Move to Jagran APP

रानीपोखरी में भूमि से वैकल्पिक मार्ग पर में पेड़ों के कटान की अनुमति का इंतजार

ऋषिकेश से देहरादून के बीच रानीपोखरी में लोनिवि ने जाखन नदी के ऊपर वैकल्पिक मार्ग का आधार तैयार कर लिया है। वन भूमि से जाने वाले मार्ग से अभी पेड़ों के कटान की अनुमति नहीं मिली है जबकि दोपहिया वाहन यहां से आवाजाही कर रहे हैं।

By Sunil NegiEdited By: Updated: Fri, 03 Sep 2021 02:31 PM (IST)
Hero Image
रानीपोखरी में भूमि से वैकल्पिक मार्ग पर में पेड़ों के कटान की अनुमति का इंतजार।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। ऋषिकेश से देहरादून के बीच रानीपोखरी में एक सप्ताह पूर्व पुल टूट जाने के बाद लोक निर्माण विभाग ने नदी के ऊपर वैकल्पिक मार्ग का आधार तैयार कर लिया है। वन भूमि से होकर जाने वाली सड़क से अभी पेड़ों के कटान की अनुमति नहीं मिली है। दुपहिया वाहन लोक निर्माण विभाग की ओर से अपने वाहनों के लिए बनाई गई कच्ची सड़क से आवागमन कर रहे हैं। लोक निर्माण विभाग को जिला मुख्यालय से पेड़ों के कटान की अनुमति का इंतजार है।

बता दें कि 27 अगस्त को रानीपोखरी में पुल टूट गया था। इसके बाद मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग को वैकल्पिक मार्ग बनाने के निर्देश दिए थे। जिस पर लगातार काम चल रहा है। लोक निर्माण विभाग की ओर से नदी के ऊपर सीमित क्षेत्र में पाइप डालकर पानी की निकासी सुनिश्चित कर दी है।

इसके ऊपर आधार तैयार कर लिया गया है। विभाग की ओर से रानीपोखरी की दिशा में टूटे पुल के हिस्से पर स्थित पेट्रोल पंप के बगल से वैकल्पिक मार्ग निकाला गया है। इस वैकल्पिक मार्ग पर करीब 300 मीटर क्षेत्र में वैकल्पिक मार्ग का आधार तैयार कर लिया है। वैकल्पिक मार्ग की कुल लंबाई 600 मीटर निर्धारित की गई है।

वन विभाग की ओर से यहां 162 पेड़ों पर निशान लगाए गए थे। जिसके कटान की अनुमति जिला प्रशासन से मांगी गई है। वन विभाग ने यह भी सुझाव दिया है कि जो छोटे पेड़ हैं उन्हें काटा ना जाए, बल्कि उन्हें यहां से शिफ्ट किया जाए। थानों के रेंज अधिकारी एनएल डोभाल ने बताया कि अभी जिला मुख्यालय से अनुमति नहीं मिली है। विभाग में सिर्फ पेड़ों पर निशान लगाए हैं, अनुमति मिलने के बाद ही छपान का कार्य पूरा किया जाएगा। जिसके बाद कटान का कार्य वन विकास निगम की ओर से किया जाएगा।

इस संबंध में लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता आरसी कैलखुरा ने बताया कि वर्तमान में निर्माणाधीन वैकल्पिक मार्ग के नीचे दो पाइप डालकर पानी की धारा को डायवर्ट किया गया है। यह अस्थाई व्यवस्था है मुख्य रूप से यहां बनने वाली सड़क के लिए दूसरे स्थान पर पाइप डालकर निकासी सुनिश्चित की जाएगी। जिसके लिए जमीन के भीतर तार जाल बिछाकर आधार तैयार करने का काम शुरू कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें:- ऋषिकेश से देहरादून के बीच जाखन नदी पर वैकल्पिक मार्ग बनाने का काम तेज

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें