Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Weather: आज तीन जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, बदरीनाथ में ऋषि गंगा उफान पर; फंसे कई साधु

Uttarakhand Weather उत्तराखंड के ज्यादातर इलाकों में आंशिक बादल छाये हुए हैं लेकिन भारी बारिश का दौर धीमा पड़ गया है। देहरादून में रोजाना तेज बारिश के एक से दो दौर हो रहे हैं। वहीं मौसम विभाग ने आज चमोली ऊधम सिंह नगर एवं बागेश्वर जनपदों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा और गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

By Nirmala Bohra Edited By: Nirmala Bohra Updated: Thu, 08 Aug 2024 10:21 AM (IST)
Hero Image
Uttarakhand Weather: तीव्र वर्षा का सिलसिला बना हुआ है

देहरादून। Uttarakhand Weather: उत्तराखंड के ज्यादातर इलाकों में आंशिक बादल छाये हुए हैं, लेकिन भारी बारिश का दौर धीमा पड़ गया है। हालांकि, देहरादून में तीव्र वर्षा का सिलसिला बना हुआ है।

रोजाना तेज बारिश के एक से दो दौर हो रहे हैं। जिससे तापमान इस माह पहली बार सामान्य से नीचे पहुंच गया है। दून का पारा 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास है जो कि सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम है।

बदरीनाथ से कुछ दूर ऋषि गंगा के दूसरी ओर फंसे साधु

चमोली। बीती रात्रि चरण पादुका बदरीनाथ से कुछ दूरी पर ऋषि गंगा के दूसरी ओर चार साधु फंस गए। सूचना पर थानाध्यक्ष उनि नवनीत भण्डारी के नेतृत्व में पुलिस बल व एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची। रस्सी की सहायता कड़ी मशक्कत व प्रयासों के बाद चारों साधुओं को रेस्क्यू कर सुरक्षित निकाला गया।

लगातार हो रही बारिश के कारण ऋषि गंगा नदी का जलस्तर काफी बढ़ा हुआ था। पुलिस व एसडीआरएफ के जवानों द्वारा सूझबूझ व धैर्य का परिचय देते हुए घने अंंधेरे में नदी के तेज बहाव को पार किया।

साधु सर्वेश्वर, जितेन्द्र गिरी, शिवानन्द सरस्वती व बाबा हरिलाल द्वारा बताया गया कि वे चरण पादुका से रास्ता भटककर नदी के दूसरे छोर पर पहुंच गए थे।

कहीं ऑरेंज तो कहीं यलो अलर्ट

आज भी प्रदेश में मौसम के मिजाज में परिवर्तन के आसार नहीं हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, आज चमोली, ऊधम सिंह नगर एवं बागेश्वर जनपदों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा और गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

जबकि, देहरादून, पिथौरागढ़, नैनीताल, चम्पावत व उत्तरकाशी जनपदों में कहीं-कहीं भारी वर्षा को लेकर यलो अलर्ट है।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Weather: जम्मू में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, 200 से ज्यादा घरों में घुसा पानी; एक महिला की मौत

वर्षा से अचानक बढ़ रहा सुसवा का जलस्तर, ट्रैक्टर- ट्राली फंसी

डोईवाला: वर्षा के चलते सुसवा नदी का जलस्तर अचानक बढ़ जा रहा है। जिसके चलते नदी के आसपास के रहने वाले लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है। वहीं नदियों के रास्ते अपने खेतों व अन्य गंतव्य को जाने वाले लोगों को भी इस मामले में सतर्कता बरतनी बेहद जरूरी है।

बुधवार को हुई अचानक वर्षा से जहां स्कूल के बच्चों को छुट्टी के समय परेशानी उठानी पड़ी। इसके अलावा सुसवा नदी में अचानक बढ़े जलस्तर से मंगलवार की शाम अपने खेतों से पशुओं के लिए चारा लेकर आ रहा एक ट्रैक्टर ट्राली दूधली के खट्टा पानी - बड़कली के बीच सुसवा नदी के तेज बहाव में फंस गई। जिसे आपदा के दौरान राहत बचाव के लिए नदी के किनारे खड़ी की गई पोकलैंड मशीन के सहारे मुश्किल से खींचा गया।

यह भी पढ़ें- Himachal Weather Today: हिमाचल के आठ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, तापमान में आई गिरावट

अन्यथा कोई भी दुर्घटना घट सकती थी। वहीं प्रशासन ने इस मामले में मौसम को देखते हुए नदियों के आसपास रहने वाले लोगों को सचेत रहने की अपील की है। उपजिलाधिकारी अपर्णा ढौंडियाल ने कहा कि डोईवाला क्षेत्र में कुछ स्थानों पर वर्षा न होने के बावजूद भी देहरादून शहर व पहाड़ी क्षेत्रों में वर्षा होने के चलते सुसवा नदी का जलस्तर अचानक बढ़ जाता है। इसलिए लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है।

साथ ही नदियों के समीप रहने वाले लोग सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं। जिससे कि कोई जनहानि ना हो। वहीं प्रशासन की मदद के लिए वह कंट्रोल रूम को तत्काल सूचना दें।