Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rishikesh: ट्रेडिशनल मेडिसिन पर वैज्ञानिक अनुसंधान शुरू करेगा एम्स, स्वास्थ्य में योग, अध्यात्म व यज्ञ की भूमिका पर सम्मेलन

Rishikesh AIIMs एम्स के मुख्य सभागार में आयोजित छठे अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन एम्स की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर मीनू सिंह और योग सोसाइटी के अध्यक्ष राज नारायण पांडेय ने संयुक्त रूप से किया। प्रो. मीनू ने कहा कि प्राचीन भारतीय चिकित्सा पद्धतियों योग यज्ञ व आयुर्वेद को जो दर्जा मिलना चाहिए था वह अब नहीं मिल पाया है। उन्होंने कहा कि इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन से एम्स ऋषिकेश ने...

By Harish chandra tiwariEdited By: riya.pandeyUpdated: Fri, 08 Dec 2023 08:19 AM (IST)
Hero Image
ट्रेडिशनल मेडिसिन पर वैज्ञानिक अनुसंधान शुरू करेगा एम्स

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। Rishikesh AIIMs: एम्स ऋषिकेश में भारतीय सांस्कृतिक चिकित्सा पद्धति एवं वैदिक परंपरा के आधार पर महिलाओं के समग्र स्वास्थ्य के लिए आयोजित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में योग, आयुर्वेद एवं यज्ञ विषय पर विशेषज्ञों ने व्याख्यान प्रस्तुत किए। वहीं प्रतिभागियों से अपने अनुभव साझा किए। इस दौरान उन्होंने योग को आत्मसात करने पर जोर दिया।

सात दिसंबर (गुरुवार) को एम्स के मुख्य सभागार में आयोजित छठे अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन एम्स की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर मीनू सिंह और योग सोसाइटी के अध्यक्ष राज नारायण पांडेय ने संयुक्त रूप से किया।

प्रो. मीनू ने कहा कि प्राचीन भारतीय चिकित्सा पद्धतियों योग, यज्ञ व आयुर्वेद को जो दर्जा मिलना चाहिए था वह अब नहीं मिल पाया है। उन्होंने कहा कि इसकी वजह इन पद्धतियों को अब तक अनुसंधान के नजरिए से नहीं देखा गया।

एम्स ऋषिकेश ने की पहली

उन्होंने कहा कि इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन से एम्स ऋषिकेश ने इस दिशा में पहल की है, लिहाजा संस्थान के स्तर पर ट्रेडिशनल मेडिसिन पर वैज्ञानिक अनुसंधान की जल्द शुरुआत की जाएगी। संस्थान की संकायाध्यक्ष अकादमिक प्रो. जया चतुर्वेदी ने कहा कि योग एक जीवनशैली है व आयुर्वेद एक शाश्वत विज्ञान है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

मुख्य वक्ता नेशनल इंस्टीट्यूट आफ हेल्थ एंड फेमिली वेलफेयर प्रो. मीरा अंबिका महापात्रा ने बताया कि योग महिलओं के स्वास्थ्य को न सिर्फ शारीरिक रूप से बल्कि सामाजिक व मानसिक तौर पर भी विकसित करता है। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के प्रो. रविप्रकाश आर्या ने आयुर्वेद के मूलभूत सिद्धांत एवं अष्टांग योग पर व्याख्यान दिया। उन्होंने व्यक्ति के स्वस्थ रहने में दिनचर्या, ऋतुचर्या के महत्व पर प्रकाश डाला।

कोरोनाकाल में मरीजों पर किए गए अध्ययन के अनुभव किए साझा

योग के जानकार रुद्र भंडारी ने योग व आयुर्वेद का कोविड काल के समय मरीजों पर किए गए अध्ययन के अनुभव साझा किए। उन्होंने बताया कि योग व आयुर्वेद के समन्वय से तैयार उपचार से कोविड ग्रसित मरीजों को अप्रत्याशित लाभ प्राप्त होता है।

डॉ. दीपेश्वर सिंह ने योग का एक महिला में शारीरिक, मानसिक, सामाजिक व आध्यात्मिक प्रभाव की विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर 112 विद्यार्थियों व अनुसंधानकर्ताओं ने योग, आयुर्वेद एवं यज्ञ विषय पर अपने रिसर्च पेपर प्रस्तुत किए। जिसके निर्णायक मंडल में वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी आयुष डा. श्रीलोय महंती शामिल रहे।

श्रीराम योग सोसाइटी के प्रमुख योगाचार्य डॉ. नवीन पांडेय ने सम्मेलन के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। सम्मेलन में मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टीट्यट आफ योगा नई दिल्ली की असिस्टेंट प्रोफेसर डा. इंदु शर्मा ने कहा कि योग को आत्मसात करने से शारीरिक मानसिक व आध्यात्मिक लाभ प्राप्त होता है।

सम्मेलन में सीएफएम एवं आयुष विभागाध्यक्ष प्रो. वर्तिका सक्सेना, डा. मीनाक्षी धर, सम्मेलन की समन्वयक डा. वंदना धींगरा, चिकित्सा अधिकारी आयुष डा. श्वेता मिश्रा, डा. राहुल , प्रो. एसएस श्रीयाल, प्रो. ईश्वर भारद्वाज ने भी व्याख्यान प्रस्तुत किए।

यह भी पढ़ें - Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में आज शुष्क रहेगा मौसम, आसमान साफ रहने से पारा सामान्य; कड़ाके की ठंड से मिलेगी राहत