Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Weather Update: शुक्रवार को सात जनपदों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, 12वीं तक के स्‍कूल बंद

Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में मानसून की बारिश ने जोर पकड़ लिया है। नैनीताल रुद्रप्रयाग देहरादून हरिद्वार चमोली और उत्तरकाशी में भारी बारिश के कारण 12वीं तक के स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। देहरादून में 32.3 मिमी और मुक्तेश्वर में 45.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी सात जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

By Soban singh Edited By: Nirmala Bohra Updated: Thu, 12 Sep 2024 08:48 PM (IST)
Hero Image
Uttarakhand Weather Update: दून में 12 घण्टे से जारी वर्षा से पारे ने लगाया गोता। जागरण

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Weather Update: प्रदेशभर में मानसून की वर्षा ने जोर पकड़ लिया है, गुरुवार को प्रदेशभर में वर्षा से जनजीवन प्रभावित रहा, दून में सुबह सात बजे से लगातार 12 से वर्षा हो रही है, जिससे देहरादून के तापमान में चार डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई, देहरादून में पिछले 12 घण्टे में 32.3 मिमी, डोईवाला में 29.4 मिमी, मसूरी में 19.6 मिमी व ऋषिकेश में 21.2 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई।

वहीं शुक्रवार को भी भारी वर्षा की चेतावनी के चलते नैनीताल, रुद्रप्रयाग, देहरादून, हरिद्वार, चमोली व उत्‍तरकाशी के जिलाधिकारी ने 12वीं तक के समस्त स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों पर अवकाश घोषित किया है।

सात जनपदों में भारी से अत्यंत भारी वर्षा का रेड अलर्ट

देहरादून समेत सात जनपदों में भारी से अत्यंत भारी वर्षा का रेड अलर्ट जारी होने के कारण देहरादून में 12वी तक की सभी स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों में जिलाधिकारी ने अवकाश घोषित किया है, जिससे स्कूली छात्रों को तो राहत रही, लेकिन नौकरीपेशा लोग जो दोपहिया वाहन व पैदल चलने वाले हैं दिनभर परेशान रहे।

यह भी पढ़ें- Jageshwar Dham में प्रवेश के समय में बदलाव, बीते दिनों मंदिर में हुए हुड़दंग के बाद एएसआइ ने उठाया कदम

देहरादून के अलावा हरिद्वार, पौड़ी, बागेश्वर, नैनीताल, चंपावत, ऊधम सिंह नगर में दिनभर कहीं तेज व कही रुक रुककर वर्षा होती रही। चमोली व रुद्रप्रयाग जनपदों में भी दिनभर वर्षा होने से बदरीनाथ व केदारनाथ, हर्षिल, हेमकुण्ड साहिब आदि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी हो रही है।

पिछले 24 घन्टे में देहरादून के तापमान में चार डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई। देहरादून का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 27.0 व न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में साइबर कमांडो की फौज तैयार, इन 10 जांबाजों का हुआ चयन; लेंगे विशेष प्रशिक्षण

जिलाधिकारियों को अलर्ट पर रहने के निर्देश

मौसम विभाग ने देहरादून समेत सात जनपदों में लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को भी दून सहित सात जनपदों में भारी से अत्यंत वर्षा की चेतावनी जारी की है। इन जनपदों में रेड अलर्ट को देखते हुए राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने जिलाधिकारियों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि शुक्रवार के लिए देहरादून, पौड़ी, बागेश्वर, चंपावत, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार में भारी से अत्यंत भारी वर्षा की संभावना जताई गई है।

इसे देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी विभागों को अलर्ट पर रहने और सभी तैयारियां समय रहते पूरा करने के निर्देश दिए हैं। अन्य छह जनपदों में भी भारी से भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर