Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में आज शुष्क रहेगा मौसम, आसमान साफ रहने से पारा सामान्य; कड़ाके की ठंड से मिलेगी राहत

Uttarakhand Weather मौसम विभाग के अनुसार दून में अगले दो दिन निवेशक सम्मेलन के दौरान आसमान साफ रहेगा। चटख धूप खिलने के साथ ही तापमान सामान्य या उससे अधिक रहने का अनुमान है। सुबह बेहद हल्का कोहरा छाने की भी संभावना है। गुरुवार को उत्तराखंड के ज्यादातर क्षेत्रों में आसमान साफ रहा। देहरादून समेत ज्यादातर क्षेत्रों में तापमान सामान्य से अधिक बना हुआ है। हालांकि...

By Vijay joshiEdited By: riya.pandeyUpdated: Fri, 08 Dec 2023 07:58 AM (IST)
Hero Image
उत्तराखंड में आज खिली रहेगी चटख धूप

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Weather Today: दून समेत प्रदेश में मौसम शुष्क है। पारा सामान्य से अधिक होने से कड़ाके की ठंड से राहत है। मौसम विभाग के अनुसार, दून में अगले दो दिन निवेशक सम्मेलन के दौरान आसमान साफ रहेगा। चटख धूप खिलने के साथ ही तापमान सामान्य या उससे अधिक रहने का अनुमान है। सुबह बेहद हल्का कोहरा छाने की भी संभावना है।

गुरुवार को उत्तराखंड के ज्यादातर क्षेत्रों में आसमान साफ रहा। देहरादून समेत ज्यादातर क्षेत्रों में तापमान सामान्य से अधिक बना हुआ है। हालांकि सुबह-शाम ठिठुरन महसूस की जा रही है। अगले एक सप्ताह के भीतर सुबह-शाम ठंड में खासा इजाफा हो सकता है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

उत्तराखंड में आज खिली रह सकती है चटख धूप

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, उत्तराखंड में अगले दो दिन वैश्विक निवेशक सम्मेलन के दौरान मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। पहाड़ से लेकर मैदान तक चटख धूप खिल सकती है। पर्वतीय क्षेत्रों में पाला और मैदानी क्षेत्रों में कोहरा छा सकता है। खासकर हरिद्वार और ऊधम सिंह नगर के मैदानी क्षेत्रों में उथला कोहरा छाने के आसार हैं। तापमान सामान्य से अधिक बना रहने का अनुमान है।

सात दिसंबर को ऐसा रहा तापमान

क्षेत्र - अधिकतम - न्यूनतम

देहरादून - 25.8 - 9.5

ऊधम सिंह नगर - 26.4 - 9.2

मुक्तेश्वर - 14.0 - 6.0

नई टिहरी - 17.2 - 6.1

चकराता सहित जौनपुर की ऊंचाई वाले इलाकों में ठंड से लोग परेशान

गुरुवार सुबह से ही चकराता सहित जौनपुर की ऊंचाई वाले इलाकों में ठंड लोगों को परेशान कर रही है। दिनभर चटक धूप से लोगों को थोड़ी राहत मिलती है, लेकिन सुबह और शाम शीतलहर कंपकपी छुड़ा रही है। मौसम के बदले मिजाज के कारण क्षेत्र में ठंड में इजाफा हो गया है। इस कारण ग्रामीणों को अलाव, अंगीठी व रूम हीटर का सहारा लेना पड़ रहा है। सात दिसंबर को भी लोग ठंड में ठिठुरते नजर आए।

छावनी बाजार चकराता सहित जौनसार-बावर के ऊंचाई वाले इलाकों में सड़क पर जमा पाला हादसों की आशंका को बढ़ा रहा है। चकराता के छावनी बाजार क्षेत्र में सुबह दुकानें देर से खुल रही हैं और शाम को बाजार जल्दी बंद हो रहा है। इसके बाद बाजार में सन्नाटा पसर जाता है।

गुरुवार को भी ठंड के चलते लोग ऊनी कपड़ों के साथ टोपी, दस्ताने व मफलर पहने दिखाई दिए। ठंड से खराब हो रही फसलें, व्यापार भी प्रभावित सूखी ठंड के कारण धनिया, राई, सरसों, पालक, मूली आदि की फसलें भी खराब हो रही है। ठंड का सीधा असर बाजार पर भी देखने को मिल रहा है।

बाजार में पसरा सन्नाटा

स्थानीय व्यापारी केसर सिंह चौहान, अनिल चांदना, अमित अरोड़ा, आनंद राणा, नैन सिंह राणा, अशोक कुमार गोयल, रविंद्र चौहान, प्रताप चौहान, शूरवीर सिंह चौहान, राजेंद्र चौहान, नितेश असवाल, रविंद्र रावत, रविंद्र चौहान, सुभाष चौहान, देवेंद्र चौहान आदि का कहना है कि अचानक मौसम बदलने से इसका असर चकराता छावनी बाजार के व्यापार पर पड़ रहा है। जिस कारण बाजार में सन्नाटा पसरा हुआ है।

ग्रामीण व पर्यटक ठंड के कारण बाजार से दूरी बनाए हुए हैं। सीएचसी की ओपीडी में मरीजों की बढ़ी संख्या ठंड के कारण सीएचसी चकराता की ओपीडी में मरीजों की संख्या बढ़ गई है। सीएचसी के चिकित्सक रोहित चौहान का कहना है कि ठंड के कारण ओपीडी में सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार के मरीज अधिक आ रहे हैं। जिन्हें दवा देने के साथ ही ठंड से बचने को जरूरी सावधानी बताई जा रही है।

बताया कि ठंड के कारण लोग कपड़ों व खानपान पर विशेष ध्यान रखें। गर्म पानी का सेवन करें। बिना चिकित्सक को दिखाए अपने आप दवा न लें।

यह भी पढ़ें - Uttarakhand Weather: चटख धूप खिलने से बढ़ेगा तापमान, चोटियों पर पड़ रहे बर्फ के फाहे; पढ़िए मौसम की पूरी डिटेल