Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haridwar: डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्रशासन अलर्ट, 5 से अधिक केस मिलने पर घोषित होगा Dengue Hotspot

Dengue Outbreak हरिद्वार में डेंगू के बढ़ते मामले को देखते हुए मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन ने डेंगू के खात्मे को समेकित प्रयास की आवश्यकता पर बल दिया। सभी स्थानीय निकायों को निर्देशित किया कि डेंगू की रोकथाम एवं नियंत्रण को वे अपने-अपने क्षेत्रों में साफ-सफाई एवं फागिंग के साथ ही जन सहभागिता बढ़ाए जाने के लिए जनप्रतिनिधियों वार्ड पार्षदों ग्राम प्रधानों का भी सहयोग लेना सुनिश्चित करें।

By Anoop kumar singhEdited By: riya.pandeyUpdated: Thu, 21 Sep 2023 09:37 AM (IST)
Hero Image
Dengue Outbreak: पांच से अधिक केस पाए जाने वाला क्षेत्र डेंगू हाटस्पाट होगा घोषित

जागरण संवाददाता, हरिद्वार : Dengue Outbreak: हरिद्वार में डेंगू के बढ़ते मामले को देखते हुए मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन ने डेंगू के खात्मे को समेकित प्रयास की आवश्यकता पर बल दिया। सभी स्थानीय निकायों को निर्देशित किया कि डेंगू की रोकथाम एवं नियंत्रण को वे अपने-अपने क्षेत्रों में साफ-सफाई एवं फागिंग के साथ ही जन सहभागिता बढ़ाए जाने के लिए जनप्रतिनिधियों, वार्ड पार्षदों, ग्राम प्रधानों का भी सहयोग लेना सुनिश्चित करें।

पांच से अधिक डेंगू मामले वाले क्षेत्र हास्टस्पाट घोषित

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि शहर के जिन मोहल्ले, कालोनी, बस्ती में डेंगू के पांच से अधिक मामले पाए जाएंगे, वहां नगर आयुक्त, अधिशासी अधिकारी, नगर स्वास्थ्य अधिकारी एवं संबंधित अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, चिकित्सा अधिकारी उस क्षेत्र का स्वयं भ्रमण करेंगे। उस क्षेत्र को डेंगू हाटस्पाट क्षेत्र घोषित करते व्यापक लार्वानाशी स्प्रे एवं फागिंग कराई जाएगी। साथ ही जन-जागरूकता कार्यक्रम भी चलाया जाएगा।

जिले में निर्देशित है व्यापक डेंगूरोधी छिड़काव व जागरूकता अभियान

इसी तरह ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू के पांच से अधिक मामले पाए जाते हैं, तो संबंधित उप जिलाधिकारी एवं खंड विकास अधिकारी उस क्षेत्र का स्वयं भ्रमण करेंगे तथा उस क्षेत्र को भी डेंगू हाटस्पाट क्षेत्र घोषित करते हुए क्षेत्र में व्यापक डेंगूरोधी छिड़काव के साथ ही जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। डेंगू के लार्वा पाए जाने की स्थिति में संबंधित के विरुद्ध चालानी कार्रवाई भी की जाएगी।

डेंगू संदिग्धों की एलाइजा जांच से की जाए पुष्टि

चिकित्सालयों में डेंगू रोगियों के उपचार को पर्याप्त बेड व औषधियों की उपलब्धता सुनिश्चित करें। डेंगू आइसोलेशन वार्ड के लिए नोडल अधिकारी नामित किया जाए। डेंगू के गंभीर रोगियों को ब्लड बैकों में प्लेटलेट्स की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। समस्त राजकीय एवं निजी चिकित्सालयों में डेंगू संदिग्ध रोगी की एलाइजा जांच से डेंगू की पुष्टि की जाए।

यह भी पढ़ें - केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री ने BHEL कर्मचारी हितों की रक्षा के लिए कार्रवाई के दिए निर्देश

सभी प्रतिष्ठानों से सेल्फ डिक्लेरेशन सर्टिफिकेशन प्राप्त करने के निर्देश

मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिए कि समस्त राजकीय एवं निजी संस्थानों जैसे आफिस, बैंक, व्यापारिक संस्थानों, शैक्षणिक संस्थानों, होटल, रिसार्ट, रेस्त्रां, चिकित्सालय, शापिंग कांप्लैक्स आदि से सेल्फ डिक्लेरेशन सर्टिफिकेशन प्राप्त किया जाए कि उनके परिसर में कहीं भी पानी जमा नहीं है।

यह भी पढ़ें- Luxor में पुलिस हिरासत में फंदा लगाकर युवक ने की जान देने की कोशिश, भाई से झगड़ा होने पर लाया गया था कोतवाली

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर