Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand: वर्क फ्राम होम के नाम पर ठगी, पहले दिए 40 टास्‍क फि‍र खाते से उड़ा लिए 21 लाख

Work From Home Fraud उत्तराखंड पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स ने घर बैठे मुनाफा कमाने का झांसा देकर साइबर ठगी करने वाले गिरोह के तीन सदस्यों को गुरुग्राम से गिरफ्तार किया है। गिरोह का सरगना दुबई से भारत में साइबर ठगी का नेटवर्क चलाता है। आरोपितों ने देहरादून की एक महिला को अपना शिकार बनाया और उससे 21 लाख रुपये ठग लिए।

By Soban singh Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sat, 31 Aug 2024 11:59 AM (IST)
Hero Image
Work From Home Fraud: वर्क फ्राम होम के नाम पर ठगी करने वाले तीन ठग गुरुग्राम से गिरफ्तार. Concept Photo

जागरण संवाददाता, देहरादून। Work From Home Fraud: उत्तराखंड पुलिस की एसटीएफ (स्पेशल टास्क फोर्स) ने घर बैठे मुनाफा कमाने का झांसा देकर साइबर ठगी करने वाले गिरोह के तीन सदस्यों को गुरुग्राम से गिरफ्तार किया है। तीनों दिल्ली के रहने वाले हैं।

आरोपितों ने देहरादून की महिला से 21 लाख रुपये ठगे। एसटीएफ के अनुसार, ठगी की रकम दुबई के एटीएम भी निकाली गई है। गिरोह का सरगना दुबई से भारत में साइबर ठगी का नेटवर्क चलाता है।

टेलीग्राम एप के माध्यम से आया था मैसेज

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने बताया कि अजबपुर खुर्द स्थित सरस्वती विहार निवासी काजल ने तहरीर दी कि 12 मई 2024 को उन्हें टेलीग्राम एप के माध्यम से मैसेज आया था। जिसमें उन्हें घर बैठे मुनाफा कमाने का लालच दिया गया। इसके बाद ठगों ने उन्हें इलेक्ट्रानिक उपकरणों की नामी कंपनी के टेलीग्राम ग्रुप से जोड़ दिया।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand: शिक्षा विभाग ने ट्रांसजेंडर के प्रमाणपत्रों में लिंग-नाम परिवर्तन से किया था इन्कार, हाई कोर्ट ने लगाई लताड़

साथ ही वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराकर एकाउंट बनवाया, जहां उन्हें टास्क दिए गए। शुरू में 40 टास्क पूरे करने का लक्ष्य दिया गया। टास्क पूरे करने पर 2500 रुपये उसके बैंक खाते में आए। इसके बाद ठगों ने ज्यादा मुनाफे का लालच देकर 21 लाख रुपये जमा करवाए, लेकिन मुनाफा तो दूर उन्हें अपनी मूल रकम भी गंवानी पड़ी।

एसएसपी ने बताया कि घटना में इस्तेमाल किए गए बैंक खातों व मोबाइल नंबरों की जानकारी जुटाई गई। विवेचना में साइबर थाने की टीम ने गुरुवार शाम को शौकीन निवासी ग्राम छावला, थाना छावला, नई दिल्ली, वर्तमान निवासी अशोक विहार गुरुग्राम हरियाणा, सुभाष शर्मा निवासी बिजवासन, थाना कापसहेड़ा नई दिल्ली और मुकुल गोधारा निवासी ग्राम धुलसीरस, थाना द्वारिका नई दिल्ली को प्लेटिना टावर की पार्किंग गुरुग्राम हरियाणा से गिरफ्तार कर लिया। उनके कब्जे से पांच मोबाइल फोन, पांच क्रेडिट कार्ड, नौ एटीएम कार्ड व दो आधार कार्ड बरामद हुए हैं।

यह भी पढ़ें- Dehradun News: दून मेडिकल कालेज अस्पताल के फोर्थ फ्लोर पर चढ़ा युवक, कहा- 'मेरा मोबाइल लाओ वरना कूद जाऊंगा'

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर