Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Monsoon in Uttarakhand: बारिश के हल्‍के दौर के बाद उमस ने किया बेहाल, आज भी मौसम बिगड़ना तय; पढ़ें कब पहुंंचेगा मानसून?

Monsoon in Uttarakhand उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदला हुआ है और प्रदेशभर में बादल मंडराने के साथ ही पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा का दौर जारी है। मौसम विभाग ने आज यानी बुधवार को दून और आसपास के क्षेत्रों में हल्की वर्षा की संभावना जताई है। वहीं गुरुवार और शुक्रवार को गरज-चमक के साथ भारी वर्षा हो सकती है।

By Vijay joshi Edited By: Nirmala Bohra Updated: Wed, 26 Jun 2024 07:59 AM (IST)
Hero Image
Monsoon in Uttarakhand: आज हल्की वर्षा के आसार

जागरण संवाददाता, देहरादून: Monsoon in Uttarakhand: दून में धूप और बादलों की आंख-मिचौनी के बीच पारे में फिर उछाल आया और दिनभर भीषण उमस ने बेहाल किया। दिनभर बादल मंडराते रहे, लेकिन वर्षा नहीं हुई। हालांकि पर्वतीय क्षेत्रों में वर्षा का दौर जारी है।

मौसम विभाग ने आज यानी बुधवार को दून और आसपास के क्षेत्रों में हल्की वर्षा की संभावना जताई है। वहीं, गुरुवार और शुक्रवार को गरज-चमक के साथ भारी वर्षा हो सकती है। इसके साथ ही दो से तीन दिन में मानसून के उत्तराखंड पहुंचने की उम्मीद है।

मौसम का मिजाज बदला

उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदला हुआ है और प्रदेशभर में बादल मंडराने के साथ ही पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा का दौर जारी है। हालांकि, देहरादून समेत आसपास के मैदानी क्षेत्रों में बादलों की आंख-मिचौनी जारी है, लेकिन मंगलवार को वर्षा न होने के कारण उमस बढ़ गई है।

इसके साथ ही दून में तापमान फिर 38 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। 24 घंटे के भीतर दून का अधिकतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस बढ़ गया, जिससे बेचैन करने वाली गर्मी महसूस की गई। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, आज भी प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में बादल छाये रहने और कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बौछार पड़ने के आसार हैं।

निचले क्षेत्रों में झोंकेदार हवाएं चलने और आकाशीय बिजली चमकने को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, गुरुवार से प्रदेशभर में गर्जन के साथ तीव्र बौछारों के कई दौर और भारी वर्षा की आशंका है। इसके साथ ही प्रदेश में मानसून की दस्तक भी हो सकती है।

उत्तराखंड में प्रमुख शहरों का अधिकतम तापमान

  • शहर, अधिकतम, न्यूनतम
  • देहरादून, 37.9, 26.0
  • ऊधमसिंह नगर, 39.2, 27.6
  • मुक्तेश्वर, 26.1, 16.6
  • टिहरी, 28.4, 18.2
  • नैनीताल, 32.8, 18.7
  • मसूरी, 25.5, 15.2

नैनीताल में मूसलाधार वर्षा, कालाढूंगी मार्ग पर गिरा बोल्डर

नैनीताल में मंगलवार की शाम हुई वर्षा के कारण यहां नाले उफना गए और सैलानियों की खूब फजीहत हुई। वर्षा से झील के जलस्तर में 2.5 इंच की वृद्धि दर्ज की गई है। तेज वर्षा के चलते यहां बारापत्थर के समीप कालाढूंगी मार्ग पर बोल्डर गिर गया। गनीमत रही कि बोल्डर की चपेट में कोई वाहन नहीं आया, अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था।मंगलवार को यहां यह प्री मानसूनी शावर बरसा। इससे पर्यटकों में अफरातफरी मच गई।

माल रोड समेत अन्य स्थानों पर टहल रहे पर्यटक तेज वर्षा में सिर छिपाने को इधर-उधर जगह तलाशने लगे, जबकि ऊंचाई वाले पर्यटन स्थलों की सैर पर गए सैलानियों को भीगने के लिए मजबूर होना पड़ा। यहां शाम तीन बजते ही तेज वर्षा ने किसी को संभलने का मौका नहीं दिया। तेज वर्षा का दौर करीब 4.30 बजे तक जारी रहा। तेज बारिश के चलते नैनी झील में नालों के जरिये काफी कूड़ा-कचरा व मलबा समा गया।

इधर सिंचाई विभाग झील नियंत्रण कक्ष के मुताबिक पिछले दिनों से हो रही वर्षा के चलते झील के जलस्तर में निरंतर वृद्धि हो रही है। मंगलवार को झील के जलस्तर में ढाई इंच की वृद्धि दर्ज की गई है। इधर मौसम विभाग के निदेशक डा. बिक्रम सिंह ने बताया कि प्री मानसूनी शावर लगातार बरस रहे हैं। अब कुछ दिन बाद यहां मानसून भी पहुंच जाएगा और वर्षा को सिलसिला तेज हो जाएगा। यहां जीआइसी मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार मंगलवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्यूनतम तापमन 15 डिग्री सेल्सियस रहा। बीते 24 घंटे में 40 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें