Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: उत्‍तराखंड के दो जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बदरीनाथ हाईवे बंद; मसूरी में 10 घंटे तक बरसे बदरा

Weather Update उत्तराखंड में मानसून की वापसी के साथ ही भारी बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने देहरादून कुमाऊं के पर्वतीय क्षेत्रों बागेश्वर और पिथौरागढ़ में भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। कई जगहों पर मलबा आने से बदरीनाथ हाईवे बाधित हो गया है। मसूरी में भारी बारिश के कारण माल रोड पर बिजली विभाग का ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो गया।

By Jagran News Edited By: Nirmala Bohra Updated: Thu, 26 Sep 2024 01:10 PM (IST)
Hero Image
Weather Update: मलबा आने से बदरीनाथ हाईवे कई जगहों पर बाधित। जागरण

जागरण संवाददाता, देहरादून। Weather Update: मानसून जाते उत्‍तराखंड को भिगोने के लिए तैयार है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, देहरादून में ज्यादातर क्षेत्रों में आज भी आंशिक बादल छाये रह सकते हैं और गरज-चमक के साथ तीव्र बौछारें पड़ने के आसार हैं।

उधर, कुमाऊं के पर्वतीय क्षेत्रों में भी वर्षा के तीव्र दौर और आकाशीय बिजली चमकने की आशंका है। खासकर बागेश्वर और पिथौरागढ़ में भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें- उत्‍तराखंड में अंत्योदय परिवारों के लिए खुशखबरी, 2027 तक मिलेंगे निश्शुल्क रसोई गैस सिलिंडर

बदरीनाथ हाईवे बाधित

चमोली जिले में बुधवार रात से हो रही बारिश गुरुवार सुबह थमी। बारिश के कारण कई जगह मलबा आ गया है। जिससे बदरीनाथ हाईवे कई जगहों पर बाधित हो गया है। हाईवे नंदप्रयाग, चटवापीपल ,‌कमेडा (गौचर) में बाधित हो गया। मार्ग खोलने का काम जारी है।

बदरीनाथ हाईवे पर नरकोटा में लगातार गिर रहे हैं पत्थर

बुधवार रात्रि में हुई बारिश के कारण जनपद रुद्रप्रयाग क्षेत्रान्तर्गत बदरीनाथ हाईवे पर स्थान नरकोटा के पास मार्ग बाधित चल रहा है, यहां पर पहाड़ी से निरन्तर पत्थर गिर रहे हैं, जिस कारण मार्ग खोले जाने की कार्यवाही सुचारु नहीं हो पा रही है।

उक्त मार्ग के विकल्प के रूप में तिलवाड़ा-चिरबटिया-घनसाली-टिहरी का प्रयोग किया जा सकता है। वैकल्पिक मार्ग अपेक्षाकृत काफी लम्बा है। अतः अति आवश्यक होने पर ही सफर करें।

यह भी पढ़ें- अब तेजी से निपट सकेंगी पेंशनर की परेशानियां, केवाइसी से लिए नहीं लगाने होंगे चक्‍कर

बिजली विभाग के ट्रांसफार्मर पर गिरा मलबा

मसूरी में बीते दस घंटे से जारी मूसलाधार बारिश के दौरान बुधवार रात को माल रोड पर गढ़वाल टेरेस के सामने बड़ा हादसा हो गया। यहां हो रहे अवैध पहाड़ कटान और निर्माण के दौरान जमा किए गए मलबे से भरे कट्टे/बोरे भारभरा कर बिजली विभाग के ट्रांसफार्मर के ऊपर आ गिरा। जिससे ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो गया और उसके अंदर मलबा भर गया। परिणाम स्वरूप माल रोड क्षेत्र की बिजली आपूर्ति बंद हो गई।

इस अवैध पहाड़ कटान और निर्माण को कुछ दिन पहले ही एमडीडीए ने सीज कर दिया था, लेकिन अवैध निर्माणकर्ता ने दबंगता दिखाते हुए खनन जारी रखा।

जजरेड के पास रोड बंद

विकासनगर में बुधवार रात से हो रही तेज बारिश के चलते जौनसार बावर की लाइफ लाइन कहे जाने वाले जजरेड के पास पहाड़ दरकने से यातायात संचालन देर रात से बाधित है। मार्ग बंद होने से सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें