Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarkashi News: जिंदगी की जंग में मौसम ने भी दिया साथ, बादलों के बावजूद नहीं हुई वर्षा; वरना बिगड़ सकते थे हालात

Uttarkashi Tunnel Rescue Operation उत्तरकाशी के सिलक्यारा में सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए 17 दिन चली जंग में मौसम का भी पूरा साथ मिला। बीते तीन दिन से भले ही प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला हुआ है और चोटियों पर बर्फबारी भी हो रही है लेकिन सिलक्यारा में वर्षा न होने से राहत रही।

By Vijay joshiEdited By: riya.pandeyUpdated: Tue, 28 Nov 2023 06:52 PM (IST)
Hero Image
पहाड़ों पर बर्फबारी और उत्तरकाशी में बादलों के डेरा के बावजूद नहीं हुई वर्षा

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Tunnel Rescue News: उत्तरकाशी के सिलक्यारा में सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए 17 दिन चली जंग में मौसम का भी पूरा साथ मिला। बीते तीन दिन से भले ही प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला हुआ है और चोटियों पर बर्फबारी भी हो रही है, लेकिन सिलक्यारा में वर्षा न होने से राहत रही।

बचाव कार्य में तमाम बाधाओं के बावजूद विभिन्न टीमें हरसंभव प्रयास में जुटी रहीं।  दीपावली के बाद से ही प्रदेश में मौसम शुष्क रहा और चटख धूप खिलती रही। इस दौरान विभिन्न मशीनों को सिलक्यारा तक पहुंचाना, वर्टिकल व हारिजांटल ड्रिलिंग से लेकर श्रमिकों को खाना पहुंचाना आदि कार्य किए गए। इस बीच मौसम के लिहाज से कार्यों में किसी प्रकार का व्यवधान नहीं आया।

सिलक्यारा में बादलों के डेरे के बावजूद नहीं हुई वर्षा

अब बीते तीन दिन से ताजा पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढ़ने से उत्तराखंड में मौसम ने करवट बदली और बचाव कार्य में रुकावट का डर सताने लगा, लेकिन इन तीन दिनों में सिलक्यारा में बादलों के डेरे के बावजूद वर्षा नहीं हुई और बचाव कार्य आगे बढ़ता रहा।

गनीमत है कि मौसम रेस्क्यू आपरेशन में बाधा नहीं बन रहा है। विषम परिस्थितियों में किए जा रहे श्रमिकों को बाहर निकालने के प्रयास में वर्षा मुश्किलें बढ़ा सकती थी।

वर्षा होने के कारण भूस्खलन का दायरा बढ़ने का भी खतरा था। इसके अलावा सुरंग के द्वार और बाहरी सड़कों पर आवाजाही में दिक्कतें पेश आ सकती थीं।

यह भी पढ़ें - Uttarakhand Tunnel Rescue: बौखनाग देवता बनें सहारा! रेस्क्यू के साथ-साथ आस्था से भी बंधी रही उम्मीदों की डोर

यह भी पढ़ें - Uttarkashi Tunnel Rescue: कभी सरिया बना बाधा तो कभी मशीन हुई फेल, 17 दिन चले रेस्क्यू ऑपरेशन की 17 कहानियां

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें