Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में बिगड़ा रहेगा मौसम का मिजाज, भारी से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी

Uttarakhand Weather उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बिगड़ गया है। मानसून के दस्तक के साथ ही लगातार बारिश हो रही है। इस बारिश ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं। शिक्षानगरी में बुधवार को 49 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई। इससे गर्मी से तो राहत मिली। लेकिन शहर की विभिन्न कॉलोनियों में हुए जलभराव ने लोगों की परेशानी को बढ़ा दिया।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Thu, 29 Jun 2023 08:16 AM (IST)
Hero Image
उत्तराखंड में बिगड़ा रहेगा मौसम का मिजाज, भारी से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी

देहरादून, जागरण संवाददाता। प्रदेश में मानसून की वर्षा का क्रम जारी है। हालांकि, गढ़वाल के पर्वतीय क्षेत्रों में वर्षा का क्रम फिलहाल थमा हुआ है। निचले इलाकों में हल्की वर्षा जारी है। प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में बादल छाये हुए हैं। हरिद्वार और आसपास के क्षेत्र के साथ ही कुमाऊं के मैदानी क्षेत्रों में बौछार का दौर जारी है।

मौसम विभाग के अनुसार आज प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में मध्यम से तीव्र वर्षा के आसार हैं। देहरादून, पौड़ी और टिहरी में कहीं-कहीं अत्यंत भारी वर्षा व तीव्र बौछार को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। उत्तराखंड में बादलों का डेरा है और हल्की से मध्यम वर्षा हो रही है। ज्यादातर क्षेत्रों में बूंदाबांदी दर्ज की गई।

भारी बारिश का अलर्ट जारी

हरिद्वार और कुमाऊं के मैदानी क्षेत्रों में तीव्र बौछार भी पड़ी। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार गुरुवार को प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में भारी वर्षा हो सकती है। देहरादून, पौड़ी और टिहरी में कहीं-कहीं अत्यंत भारी वर्षा को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है।

लोगों को सतर्क रहने की सलाह

इसके अलावा नदी-नालों के किनारे बसे व्यक्तियों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। ढकरानी और मनेरी-भाली बैराज में भी आपदा प्रबंधन केंद्र की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। कुमाऊं में नैनीताल, बागेश्वर व चंपावत में भी गरज-चमक के साथ तीव्र बौछारें पड़ने की आशंका है। प्रदेश में शनिवार तक मौसम के मिजाज में कोई परिवर्तन के आसार नहीं हैं।