Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Weather: उमसभरी गर्मी संग तीव्र बौछार जारी, सावधान रहें! आज सात जिलों में IMD की भारी वर्षा की चेतावनी

Uttarakhand Weather उत्‍तराखंड के अधिकतर इलाकों में उमसभरी गर्मी बेहाल कर रही है लेकिन तीव्र बौछारों के दौर भी जारी हैं। राज्‍य में वर्षा का क्रम कुछ धीमा हुआ है लेकिन कुमाऊं में कहीं-कहीं तीव्र वर्षा के दौर जारी हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन प्रदेश के निचले इलाकों में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है।

By Vijay joshi Edited By: Nirmala Bohra Updated: Fri, 12 Jul 2024 09:23 AM (IST)
Hero Image
Uttarakhand Weather: कुमाऊं में कहीं-कहीं तीव्र वर्षा के दौर जारी

जागरण संवाददाता, देहरादून । Uttarakhand Weather: दून में उमसभरी गर्मी बेहाल कर रही है, लेकिन तीव्र बौछारों के दौर भी जारी हैं। इसके साथ ही पर्वतीय क्षेत्रों में भी कहीं-कहीं हल्की वर्षा हो रही है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन प्रदेश के निचले इलाकों में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। जबकि, पर्वतीय क्षेत्रों में भी हल्की से मध्यम वर्षा के आसार हैं।

उत्तराखंड में वर्षा का क्रम कुछ धीमा हुआ है, लेकिन कुमाऊं में कहीं-कहीं तीव्र वर्षा के दौर जारी हैं। दून में दो दिन उमसभरी गर्मी के बेहाल करने के बाद बुधवार मध्यरात्रि को झमाझम वर्षा हुई। जिसके बाद गुरुवार को सुबह से बादलों की आंख-मिचौनी चलती रही और शाम को कहीं-कहीं तीव्र बौछारें पड़ीं।

Weather Update:

  • कोटद्वार व आसपास के क्षेत्र में गुरुवार रा‍ि हुई मूसलधार बारिश के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात बाधित हो गया है। कोटद्वार दुगड्डा के मध्य राष्ट्रीय राजमार्ग पर तीन स्थानों में मलबा आया हुआ है। ग्राम आमसौड के समीप आए मलबा को हटा दिया गया है, जबकि दो स्थानों पर मलबा हटाने का कार्य जारी है। रामडी पुलिंडा कोटद्वार मार्ग भी यातायात के लिए बंद है। राजमार्ग बंद होने के कारण 200 से अधिक वाहन कोटद्वार दुगड्डा के मध्य फंसे हुए हैं।
  • रुड़की व आसपास के क्षेत्र में शुक्रवार सुबह से ही उमस भरी गर्मी जारी है। लंबे समय से रुड़की वह आसपास के क्षेत्र में वर्षा नहीं हुई है।
  • हरिद्वार व आसपास के क्षेत्र में सुबह से ही बादल छाए हुए हैं और हल्की हवा चल रही है। मौसम सुहावना है। बारिश के आसार हैं।
  • हल्‍द्वानी में गुरुवार रात को अंधड़ और बारिश के बाद आज शुक्रवार सुबह से बादल छाए हुए हैं।

आज भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, आज प्रदेश के सात जिलों में भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

देहरादून, पौड़ी, टिहरी, हरिद्वार, चंपावत, नैनीताल और ऊधम सिंह नगर में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। इसके अलावा उत्तरकाशी, अल्मोड़ा, रुद्रप्रयाग, चमोली और पिथौरागढ़ में भी गरज-चमक के साथ तीव्र वर्षा के दौरान हो सकते हैं।

गुरुवार को ऐसी रही तापमान की स्थिति

  • शहर, अधिकतम, न्यूनतम
  • देहरादून, 33.6, 22.8
  • ऊधम सिंह नगर, 35.1, 26.4
  • मुक्तेश्वर, 24.2, 15.9
  • नई टिहरी, 25.0, 19.4