Move to Jagran APP

Winter Tourist Places: सर्दियों में उत्‍तराखंड की ये जगहें घूमने के लिए बेस्‍ट, भा जाएंगी बर्फ से ढकीं वादियां

Winter Tourist Places उत्‍तराखंड की वादियां बर्फ की सफेद चादर से ढक जाती हैं जिनका लुत्‍फ उठाने के लिए पर्यटक यहां पहुंचते हैं। देहरादून के नजदीक स्थित पहाड़ों की रानी मसूरी में दिसंबर और जनवरी में अच्‍छी बर्फबारी होती है।

By Nirmala BohraEdited By: Published: Thu, 27 Oct 2022 01:46 PM (IST)Updated: Thu, 27 Oct 2022 01:46 PM (IST)
Winter Tourist Places : सर्दियों में उत्‍तराखंड की वादियां बर्फ की सफेद चादर से ढक जाती हैं।

टीम जागरण, देहरादून : Winter Tourist Places : उत्‍तराखंड में सालभर देश विदेश से पर्यटकों के आने का सिलसिला जारी रहता है, लेकिन सर्दियों के मौसम में यहां की रंगत में चार चांद लग जाते हैं।

उत्‍तराखंड की वादियां बर्फ की सफेद चादर से ढक जाती हैं, जिनका लुत्‍फ उठाने के लिए पर्यटक यहां पहुंचते हैं। अगर आप भी सर्दियों में घूमने की प्‍लानिंग कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। हम उत्तराखंड की उन खूबसूरत जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां सर्दियों में बर्फ पड़ती है।

सर्दियों में कहां जाएं घूमने?

देहरादून के नजदीक स्थित पहाड़ों की रानी मसूरी में दिसंबर और जनवरी में अच्‍छी बर्फबारी होती है। यहां आकर पर्यटक अच्‍छी बर्फबारी देखते और उसका लुत्‍फ उठाते हैं। मसूरी में आप पैराग्लाइडिंग, ट्रेकिंग और हैकिंग कर सकते हैं।

कैसे जाएं मसूरी

मसूरी जाने के लिए आपको देहरादून पहुंचना होगा। ट्रेन, बस, टैक्‍सी और हवाई जहाज से देहरादून पहुंच सकते हैं। मसूरी से सबसे नजदीक देहरादून का जौलीग्रांट हवाई अड्डा है। यहां से आप टैक्‍सी ले सकते हैं। देहरादून देश के अधिकतर शहरों से हवाई मार्ग के जरिए जुड़ा है। देहरादून से मसूरी जाने के लिए नियमित बस सेवा उपलब्ध है।

मसूरी के नजदीक धनोल्टी पर्यटकों का पसंदीदा हिल स्टेशन है। यहां आप बर्फ से ढकीं ऊंची वादियों का मजा ले सकते हैं। यहां से हिमालय का खूबसूरत नजारा भी लिया जा सकता है। धनोल्‍टी में दिसंबर और जनवरी में खूब बर्फबारी होती है। यह सर्दियों में यह हिल स्‍टेशन पर्यटकों से पैक रहता है।

कैसे जाएं धनोल्टी

धनोल्टी जाने के लिए आपको देहरादून पहुंचना होगा। ट्रेन, बस, टैक्‍सी और हवाई जहाज से देहरादून पहुंच सकते हैं। धनोल्‍टी से सबसे नजदीक देहरादून का जौलीग्रांट हवाई अड्डा है। यहां से आप टैक्‍सी ले सकते हैं। देहरादून देश के अधिकतर शहरों से हवाई मार्ग के जरिए जुड़ा है।

अच्‍छी बर्फबारी का मजा लेना चाहते हैं तो चमोली जिले में स्थित औली जरूर जाएं। इसे देश और दुनिया में स्कीइंग डेस्टिनेशन केरूप में भी जाना जाता है। आप औली में गंडोला राइड और कैम्पिंग का मजा भी ले सकते हैं। यहां आर्टिफिशियल झील, त्रिशूल चोटी और रोपवे में सैर भी एनजॉय कर सकते हैं।

कैसे जाएं औली

औली जाने के लिए आपको देहरादून पहुंचना होगा। ट्रेन, बस, टैक्‍सी और हवाई जहाज से देहरादून पहुंच सकते हैं। चमोली से सबसे नजदीक देहरादून का जौलीग्रांट हवाई अड्डा है। यहां से आप टैक्‍सी ले सकते हैं। ऋषिकेश और हरिद्वार से टैक्‍सी ले सकते हैं।

उत्‍तराखंड पहाड़ी जिले रुद्रप्रयाग जिले में चोपता पर्यटन स्‍थल मौजूद है। यहां बर्फबारी देखने के लिए भी लोग सर्दियों में जरूर जाते हैं। यहां आप कार्तिक स्वामी मंदिर, कोटेश्वर मंदिर, चंद्रशिला ट्रेक और देवरिया ताल घूम सकते हैं।

कैसे जाएं चोपता

चोपता जाने के लिए आपको देहरादून पहुंचना होगा। ट्रेन, बस, टैक्‍सी और हवाई जहाज से देहरादून पहुंच सकते हैं। यहां से सड़क मार्ग से रुद्रप्रयाग पहुंचना होगा। चोपता से सबसे नजदीक देहरादून का जौलीग्रांट हवाई अड्डा है। यहां से आप टैक्‍सी भी ले सकते हैं। ऋषिकेश और हरिद्वार से भी टैक्‍सी ले सकते हैं।

नैनीताल और इसके आसपास के पर्यटन स्‍थलों पर भी सर्दियों में बर्फबारी होती है। यहां अक्‍सर पर्यटकों की संख्‍या इतनी बढ़ जाती है कि पूरा शहर पैक हो जाता है। दिसंबर और जनवरी में तो यहां होटल की बुकिंग अक्‍सर फुल रहती है।

कैसे जाएं नैनीताल

ट्रेन से नैनीताल पहुंचने के लिए इस शहर से करीब 25 किमी दूर काठगोदाम रेलवे स्टेशन है। यहां से देशभर से ट्रेनें आती हैं। इसके बाद यहां से आपको बस या टैक्सी की सेवा लेनी पड़ेगी।

बस से आप नैनीताल आना चाहते हैं तो यह सबसे आसान और सुविधाजनक तरीका है। दिल्ली, देहरादून, अल्मोड़ा, हल्द्वानी, लखनऊ आदि शहरों से बसें यहां आती हैं।

अगर आप नैनीताल फ्लाइट से आना चाहते हैं तो निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर है, जो शहर से तकरीबन 70 किमी दूर है। हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद आपको फिर टैक्सी या बस पकड़नी पड़ेगी, जो आसानी से उपलब्ध हो जाती है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.