Move to Jagran APP

देहरादून में कोरोना से बचाव को बनाई गाइडलाइन का उल्लंघन कर रहे विक्रम चालक, दस का चालान

कोरोना संक्रमण से बचाव को सार्वजनिक परिवहन सेवा के लिए बनाई गई गाइडलाइन का उल्लंघन कर रहे विक्रम पर परिवहन विभाग की ओर से कार्रवाई शुरू कर दी गई है। शिकायत है कि इनमें राज्य सरकार की ओर से निर्धारित यात्रियों को बैठाने की संख्या का अनुपालन नहीं हो रहा।

By Raksha PanthariEdited By: Updated: Sun, 06 Dec 2020 02:25 PM (IST)
Hero Image
देहरादून में कोरोना से बचाव को बनाई गाइडलाइन का उल्लंघन कर रहे विक्रम चालक।
जागरण संवाददाता, देहरादून। कोरोना संक्रमण से बचाव को सार्वजनिक परिवहन सेवा के लिए बनाई गई गाइडलाइन का उल्लंघन कर रहे विक्रम पर परिवहन विभाग की ओर से कार्रवाई शुरू कर दी गई है। शिकायत है कि इनमें राज्य सरकार की ओर से निर्धारित यात्रियों को बैठाने की संख्या का अनुपालन नहीं हो रहा। न ही चालक या यात्री मास्क का प्रयोग कर रहे। आरटीओ प्रवर्तन संदीप सैनी के आदेश पर शनिवार को विभाग की तीन प्रवर्तन टीमों ने दस विक्रम का चालान किया। इनमें सात का चालान ओवरलोडिंग और कोरोना के लिए बनी गाइडलाइन का पालन न करने पर किया गया। 

कोरोना अनलॉक के दौरान जून में सरकार ने सार्वजनिक परिवहन सेवा को संचालन की मंजूरी दी थी। हालांकि, उस दौरान यह शर्त थी कि वाहन में तय क्षमता के अनुसार पचास फीसद यात्री ही बैठाए जाएंगे। इसके साथ ही सरकार ने किराया भी दोगुना करने के आदेश दिए थे। यह व्यवस्था सितंबर तक चली। इसके बाद राज्य सरकार ने नई एसओपी जारी कर पचास फीसद यात्री को बैठाने की शर्त खत्म कर किराया भी पहले की तरह सामान्य कर दिया। इस स्थिति में विक्रम में चालक समेत आठ यात्री बैठाए जा सकते हैं। आरोप है कि विक्रम चालक इस नियम का पालन नहीं कर रहे। 

परिवहन विभाग को मिली शिकायतों में बताया गया है कि विक्रम में नौ से दस यात्री बैठाए जा रहे, जिससे शारीरिक दूरी के नियम टूट रहे हैं। इसके अलावा अनिवार्य होने के बाद भी चालक खुद भी मास्क नहीं पहन रहे हैं और न ही यात्री को मास्क लगाने के लिए बोल रहे। कई मार्गों पर किराया भी अधिक वसूलने की शिकायत मिलीं। इसका संज्ञान लेकर आरटीओ संदीप सैनी ने शनिवार को विक्रम के विरुद्ध चेकिंग अभियान चलाने के आदेश दिए। 

जोगीवाला, रिस्पना पुल और मोथरोवाला समेत बंजारावाला, दून विवि, कारगी चौक, आइएसबीटी, लालपुल और आशारोड़ी मार्ग पर टीमों ने चेकिंग की। इस दौरान परिवहन व यातायात नियम तोड़ने पर अन्य वाहन चालकों पर भी कार्रवाई की गई। आरटीओ सैनी ने बताया कि कुल 18 वाहन का चालान किया गया जबकि एक को सीज किया गया। इनमें दस विक्रम भी शामिल हैं। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।