Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rishikesh में गंगा का जल स्तर चेतावनी रेखा पार, 28 सेमी ऊपर बह रही नदी; अलर्ट पर आसपास के इलाके

Rishikesh News उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण ऋषिकेश में गंगा नदी उफान पर है। चेतावनी रेखा से जल स्तर में 28 सेमी ऊपर बह रहा है। इस दौरान गंगा का आरती घाट से ऊपर तक पानी पहुंचा। आसपास के इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है। वहीं रुड़की में सड़कों पर मौजूद गड्ढे लोगों के लिए परेशानी का सबब बन रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sat, 14 Sep 2024 03:50 PM (IST)
Hero Image
Rishikesh News: गंगा का जल स्तर चेतावनी रेखा को पार गया। जागरण

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। Rishikesh News: पर्वतीय क्षेत्रों में हुई भारी वर्षा के के चलते ऋषिकेश में शनिवार सुबह से गंगा उफान पर है। सुबह सात बजे गंगा का जल स्तर चेतावनी रेखा को पार गया। चेतावनी रेखा से जल स्तर में 28 सेमी ऊपर बहा।

इस दौरान गंगा का आरती घाट से ऊपर तक पानी पहुंचा। सुबह सात बजे गंगा जल स्तर 339.78 मीटर दर्ज किया गया। नदी के जलस्‍तर को देखते हुए आसपास के इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है। बता दें कि गंगा का जल स्तर की चेतावनी रेखा 339.50 मी. (समुद्रतल से) व खतरा रेखा 340.50 मी. तय किया है।

पानी भरने के कारण गड्ढों की गहराई का नहीं लग रहा अनुमान

वहीं रुड़की शहर के अलग-अलग जगहों पर मौजूद गड्ढे से पटी सड़कें वर्षा के मौसम में लोगों को दर्द दे रही हैं। सड़कों के गड्ढों में वर्षा का पानी भर जाने की वजह से लोगों को इनकी गहराई का अंदाजा नहीं लग पा रहा है। जिसके बाद वे गिरकर चोटिल हो रहे हैं। इसमें सबसे अधिक परेशानी दोपहिया वाहन चालकों को हो रही है। इसको लेकर शहर के लोगों ने नाराजगी जाहिर की है।

शहर के पनियाला रोड, ईदगाह रोड एवं पुरानी तहसील रोड के छोटे-बड़े गड्ढों से पटे होने की वजह से शहर के लोगों की परेशानी बढ़ी हुई हैं। लोग यहां पर हर रोज गिरकर चोटिल हो रहे हैं। ऐसे में सबसे अधिक परेशानी दोपहिया वाहन चालक एवं स्कूल जाने वाले छात्रों को हो रही है।

अभिभावकों के मुताबिक वह जब बच्चों को स्कूल छोड़ने या लेने के लिए जाते हैं तो गड्ढों से पटी सड़कें बच्चों के लिए खतरा बनती हैं। सड़कों के सामने चाय बेचने वाले, गैरेज एवं दवा की दुकान चलाने वालों ने बताया कि यहां दिन भर में एक-दो लोग तो गिर ही जाते हैं। गड्ढोंं में वर्षा का पानी भर जाने की वजह से लोगों को इनकी गहराई का अनुमान नहीं लग पाता है।

वर्षा की वजह से कई जगह सड़कों में गड्ढें होने की शिकायत मिली है। जल्द ही सड़कों की मरम्मत का कार्य शुरू किया जाएगा। - जितेन्द्र कुमार, नगर आयुक्त, रुड़की नगर निगम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर