Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Weather: अब करवट बदलेगा मौसम, चेतावनी जारी; अगले तीन दिन चोटियों पर होगा भारी हिमपात

Uttarakhand Weather Update मौसम विभाग के अनुसार आज शाम से प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल सकता है। रविवार और सोमवार को चोटियों पर भारी हिमपात को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। निचले इलाकों में हल्की वर्षा होने की भी उम्मीद है। देहरादून में शुक्रवार को दिनभर चटख धूप खिली रही। ज्यादातर क्षेत्रों में शुष्क मौसम के कारण दिन में ठंड गायब हो गई है।

By Vijay joshi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 17 Feb 2024 07:35 AM (IST)
Hero Image
Uttarakhand Weather: अब करवट बदलेगा मौसम, चेतावनी जारी; अगले तीन दिन चोटियों पर होगा भारी हिमपात

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड में शुष्क मौसम के बीच चटख धूप खिल रही है, जिससे अधिकतम तापमान में तेजी से इजाफा हो रहा है। शुक्रवार दून समेत ज्यादातर मैदानी क्षेत्रों में इस वर्ष अब तक सबसे कम ठंडा दिन रहा। हालांकि, न्यूनतम तापमान सामान्य बना हुआ है।

मौसम विभाग के अनुसार आज शाम से प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल सकता है। रविवार और सोमवार को चोटियों पर भारी हिमपात को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। निचले इलाकों में हल्की वर्षा होने की  भी उम्मीद है। देहरादून में शुक्रवार को दिनभर चटख धूप खिली रही।

ज्यादातर क्षेत्रों में शुष्क मौसम के कारण दिन में ठंड गायब हो गई है और तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस ऊपर पहुंच गया है। वहीं, दून समेत ज्यादातर क्षेत्रों में शुक्रवार अब तक इस वर्ष का सबसे कम ठंडा दिन रहा। तापमान 26 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जो कि सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है।

अगले कुछ दिनों में मौसम में बदलाव की उम्मीद

हालांकि अगले कुछ दिनों में मौसम करवट बदल सकता है। हालांकि, मैदानी क्षेत्रों में मौसम शुष्क बना रह सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, प्रदेश में आज शाम से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है।

रविवार और सोमवार को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में 2800 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी हिमपात को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। आसपास के क्षेत्रों में हल्की वर्षा-बर्फबारी के आसार हैं। जिससे तापमान में भी गिरावट आ सकती है।

ये भी पढ़ें -

Uttarakhand Weather: बदलने वाला है उत्तराखंड का मौसम, भारी बर्फबारी का अलर्ट; इन इलाकों में बरसेंगे मेघ

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर