Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather: आज से चार दिन भारी वर्षा के आसार, इन इलाकों में आ सकती है बाढ़; अलर्ट पर रहें

Uttarakhand Weather पहाड़ से मैदान तक हल्की से मध्यम वर्षा का दौर जारी है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आज से अगले चार दिन प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा के आसार हैं। जबकि कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। नदी-नालों के किनारों में भी बाढ़ के खतरे को देखते हुए सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

By Vijay joshi Edited By: Nirmala Bohra Published: Sun, 30 Jun 2024 08:02 AM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2024 01:24 PM (IST)
Uttarakhand Weather: प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बारिश के आसार

जागरण संवाददाता, देहरादून । Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में मानसून की दस्तक के बाद से बादलों का डेरा है और पहाड़ से मैदान तक हल्की से मध्यम वर्षा का दौर जारी है। देहरादून समेत ज्यादातर क्षेत्रों में सुबह धूप खिलने के बाद मौसम ने करवट बदली और शाम को झमाझम वर्षा हुई।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, आज से अगले चार दिन प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा के आसार हैं। जबकि कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। इसे लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। खासकर पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन की आशंका है। वहीं, नदी-नालों के किनारों में भी बाढ़ के खतरे को देखते हुए सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

पर्वतीय क्षेत्रों में वर्षा का क्रम जारी

बीते गुरुवार को उत्तराखंड में मानसून के दस्तक देने के बाद से ही पर्वतीय क्षेत्रों में वर्षा का क्रम जारी है। खासकर कुमाऊं के ज्यादातर क्षेत्रों में भारी वर्षा हो रही है। देहरादून में भी हल्की से मध्यम वर्षा के दौर हो रहे हैं। इसी क्रम में शनिवार को भी सुबह से ही धूप खिली रही, लेकिन दोपहर बाद मौसम ने करवट बदली और आसमान में घने बादल छाए। इसके बाद समूचे दून और आसपास के क्षेत्रों में झमाझम वर्षा हुई।

करीब 45 मिनट हुई तेज वर्षा से तापमान में गिरावट आई और उमस से राहत मिली। हालांकि, सड़कों पर कई जगह जल भराव की स्थिति भी बनी। उधर, चारधाम क्षेत्र में भी भारी वर्षा का सिलसिला शुरू हो गया है। जिससे भूस्खलन का खतरा भी बढ़ गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार उत्तराखंड में मानसून पूरी तरह सक्रिय हो गया है। प्रदेशभर में वर्षा की संभावना है। आगामी तीन जुलाई तक सभी जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। कहीं-कहीं भारी वर्षा को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

मानसून के दस्तक देते ही निगम अलर्ट, गठित की क्यूआरटी

मानसून के दस्तक देते ही देहरादून नगर निगम अलर्ट मोड पर आ गया है। शहर के सभी 100 वार्डों में वर्षा के दौरान जलभराव और आपदा से निपटने के लिए आठ क्विक रिस्पांस टीमों (क्यूआरटी) का गठन कर लिया गया है। नगर निगम के तमाम उच्चाधिकारियों को टीमों का नेतृत्व सौंपा गया है।

जबकि अपर नगर आयुक्त बीर सिंह बुदियाल को नोडल बनाया गया है। निगम में स्थापित कंट्रोल रूम से शिकायतों और सूचना के प्रसार के साथ ही निगरानी भी की जाएगी। नगर आयुक्त गौरव कुमार ने बताया कि मानसून के दृष्टिगत नगर निगम के संयुक्त रूप से स्वास्थ्य अनुभाग, निर्माण अनुभाग, भूमि अनुभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों की ओर से नगर क्षेत्र में जलभराव या अन्य किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए क्यूआरटी का गठन किया गया है।

जिसमें प्रत्येक सफाई निरीक्षक अपने आवंटित वार्ड के सफाई सुपरवाइजर व वार्ड के 10-10 पर्यावरण मित्रों को तैनात करेंगे। क्यूआरटी वार्ड के निवर्तमान पार्षद व क्षेत्रीय जनता के निरंतर संपर्क में रहेंगे और किसी भी प्रकार की जलभराव तथा अन्य आपात स्थिति की सूचना पर 24 घंटे निस्तारण के लिए उपलब्ध रहेंगे।

साथ ही अपने नोडल अधिकारी व सहायक नोडल अधिकारी के माध्यम से उच्च अधिकारियों को प्रगति की सूचना उपलब्ध कराएंगे। जल निकासी के लिए सक्शन पंप, कटर, जेसीबी, ट्रैक्टर-ट्राली की आवश्यकता पड़ने पर आपदा कंट्रोल रूम नगर निगम से प्राप्त कर सकेंगे। इस अवधि में कोई भी कर्मचारी अपना मोबाइल बंद नहीं रखेगा। निगम कंट्रोल रूम में 0135-2652571 पर जलभराव व अन्य आपदा संबंधी सूचना दी जा सकती है।

प्रमुख शहरों का तापमान

  • शहर, अधिकतम, न्यूनतम
  • देहरादून, 35.4, 25.9
  • ऊधमसिंह नगर, 34.6, 26.2
  • मुक्तेश्वर, 20.7, 13.8
  • नई टिहरी, 28.0, 14.3
  • मसूरी, 24.7, 13.4
  • नैनीताल, 29.7, 16.8

This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.