Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में मौसम ने ली करवट, दून में झमाझम बारिश; आज भी तेज बौछार के आसार

Uttarakhand Weather Update दून में रविवार को सुबह से ही बादलों की आंख-मिचौनी चलती रही। दोपहर बाद घने बादलों ने डेरा डाला और गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हुई। जिससे पारे में गिरावट दर्ज की गई और शाम को मौसम सुहावना हो गया। आसपास के क्षेत्रों में तीन दिन से हल्की वर्षा के कई दौर हो चुके हैं।

By Vijay joshi Edited By: Abhishek Pandey Published: Mon, 24 Jun 2024 09:06 AM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2024 09:06 AM (IST)
दोपहर बाद हुई झमाझम वर्षा के बीच सहारनपुर रोड के समीप मौजूद का लुत्फ उठाकर जाते युवा।

जागरण संवाददाता, देहरादून। दून में रविवार को सुबह से ही बादलों की आंख-मिचौनी चलती रही। दोपहर बाद घने बादलों ने डेरा डाला और गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हुई। जिससे पारे में गिरावट दर्ज की गई और शाम को मौसम सुहावना हो गया। आसपास के क्षेत्रों में तीन दिन से हल्की वर्षा के कई दौर हो चुके हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, आज प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में आंशिक से आमतौर पर बादल छाये रहने के आसार हैं। गरज-चमक के साथ देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, टिहरी, अल्मोड़ा, चंपावत, पिथौरागढ़, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग, चमोली और उत्तरकाशी में वर्षा के तीव्र दौर हो सकते हैं। इसे लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तराखंड में बदला मौसम का मिजाज

उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। ज्यादातर क्षेत्रों में बादल मंडरा रहे हैं और कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बौछारों का दौर जारी है। दून समेत आसपास के क्षेत्रों में रविवार को दोपहर बाद गरज-चमक के साथ झमाझम वर्षा हुई। जिससे पारे में गिरावट दर्ज की गई। इस माह पहली बार दून का अधिकतम तापमान सामान्य हुआ है।

वहीं प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में बीते तीन से भीषण गर्मी से राहत है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, आज प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में बादल छाये रह सकते हैं। पर्वतीय क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने और निचले इलाकों में कहीं-कहीं बौछार और झोंकेदार हवाएं चलने की आशंका है। इसके साथ ही अगले चार दिन ज्यादातर क्षेत्रों में वर्षा के तीव्र दौर हो सकते हैं।

मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

आकाशीय बिजली चमकने और झोंकेदार हवाएं चलने को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने उत्तराखंड में मानसून पहुंचने को लेकर परिस्थितियां अनुकूल बताई हैं और अगले तीन दिन में मानसून दस्तक दे सकता है।

उत्तराखंड में प्रमुख शहरों का अधिकतम तापमान

शहर, अधिकतम, न्यूनतम

देहरादून, 34.8, 26.5

ऊधम सिंह नगर, 37.6, 28.2

मुक्तेश्वर, 23.8, 16.4

टिहरी, 27.5, 19.3

नैनीताल, 25.2, 17.8

मसूरी, 22.8, 14.6

इसे भी पढ़ें: बाबा विश्वनाथ की आय में सात वर्षों में चार गुणा से अधिक वृद्धि, दर्शनार्थियों की संख्या में भी रिकॉर्ड बढ़त


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.