Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dehradun School Ragging Case: छात्र के बयान दर्ज, 10 मिनट में बताया पांच सीनियर्स की करतूतों का काला सच

Dehradun School Ragging Case देहरादून के एक प्रतिष्ठित स्कूल में रैगिंग और यौन उत्पीड़न के मामले में देहरादून पुलिस ने असोम निवासी छात्र के पिता के बयान दर्ज किए हैं। छात्र ने पांच सीनियर छात्रों पर आरोप लगाया है। आरोप यह भी है कि स्कूल प्रबंधन ने शिकायत के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की जिसके चलते छात्र को स्कूल छोड़ना पड़ा। पुलिस ने स्कूल पहुंचकर जांच शुरू कर दी है।

By Soban singh Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sat, 07 Sep 2024 03:43 PM (IST)
Hero Image
Dehradun School Ragging Case: प्रतिष्ठित स्कूल में रैगिंग और यौन शोषण के मामले में पुलिस ने दर्ज किए बयान

जागरण संवाददाता, देहरादून। Dehradun School Ragging Case: प्रतिष्ठित स्कूल के असोम निवासी छात्र के पुलिस ने वीडियो कॉल पर बयान दर्ज किए, जिसमें उसने पांच सीनियर छात्रों पर रैगिंग व यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। लगभग 10 मिनट की बातचीत में पिता ने तहरीर में लगाए गए आरोप दोहराए, जबकि छात्र ने बताया कि घटना इसी वर्ष मार्च की है।

पुलिस ने छात्र और उसके पिता को मजिस्ट्रेटी बयान दर्ज कराने के लिए देहरादून बुलाया है। इस बीच सीओ डालनवाला आशीष भारद्वाज के निर्देशन में मामले की जांच के लिए गठित टीम ने स्कूल पहुंचकर हास्टल का निरीक्षण किया और प्रधानाचार्य, शिक्षक, वार्डन समेत कुछ छात्रों से पूछताछ की।

स्कूल पहुंची बाल आयोग की टीम

वहीं शनिवार को बाल आयोग की टीम ने स्कूल पहुंच कर घटना की जानकारी ली। आयोग के सदस्य विनोद कपरवान ने स्कूल से छात्र के बारे में विस्तार से जाना। साथ ही पुलिस एवं शिक्षा विभाग को पत्र लिखा।

स्कूल प्रबंधन ने शिकायत के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की

असोम निवासी एक सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी ने असोम पुलिस में शिकायत की थी कि उनका बेटा दून के प्रतिष्ठित स्कूल में आठवीं कक्षा में पढ़ रहा था, जहां उसकी रैगिंग व यौन उत्पीड़न किया गया। आरोप यह भी है कि स्कूल प्रबंधन ने शिकायत के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की, जिसके चलते छात्र को स्कूल छोड़ना पड़ा।

यह भी पढ़ें- उत्‍तराखंड में लगातार सामने आ रहे दुष्‍कर्म-छेड़छाड़ के केस और 'दारोगा दीदी' लापता, अब कैसे होगी बहनों की सुरक्षा?

असोम पुलिस ने जीरो एफआइआर दर्ज कर गुरुवार को इसकी विवेचना देहरादून पुलिस को ट्रांसफर कर दी थी। देहरादून के एसएसपी अजय सिंह ने मामले में तत्काल कदम उठाते हुए जांच के लिए एक समिति गठित की, जिसने शुक्रवार से जांच शुरू कर दी।

प्रारंभिक बयान दर्ज

एसएसपी ने बताया, नए कानून में प्रविधान है कि यदि शिकायतकर्ता पुलिस थाने तक आने में असमर्थ है तो उसके बयान वीडियो कॉल के माध्यम से दर्ज किए जा सकते हैं। इसी आधार पर शिकायतकर्ता पिता व छात्र से वीडियो कॉल पर बात कर उनके प्रारंभिक बयान दर्ज किए गए।

बताया कि छात्र ने पांच सीनियर छात्रों के नाम बताए हैं। इसके बाद जांच के लिए स्कूल पहुंची पुलिस टीम ने प्रबंधन को घटना वाली जगह की सीसीटीवी फुटेज उपलब्ध कराने के लिए कहा है। हालांकि, घटना मार्च की होने के कारण सीसीटीवी फुटेज सुरक्षित होने पर संदेह है।

यह भी पढ़ें-Uttarakhand News: प्रयागराज में एका, हरिद्वार में रार, यही अखाड़ा परिषद के झगड़े का सार