Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Weather: अगस्त का अंतिम दिन रहा महीने का सबसे गर्म दिन, आज पांच जिलों में तेज बारिश का यलो अलर्ट

Uttarakhand Weather उत्तराखंड में मानसून की बारिश फिलहाल कम हो गई है। शनिवार को अगस्त का अंतिम दिन माह का सबसे गर्म दिन रहा। इसके साथ ही शाम को भी उमस बेहाल करती रही। बीते दो दिन से दून समेत आसपास के क्षेत्रों में वर्षा का दौर धीमा है। वहीं मौसम विभाग ने आज रविवार को पांच जिलों में तेज बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।

By Vijay joshi Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sun, 01 Sep 2024 07:45 AM (IST)
Hero Image
Uttarakhand Weather: चटख धूप खिलने से पारा भी चढ़ा।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में मानसून की बारिश फिलहाल कम हो गई है। प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में दो दिन से आंशिक बादलों के साथ ही धूप भी खिल रही है। कहीं-कहीं हल्की बौछारें भी पड़ रही हैं। हालांकि, देहरादून समेत आसपास के इलाकों में चटख धूप खिलने से पारा भी चढ़ गया है। शनिवार दून में अगस्त का सबसे गर्म दिन रहा।

वहीं, बीते 29 अगस्त को अगस्त की सबसे ठंडी रात थी। तब न्यूनतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था, जो वर्ष 2014 के बाद किसी भी वर्ष के अगस्त में सबसे कम था। लेकिन, इसके बाद दो दिनों में धूप खिलने से तापमान चढ़ने लगा और गर्मी बढ़ गई। दो दिन में ही दून के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई है।

यह भी पढ़ें- केदारनाथ पैदल मार्ग पर लौटी रौनक, Kedarnath Dham के लिए रवाना हुए 2075 यात्री; व्यापारियों ने ली राहत की सांस

बीते दो दिन से दून समेत आसपास के क्षेत्रों में वर्षा का दौर धीमा है। मौसम विभाग की ओर से आज दून में गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं तीव्र वर्षा होने की आशंका जताई गई है।

पांच जिलों में यलो अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, प्रदेश में आज पहाड़ से मैदान तक आंशिक बादल मंडराने की आशंका है। इस दौरान देहरादून, नैनीताल, बागेश्वर, ऊधमसिंह नगर और चंपावत में गरज-चमक के साथ तीव्र वर्षा के दौर हो सकते हैं। इसे लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। अन्य जिलों में आंशिक बादल छाये रहने और हल्की बौछार के आसार हैं।

  • शहर, अधिकतम, न्यूनतम
  • देहरादून, 35.4, 24.8
  • ऊधमसिंह नगर, 35.8, 25.6
  • मुक्तेश्वर, 25.7, 15.9
  • नई टिहरी, 27.4, 18.2

यह भी पढ़ें- बागेश्‍वर धाम बाबा की बातों का तीन लड़कियों पर पड़ा ऐसा प्रभाव, 70 दिनों तक नंगे पैर पैदल चल पहुंचीं उत्तराखंड के चारधाम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर