Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Weather: आज चार जिलों में तेज बौछार के आसार, चमोली में नदी में लगी ट्राली से गिरकर एक की मौत

Uttarakhand Weather उत्तराखंड के ज्यादातर क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा का दौर जारी है। दून में आज भी मौसम विभाग ने मध्यम से तीव्र वर्षा के एक से दो दौर होने की आशंका जताई है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार आज शुक्रवार को देहरादून बागेश्वर चंपावत और नैनीताल में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ तीव्र वर्षा के दौर हो सकते हैं।

By Vijay joshi Edited By: Nirmala Bohra Updated: Fri, 09 Aug 2024 03:46 PM (IST)
Hero Image
Uttarakhand Weather: Uttarakhand Weather: दून में आज भी बौछारों के आसार

जागरण संवाददाता, देहरादून । Uttarakhand Weather: उत्तराखंड के ज्यादातर क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा का दौर जारी है। खासकर देहरादून में धूप और बादलों की आंख-मिचौनी के बीच तीव्र बौछार के एक से दो दौर हो रहे हैं। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा का सिलसिला जारी रहने की आशंका जताई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार आज शुक्रवार को देहरादून, बागेश्वर, चंपावत और नैनीताल में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ तीव्र वर्षा के दौर हो सकते हैं। अन्य जिलों में आंशिक बादल छाये रहने के आसार हैं।

वहीं शुक्रवार को हल्‍द्वानी में रुक-रुक कर बारिश जारी रही। जिससे मौसम सुहावना हो गया। हालांकि दोपहर बाद धूप खिल आई।

यह भी पढ़ें- Weather Update: आज दिल्ली-NCR में बारिश के आसार, राजधानी के लोगों को सता रहा जलभराव का डर

चमोली में नगर पंचायत कर्मचारी की ट्राली से गिरकर मौत

विकासखंड थराली के प्राणमती नदी पर लगी ट्राली से गिरने के कारण नगर पंचायत थराली में कार्यरत विनोद रावत पुत्र यशपाल रावत निवासी थाली उम्र 42 वर्ष की मौत हो गई।

ट्राली की स्पीड बढ़ने से वह बोल्डरों में गिर गए और घायल हो गए थे। उन्‍हें पुलिस तथा ग्रामीणों द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र थाली पहुंचाया गया। जहां डॉक्टरों ने उन्‍हें मृत घोषित कर दिया।

चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर इंद्रा आर्य ने बताया युवक के सिर पर गहरी चोट लगने के कारण उनकी मौत हुई है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए उप जिला चिकित्सालय कनपुरिया भेज दिया है।

12 घंटे बंद रहा तवाघाट-लिपुलेख मार्ग

पिथौरागढ़। एलागाड़ के पास चट्टान दरकने से धारचूला-तवाघाट मार्ग सुबह कुछ घंटों तक बंद रहा। तवाघाट-लिपुलेख मार्ग पर मलघाट के पास मलबा आने से मार्ग लगभग 12 घंटे बंद रहा। इस दौरान चीन सीमा का संपर्क भंग रहा। जिले में 23 मोटर मार्ग बंद हैं जिसमें एक सीमा मार्ग और 22 ग्रामीण सड़कें हैं। ग्रामीण सड़कें बंद होने सीमा छोर में दूर दराज के गांवों में अभाव की स्थिति बनी है।

काली नदी का जलस्तर चेतावनी लेवल से ऊपर पहुंच चुका है। चेतावनी लेवल 889 मीटर है। गुरुवार को नदी 889.10 मीटर पर बह रही है। जिसे लेकर प्रशासन ने नदी किनारे अलर्ट जारी किया है। पुलिस थाना, चौकियों, एसएसबी को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं और सिंचाई विभाग को नदी के जलस्तर पर लगातार निगरानी करने को कहा गया है। अन्य नदियों का जलस्तर चेतावनी लेवल से कम है।

बुधवार की रात्रि को सबसे अधिक वर्षा थल तहसील में 70 एमएम, धारचूला में 47 एमएम, तेजम में 20 एमएम, बंगापानी में 25 एमएम, पिथौरागढ़ और देवलथल में 12-12 एमएम और डीडीहाट में 15.40 एमएम वर्षा हुई। अन्य तहसीलों में 10 एमएम से कम वर्षा हुई।

प्रशासन के अनुसार मानसून काल में अभी तक जिले में चोर बड़े पशुओं, दो छोटे पशुओं की हानि हुई है। 207 पक्के आवास आंशिक क्षतिग्रस्त हुए हैं। 47 पक्के आवास तीक्ष्ण क्षतिग्रस्त और दो पक्के आवास पूर्ण ध्वस्त हुए है। इसके अलावा 10 गोशालाएं ध्वस्त हुई हैं।

दून में आज भी मध्यम से तीव्र वर्षा की आशंका

दून में गुरुवार को सुबह आंशिक बादल छाये रहे और कहीं-कहीं हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई। इसके बाद हल्की धूप खिल आई, लेकिन करीब साढ़े 12 बजे शहर के ज्यादातर क्षेत्रों में जोरदार वर्षा हुई। इसके बाद करीब तीन बजे फिर धूप खिली। देर शाम तक धूप की आंख-मिचौनी का सिलसिला चलता रहा।

भारी वर्षा के कारण कुछ क्षेत्रों में फिर जलभराव की समस्या भी रही। सड़कों के किनारे भी वर्षा का पानी बहता रहा। खस्ताहाल सड़कों पर वर्षा का पानी जमा होने से वाहन सवारों को आवाजाही में दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

दून में आज भी मौसम विभाग ने मध्यम से तीव्र वर्षा के एक से दो दौर होने की आशंका जताई है। दिनभर आंशिक बादल छाये रह सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Weather Update: हिमाचल-उत्तराखंड सहित कई राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

विभिन्न शहरों का तापमान

  • शहर, अधिकतम, न्यूनतम
  • देहरादून, 31.6, 24.3
  • ऊधमसिंह नगर, 31.2, 25.6
  • मुक्तेश्वर, 18.0, 15.0
  • नई टिहरी, 24.0, 18.0