Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Weather: तीन दिन से हो रही बरसात से नदी-नाले उफनाए, पहाड़ों में कई मार्ग बंद; अगले दो दिन भारी बारिश का रेड अलर्ट

Heavy Rain Alert in Uttarakhand तीन दिन से रुक-रुक कर हो रही बारिश से पहाड़ों में भूस्खलन और बरसाती गदेरों के उफान के कारण कई प्रमुख मार्ग बंद हो गए हैं। वहीं उत्तरकाशी में गोमुख के पास पैदल पुलिया क्षतिग्रस्त होने से दो कांवड़ यात्री बह गए। मौसम विभाग ने अगले दो दिन भी कुमाऊं में भारी से बहुत भारी वर्षा को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है।

By Vijay joshi Edited By: Nirmala Bohra Updated: Fri, 05 Jul 2024 10:05 AM (IST)
Hero Image
Heavy Rain Alert in Uttarakhand: मानसून की बारिश बनी आफत, पहाड़ से मैदान तक दुश्वारियां

जागरण संवाददाता, देहरादून। Heavy Rain Alert in Uttarakhand: पहाड़ से मैदान तक लगातार हो रही वर्षा से पूरे प्रदेश में दुश्वारियां बढ़ गई हैं। पहाड़ों में भूस्खलन और बरसाती गदेरों के उफान के कारण कई प्रमुख मार्ग बंद हो गए हैं।

वहीं नदियों के रौद्र रूप धारण करने से आसपास की बस्तियों को खतरा उत्पन्न हो गया है। मैदानी शहरों में भारी वर्षा के कारण चौक-चौराहे, गली-मोहल्ले जलमग्न हो गए हैं।

लामबगड़ में बरसाती नाले के उफान के कारण बदरीनाथ मार्ग अवरुद्ध है। वहीं, उत्तरकाशी में गोमुख के पास पैदल पुलिया क्षतिग्रस्त होने से दो कांवड़ यात्री बह गए। अगले दो दिन प्रदेश में मौसम के तेवर तल्ख बने रहने के आसार हैं।

Uttarakhand Weather Update:

  • चमोली में मौसम खराब। बारिश हो रही है। बदरीनाथ हाईवे पर भनेरपानी में भूस्खलन से दिक्कत है रही है। पत्थर गिरने से खतरा बना हुआ है।
  • गंगोत्री और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग धरासू के पास सुचारु कर दिया गया है। इस स्थान पर राष्ट्रीय राजमार्ग करीब 7 घंटे अवरुद्ध रहा। जनपद में तीन संपर्क मार्ग भी अवरुद्ध हैं।
  • यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर धरासू बैंड के पास भूस्खलन हो रहा है। भूस्खलन के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध हो गया है।
  • बारिश के चलते गौरीकुंड हाईवे पर संगम के समीप केदारनाथ हाईवे पर सुरंग की पहाड़ी से मलबा आने से सुरंग आवाजाही के लिए बाधित हो गई है। सुरंग के बाहरी हिस्से पर लगातार बोल्डर गिर रहे हैं।
  • कोटद्वार व आसपास के क्षेत्र में बीती रात से ही रुक-रुक कर रिमझिम बारिश का दौर जारी है। हालांकि राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य संपर्क मार्गों पर यातायात सुचारू है। बारिश से किसी भी तरह के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

बीते तीन दिन से रुक-रुककर भारी वर्षा का दौर जारी

मानसून की वर्षा ने उत्तराखंड में जोर पकड़ लिया है। ज्यादातर क्षेत्रों में बीते तीन दिन से रुक-रुककर भारी वर्षा का दौर जारी है। जिससे दुश्वारियां बढ़ने लगी हैं।

नदी-नाले उफान पर हैं और आसपास के क्षेत्रों में खतरा बढ़ गया है। इसके अलावा पर्वतीय क्षेत्रों में जगह-जगह भूस्खलन हो रहा है। कई प्रमुख मार्गों में मलबा आने से आवाजाही ठप हो गई है। अगले दो दिन भी मौसम का मिजाज इसी प्रकार का रहने की आशंका है।

अगले दो दिन भारी से बहुत भारी वर्षा का रेड अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, कुमाऊं में अगले दो दिन भारी से बहुत भारी वर्षा को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, देहरादून, हरिद्वार, टिहरी और पौड़ी जिले में भी कहीं-कहीं भारी वर्षा हो सकती है, जिसे लेकर आरेंज अलर्ट और उत्तरकाशी, चमोली व रुद्रप्रयाग जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

संवेदनशील इलाकों में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम भूस्खलन एवं चट्टान गिरने की आशंका है। जिससे सड़कों, राजमार्गों, पुलों का अवरुद्ध होना, बिजली, पानी आदि सेवाओं के प्रभावित होने की आशंका है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें