Move to Jagran APP

Baba Ramdev ने किया कन्‍या पूजन, कहा- 'खाने पीने की चीजों में थूकने के मामले में मुस्लिम धर्मगुरु आएं आगे'

Baba Ramdev बाबा रामदेव ने हरिद्वार में कन्या पूजन किया और देशवासियों को नवरात्रि और विजयदशमी की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि भारत सनातन संस्कृति और ऋषि परंपरा का देश है और हमें नकारात्मकता को दूर कर राम जैसी मर्यादा और चरित्र अपनाना चाहिए। बाबा रामदेव ने खाने-पीने की चीजों में थूकने की घटनाओं पर चिंता व्यक्त की और मुस्लिम धर्मगुरुओं से इस पर बोलने का आग्रह किया।

By Mehtab alam Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sat, 12 Oct 2024 09:04 PM (IST)
Hero Image
Baba Ramdev: बाबा रामदेव ने कहा सनानत संस्कृति और मां भवानी का देश है भारत। जागरण

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। Baba Ramdev: कनखल स्थित दिव्य योग मंदिर परिसर में पतंजलि योगपीठ के परमाध्यक्ष बाबा रामदेव व महामंत्री आचार्य बालकृष्ण ने गायत्री महायज्ञ के वैदिक अनुष्ठान के साथ शारदीय नवरात्रि पर कन्या पूजन कर सम्पूर्ण देशवासियों को नवरात्रि और विजयदशमी की शुभकामनाएं दी।

नौ दिनों तक चले वैदिक अनुष्ठान के समापन बाबा रामदेव व आचार्य बालकृष्ण ने सभी कन्याओं के चरण धोकर उन्हें भोजन कराया और सभी से आर्शीवाद प्राप्त किया। इस अवसर पर बाबा रामदेव ने कहा कि भारत सनातन संस्कृति, ऋषि परम्परा, वेद परम्परा, राम और कृष्ण, मां भवानी, आध्यशक्ति का देश है।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड आने वाले सैलानियों के लिए विदेश की तर्ज पर घूमने का नया ठिकाना, तारों की छांव में उठाएंगे पहाड़ी खाने का लुत्‍फ

देश में रोग, विकार, हिंसा, झूठ, बेईमानी, दुराचार, कदाचार, व्याभिचार, अशुचिता, असंतोष, नास्तिकता, अनैतिकता आदि अलग-अलग प्रकार की नकारात्मकताएं समाप्त हों। अंधेरा व प्रमाद रूपी राक्षसों का वध हो। सभी के भीतर राम जैसी मर्यादा व चरित्र हो।

मातृ शक्ति के साथ मातृ भूमि की आराधना करें

माता भगवती से शक्ति पाकर सभी देशवासी भारत माता को परम वैभवशाली व परम शक्तिशाली बनाने में अपनी आहूति दें। 2047 तक प्रधानमंत्री के विकसित भारत के सपने को मिलकर पूरा करें। मातृ शक्ति की आराधना के साथ मातृ भूमि की आराधना करें।

यह भी पढ़ें- सावधान! एक फोन कॉल आपको कर देगी कंगाल, 30 से ज्‍यादा लोगों को लगा चूना; सतर्क रहें और ये गलतियां कतई न करें

आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि नवरात्र व विजयदशमी का भारतीय संस्कृति, परम्परा और सनातन धर्म में विशेष स्थान है। उन्होंने कहा कि विजयदशमी पर हम अपने दुगुर्णों, बुराइयों, दुर्व्यस्नों व असुरत्व पर विजय प्राप्त करें। पवित्र नवरात्र व विजयदशमी भारत की समृद्धशाली परम्परा का हिस्सा है, इसको उद्दात्ता व वैज्ञानिकता के साथ बनाना हम सबका कर्तव्य है। इस अवसर पर पतंजलि योगपीठ परिवार के वरिष्ठजन, संन्यासीगण, कर्मचारीगण आदि उपस्थित रहे।

मौन छोड़ें मुस्लिम धर्मगुरु

देश में खाने-पीने की चीजों में थूक इत्यादि मिलाने की घटनाओं पर बाबा रामदेव ने कहा कि मुस्लिम धर्मगुरुओं को मौन छोड़कर आगे आना चाहिए और इस विषय पर बोलना चाहिए। इस तरह की घटनाओं से इस्लाम व कुरआन बदनाम होते हैं। यह सभ्य समाज पर कलंक के समान है।

सत्य और धर्म की जीत का पर्व है दशहरा: श्रीमहंत रविंद्रपुरी

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद व मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष श्रीमहंत रविंद्रपुरी महाराज ने सभी को दशहरे की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि विजयदशमी का पर्व भगवान राम के हाथों रावण का वध असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक है। यह बुराई पर अच्छाई की विजय का उत्सव है। हर साल दशहरा मनाने और रावण का पुतला जलाने का उद्देश्य लोगों को सत्य, धर्म और अच्छाई का संदेश देना है।

श्रीमहंत रविंद्रपुरी महाराज ने कहा कि सत्य की राह पर चलने में कठिनाईयां आएंगी। लेकिन अंत में जीत सत्य की ही होगी। इसलिए सभी को सदा सर्वदा सत्य के मार्ग पर ही चलना चाहिए। उन्होंने कहा कि दशहरा स्वयं की बुराईयों को दूर करने का संदेश भी देता है। प्रत्येक व्यक्ति के भीतर रावण रूपी अनेक बुराईयां और अवगुण मौजूद होते हैं। सभी को दशहरे पर स्वयं के मौजूद अवगुणों को दूर करने का संकल्प लेना चाहिए।

महामंडलेश्वर स्वामी गर्व गिरी महाराज ने कहा कि बुराईयों को समाप्त करने की आवश्यकता है। भगवान श्रीराम के आदर्शो को अपनाकर राष्ट्र व देश की तरक्की में योगदान करें। स्वामी सहजनानंद स्वामी राजगिरी, स्वामी रविपुरी, महंत राजेंद्र पुरी, अखिल भारतीय हिंदू महासभा के उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष ठाकुर संजीव कुमार सिंह, सचिव वीरेश त्यागी ने भी सभी को विजयदशी की बधाई दी। श्रीमहंत रविंद्रपुरी ने सभी को मां मनसा देवी का चित्र भेंटकर स्वागत किया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें