Move to Jagran APP

Weather Update: दून में आंशिक बादल मंडराने से पारा गिरने के आसार, पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बारिश

Uttarakhand Weather Update News Today दून समेत आसपास के क्षेत्रों में आंशिक बादल मंडराने से पारे में गिरावट आने और ठंडक बढ़ने की आशंका है। मौसम विभाग के अनुसार आज प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की वर्षा के आसार हैं। दून में भी चटख धूप खिल रही है। जिससे तापमान सामान्य से अधिक बना हुआ है। सुबह-शाम ठंडक बढ़ने लगी है।

By Vijay joshi Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 28 Oct 2024 08:04 AM (IST)
Hero Image
Weather Update: खबर में प्रतीकात्मक फोटो का उपयोग किया गया है।
जागरण संवाददाता, देहरादून। दून समेत ज्यादातर क्षेत्रों में पिछले कुछ दिनों से मौसम शुष्क बना हुआ है। जिससे दिन में तपिश बरकरार है। हालांकि, सुबह-शाम ठंडक महसूस की जा रही है। दून में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक बने हुए हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, आज प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की वर्षा के आसार हैं। दून समेत आसपास के क्षेत्रों में भी आंशिक बादल मंडरा सकते हैं। जिससे पारे में गिरावट आने और ठंडक बढ़ने की आशंका है।

अक्टूबर समाप्त होने वाला है और मानसून की विदाई के बाद से ज्यादातर क्षेत्रों में वर्षा का क्रम थमा हुआ है। हालांकि, पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं वर्षा और चोटियों पर हिमपात भी हुआ, लेकिन बीते कुछ दिनों से मौसम शुष्क है। दून में भी चटख धूप खिल रही है। जिससे तापमान सामान्य से अधिक बना हुआ है। सुबह-शाम ठंडक बढ़ने लगी है। 

शहर, अधिकतम, न्यूनतम

  • देहरादून, 31.0, 19.1
  • ऊधमसिंह नगर, 30.7, 20.8
  • मुक्तेश्वर, 20.5, 10.5
  • नई टिहरी, 22.2, 12.2

पारे में आ सकती है मामूली गिरावट

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, प्रदेश में आज उत्तरकाशी, पिथौरागढ़, बागेश्वर और चमोली में कहीं-कहीं हल्की वर्षा के आसार हैं। अन्य जिलों में मौसम शुष्क बना रह सकता है। दून में आंशिक बादल मंडराने के आसार हैं और पारे में मामूली गिरावट आ सकती है।

पहाड़ों का प्रतीकात्मक फोटो।

खाद्य पदार्थों के 63 सैंपल जांचे, दो मिले अधोमानक

त्योहारी सीजन में आम जनमानस को सुरक्षित एवं गुणवत्तायुक्त खाद्य पदार्थों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए रविवार को शहर के प्रमुख स्वीट शाप पर मिठाई व अन्य खाद्य पदार्थं की जांच की गई। मोबाइल खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला की मदद से 63 नमूनों की मौके पर ही त्वरित जांच की गई। जिनमें मिठाई के दो नमूनों की रिपोर्ट अधोमानक आई है। जांच में कोई भी नमूना असुरक्षित नहीं मिला है। दरअसल, दीपावली के समय मिठाई व अन्य खाद्य पदार्थों की मांग काफी बढ़ जाती है। इसी के साथ मिलावट की भी आशंका भी बढ़ने लगती है।

मोबाइल खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला मैदान में

इसी को देखते हुए खाद्य.संरक्षा आयुक्त डा. आर राजेश कुमार ने अधिकारियों को वृहद स्तर पर मिठाईयों व अन्य खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच के निर्देश दिए हैं। जिस पर विभाग ने नियमित सैंपलिंग के साथ ही मोबाइल खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला को भी मैदान में उतारा है। रविवार को कुमार स्वीट्स, गुलाब स्वीट्स, आनंदम स्वीट्स, चंचल स्वीट्स, आहूजा स्वीट्स, बंगाली स्वीट्स, राहुल डेयरी सहित अन्य प्रतिष्ठानों पर खाद्य पदार्थों की जांच की।

मानकों के अनुरूप विक्रय करने के दिए निर्देश

निरीक्षण के दौरान समस्त खाद्य कारोबारियों को प्रतिष्ठानों में साफ-सफाई रखने, खाद्य सुरक्षा मानकों के अनुरूप खाद्य एवं पैक्ड पदार्थों के निर्माण, भंडारण, वितरण व विक्रय के निर्देश दिए गए। साथ ही सुरक्षित आहार-स्वस्थ आहार व खाद्य सुरक्षा संबंधी प्राविधानों व मानकों के प्रति जागरूक किया गया। उन्हें आवश्यक सुधार के लिए प्रोत्साहित किया गया। यह ताकीद की गई है कि निर्देशों का अनुपालन न होने पर उनके खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

इस दौरान उपायुक्त लैब आरएस कठैत, जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी मनीष सयाना, वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी रमेश सिंह, कनिष्ठ खाद्य विश्लेषक रमेश जोशी आदि उपस्थित रहे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।