Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dehradun में तीन घंटे की बारिश से बाढ़ जैसे हालात, चंद्रबनी में घरों में घुसा पानी, सड़कें बनी तालाब

Rain in Dehradun दून में मानसून की वर्षा फिर आफत बनने लगी है। बुधवार को दून के कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा हुई। देहरादून में आज गुरुवार को भी भारी बारिश की संभावना है। बुधवार को चंद्रबनी में पास के जंगलों से आया पानी सड़कों पर बाढ़ के रूप में बहने लगा। बड़ी संख्या में घरों में पानी घुसा और तमाम गलियां भी तालाब में तब्दील हो गईं।

By Vijay joshi Edited By: Nirmala Bohra Updated: Thu, 18 Jul 2024 09:14 AM (IST)
Hero Image
Rain in Dehradun: चंद्रबनी में भारी बारिश, घरों में घुसा पानी, सड़कों पर बाढ़

जागरण संवाददाता, देहरादून। Rain in Dehradun: दून में मानसून की वर्षा फिर आफत बनने लगी है। बुधवार को दून के कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा हुई। खासकर आशारोड़ी और आसपास तीन घंटे के भीतर 80 मिमी वर्षा से जनजीवन प्रभावित हो गया। देहरादून में आज गुरुवार को भी भारी बारिश की संभावना है।

चंद्रबनी में पास के जंगलों से आया पानी सड़कों पर बाढ़ के रूप में बहने लगा। बड़ी संख्या में घरों में पानी घुसा और तमाम गलियां भी तालाब में तब्दील हो गईं।

इसके अलावा भी शहर के कुछ चौक-चौराहों पर जलभराव की स्थिति रही। सुभाषनगर से चंद्रबनी मोहब्बेवाला, आशारोड़ी क्षेत्र के साथ ही सिंघनीवाला में बुधवार सुबह जोरदार वर्षा हुई। जिससे चंद्रबनी खालसा से चोयला, द्वारिकापुरी, अमर भारती कालोनी, प्रभु कालोनी, कैलाशपुर आदि क्षेत्रों में बरसाती नाले उफान पर आ गए। जंगल की ओर से भारी मात्रा में पानी रिहायशी क्षेत्र की तरफ आ गया।

घरेलू सामान भी बह गया

घरों में वर्षा का पानी घुस गया और घरेलू सामान भी बह गया। सड़क पर आए रपटे में दुपहिया वाहन फंस गए। पिछले साल भी वर्षाकाल में चंद्रबनी में नाले उफान पर आने से क्षेत्र में भारी नुकसान हुआ था। क्षेत्रवासी काफी समय से नाले पर पुल बनाने और जंगल के पास पुस्ता निर्माण की मांग कर रहे हैं। निवर्तमान पार्षद सुखबीर बुटोला ने बताया कि कुछ समय पहले नगर निगम को नालों की सफाई के लिए ज्ञापन दिया था, लेकिन नालों की सफाई नहीं की गई।

क्षेत्रवासियों में भी प्रशासन की उदासीनता पर आक्रोश है। दून अस्पताल चौक और तहसील चौक पर भरा पानी सुबह हुई झमाझम वर्षा के कारण दर्शनलाल चौक से दून अस्पताल चौक और कचहरी की ओर जाने वाली सड़क तालाब में तब्दील हो गई। जबकि, नालियों के ओवरफ्लो होने से पैदल चलने वालों को भी खासी परेशानी का सामना करना पड़ा।

उधर, सहस्रधारा रोड पर कुछ समय पहले सीवर लाइन डालने का काम हुआ था। इस वजह से सड़क दोनों तरफ से कच्ची है, ऐसे में वर्षा के कारण यहां कई जगह मिट्टी बैठ गई।

मसूरी रोड पर मलबा आने और पेड़ गिरने से यातायात प्रभावित

बीती रात हुई वर्षा के कारण मसूरी-देहरादून मार्ग पर भी यातायात प्रभावित होता रहा। सड़क पर कई जगह मलबा आ गया। साथ ही शिव मंदिर के पास पेड़ गिरने से भी आवाजाही काफी देर ठप रही। पेड़ की चपेट में आने से रोडवेज की बस बाल-बाल बची।

शिव मंदिर के पास मार्ग बंद होने से करीब तीन किमी लंबा जाम लगा। आसपास के व्यक्तियों ने वन विभाग और पुलिस को जानकारी दी। मौके पर पहुंची पुलिस और वन विभाग की टीम ने एक घंटे की मशक्कत के बाद पेड़ को काट कर हटाया।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर