Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Weather Update: हल्द्वानी-दून समेत 10 जिलों में आज हो सकती है भारी बारि‍श, इन सात ज‍िलों के ल‍िए ऑरेंज अलर्ट

उत्तराखंड के देहरादून समेत दस जनपदों में एक से दो दौर तेज वर्षा के होने की संभावना है। हालांकि सोमवार को अधिकांश जनपदों में वर्षा से राहत रही। दोपहर के समय चटख धूप खिलने से गर्मी और उमस ने बेहाल किया। देर शाम आठ बजे दून के कुछ क्षेत्रों में तेज वर्षा हुई। इससे पहले रविवार रात आठ बजे से शुरू हुई वर्षा पांच घंटे रात एक बजे तक हुई।

By Ashok Kumar Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 30 Jul 2024 09:06 AM (IST)
Hero Image
उत्तराखंड के कुछ ज‍िलों में भारी बार‍िश का अनुमान।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, देहरादून। प्रदेश के कुछ जनपदों में भारी वर्षा का एक और दौर बुधवार को जोर पकड़ सकता है। मंगलवार को देहरादून समेत दस जनपदों में एक से दो दौर तेज वर्षा के होने की संभावना है। हालांकि, सोमवार को अधिकांश जनपदों में वर्षा से राहत रही। दोपहर के समय चटख धूप खिलने से गर्मी और उमस ने बेहाल किया। देर शाम आठ बजे दून के कुछ क्षेत्रों में तेज वर्षा हुई।

इससे पहले रविवार रात करीब आठ बजे से शुरू हुई मूसलधार वर्षा पांच घंटे रात एक बजे तक हुई। इस दौरान जौलीग्रांट में 136 मिमी, बागेश्वर के शामा में 101 मिमी, देहरादून में 93.2 मिमी, कर्णप्रयाग में 42.2 मिमी व नरेंद्रनगर में 41.1 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई। सोमवार सुबह दर्शनलाल चौक पर विशालकाय बरगद का पेड़ गिर गया, जिससे साथ लगते मंदिर की दीवारों में दरारें आ गईं। उधर, पथरीबाग चौक पर एक पेड़ गिरने से विद्युत पोल गिर गया, जिससे कुछ समय आवाजाही प्रभावित रही।

देहरादून का अधि‍कतम तापमान सामान्‍य से पांच ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस अधि‍क रहा 

इस दौरान देहरादून का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक 35.2 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक अधिक 24.0 डिग्री सेल्सियस रहा। पंतनगर का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक 35.6 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 17.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मुक्तेश्वर का अधिकतम तापमान 22.8 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 17.0 डिग्री सेल्सियस रहा। टिहरी का अधिकतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 18.7 डिग्री सेल्सियस रहा।

कल तेज हो सकती है बार‍िश

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, मंगलवार को देहरादून, पिथौरागढ़, पौड़ी, बागेश्वर, हरिद्वार, अल्मोड़ा, चंपावत, नैनीताल, उधमसिंह नगर में कहीं-कहीं एक से दो दौर भारी वर्षा के हो सकते हैं। बुधवार को वर्षा का दौर तेज होने का अनुमान है। इस दौरान बागेश्वर, पिथौरागढ़, पौड़ी, देहरादून, टिहरी, चंपावत व नैनीताल जनपदों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। इसे देखते हुए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand News: भूस्खलन आने से जौनसार-बावर के 22 मोटर मार्ग बंद, करीब 100 गांव पूरी तरह से प्रभावित

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर