Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather Today: दिन और रात के तापमान में दोगुना का अंतर, IMD ने जारी किया अलर्ट

उत्तराखंड में मौसम शुष्क बना हुआ है और दिन में तेज धूप खिल रही है। हालांकि रात में तापमान में गिरावट आने से ठिठुरन महसूस हो रही है। अधिकांश क्षेत्रों में दिन और रात के तापमान में लगभग दोगुना अंतर है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया है। इस दौरान हल्की हवाएं चल सकती हैं और पारे में मामूली गिरावट के आसार हैं।

By Vijay joshi Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 26 Oct 2024 10:15 AM (IST)
Hero Image
दिन रात के तापमान में बड़ा अंतर हो गया है। जागरण
जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड में मौसम शुष्क बना हुआ है और पहाड़ से मैदान तक चटख धूप खिल रही है। दून समेत आसपास के क्षेत्रों में भी दिन में तपिश बनी हुई है और रात को पारे में गिरावट आने से ठिठुरन महसूस की जा रही है।

इन दिनों ज्यादातर क्षेत्रों में दिन और रात के तापमान में लगभग दोगुना अंतर है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिन प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहने का अनुमान है। इस दौरान धूप खिली रहने के साथ हल्की हवाएं चल सकती हैं। पारे में मामूली गिरावट के आसार हैं।

शुक्रवार को प्रदेश में सुबह से चटख धूप खिली रही। दिन में तपिश बढ़ने के साथ ही हल्की गर्मी महसूस की गई। पहाड़ से लेकर मैदान तक सुबह-शाम ठंडक भी बढ़ रही है। दून का अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इसे भी पढ़ें-दीपावली से पहले दून की आबोहवा संतोषजनक, उत्‍तराखंड के 13 शहरों में 24 घंटे थर्ड पार्टी मानिटरिंग शुरू

इसी प्रकार अन्य क्षेत्रों में भी अधिकतम और न्यूनतम तापमान में दोगुना अंतर है। हालांकि, दोनों ही तापमान सामान्य से अधिक हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, दून समेत पूरे प्रदेश में अगले कुछ दिन मौसम शुष्क बना रहने की उम्मीद है। फिलहाल कहीं वर्षा के आसार नहीं है। तापमान में एक डिग्री सेल्सियस तक की कमी आ सकती है।

पारे में उतार-चढ़ाव से तबीयत नासाज होने का खतरा

मौसम के उतार-चढ़ाव के बीच बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। जरा सी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है। रायपुर अस्पताल के चिकित्साधीक्षक एवं वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डा. पीएस रावत ने बताया कि इस दौरान बच्चों के खानपान व पहनावे पर विशेष ध्यान देना चाहिए। बच्चों को ठंडे पानी से न नहलाएं। गुनगुना पानी पिलाएं। खुले बदन न सुलाएं। रात में ठंड लगने पर चादर ढक दें। तबीयत खराब होने पर चिकित्सक की सलाह से तुरंत दवा लें।

शहर
अधिकतम
न्यूनतम
देहरादून 31.5 16.3
ऊधमसिंह नगर 33.5 18.0
मुक्तेश्वर 23.7 10.5
नई टिहरी 24.7 12.4
इसे भी पढ़ें- भाजपा किसे टिकट देगी, दिल्ली पर टिकी निगाहें

ये बरतें सावधानी

  • इस मौसम में संक्रमण का खतरा होता है। ऐसे में पहनावे पर खास ध्यान दें। हल्के गर्म कपड़े पहनें।
  • खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत है। पौष्टिक आहार लेना चाहिए, इससे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
  • ठंडे पदार्थों का सेवन भी कई बार वायरल बुखार का कारण बन जाता है।
  • अगर सिर दर्द या बुखार महसूस हो तो अपनी मर्जी से दवा न लें। विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह लें।
आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।