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में आज आसमान रहेगा साफ, खिली रहेगी धूप,; जानें कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम...

Uttarakhand Weather Today उत्तराखंड में बादलों व धूप की आंख-मिचौली का क्रम जारी रहने की संभावना है। ज्यादातर क्षेत्रों में धूप खिलने लगी है। मौसम विभाग के अनुसार मैदानी इलाकों में आंशिक बादल छाए रहने का अनुमान है। वहीं पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। ज्यादातर क्षेत्रों में तेज धूप खिलने लगी है जिससे तापमान में भी इजाफा देखने को मिल रहा है।

By Riya.PandeyEdited By: Riya.PandeyUpdated: Fri, 29 Sep 2023 09:03 AM (IST)
Hero Image
Uttarakhand Weather Today: उत्तराखंड में आज आसमान रहेगा साफ

जागरण ऑनलाइन डेस्क, देहरादून। Uttarakhand Weather Today: उत्तराखंड में मानसून की बारिश का दौर लगभग थम गया है। प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बादलों व धूप की आंख-मिचौली का क्रम जारी है। मूसलाधार बारिश से हुई तबाही के बाद अब धूप खिलने से लोगों को राहत है। 

मौसम विभाग के अनुसार, आज राज्य के मैदानी इलाकों में आंशिक बादल छाए रहने का अनुमान है। वहीं पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है।

उत्तराखंड में थमा बारिश का क्रम 

उत्तराखंड में वर्षा का क्रम अब थम गया है। ज्यादातर क्षेत्रों में तेज धूप खिलने लगी है जिससे तापमान में भी इजाफा देखने को मिल रहा है। आफत के इस दौर के रुकने से अब पर्यटन भी अपनी पटरी पर वापसी कर रहा है। मूसलाधार वर्षा का क्रम थमने के बाद ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग भी शुरू हो चुकी है और पर्यटकों भी बढ़-चढ़कर राफ्टिंग का लुफ्त उठाने यहां पहुंच रहे हैं, जिससे इनकम में भी अच्छी खासी बढ़त देखने को मिल रही है।

मानसून काल में बारिश ने मचाई थी तबाही

वर्षाकाल में यहां करोड़ों का नुकसान हुआ। मानसून के दौरान उत्तराखंड में रिवर राफ्टिंग समेत अन्य पर्यटक स्थल बंद कर दिए गए थे। सड़कों के साथ-साथ आसमानी आफत में कई लोगों के घर उजड़ गए। वहीं सड़कों पर लगातार मलबा आने और भूस्खलन व भूधंसाव के चलते बाधित होने से आवाजाही पूरी तरह से ठप रही थी। पर्यटकों में भी इन सभी भयावह दृश्य को लेकर डर व्याप्त था। पर्यटकों के न आने से व्यापारी वर्ग का भी बुरा हाल रहा। फिलहाल मौसम के खुलने से अब राज्य में पर्यटकों की चहल-पहल भी शुरू होने लगी है और व्यापार अपने पटरी पर लौटने लगा है।

अगर बात करें प्रदेश में आज और कल के तापमान की तो दून में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक जानें का अनुमान है।

उत्तराखंड के इन जिलों में आज और कल का तापमान

शहर - अधिकतम - न्यूनतम 

देहरादून (29 सितंबर) - 31.0 - 22.0

(30 सितंबर) - 31.0 - 23.0

हरिद्वार (29 सितंबर) - 33.0 - 23.0

(30 सितंबर) - 33.0 - 23.0

कोटद्वार (29 सितंबर) - 32.0 - 23.0

(30 सितंबर) - 32.0 - 23.0 (डिग्री सेल्सियस में)