Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Char Dham Yatra से पहले श्यामपुर के जाम से मिलेगी मुक्ति, चौड़ीकरण व ब्रिज निर्माण के लिए 4.5 करोड़ बजट मंजूर

Char Dham Yatra ऋषिकेश-हरिद्वार राष्ट्रीय राजमार्ग (Rishikesh-Haridwar National Highway) पर खदरी-श्यामपुर रेलवे फाटक में लगने वाले जाम से निजात दिलाने की दिशा में नेशनल हाईवे डोईवाला डिवीजन के प्रयास धरातल पर उतारने शुरू हो गए हैं। केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्रालय से 4.5 करोड़ रुपये इस कार्य के लिए मंजूर हो चुके हैं। विभाग ने टेंडर भी आमंत्रित कर दिए गए हैं।

By Jagran NewsEdited By: riya.pandeyUpdated: Sat, 02 Sep 2023 09:04 AM (IST)
Hero Image
चारधाम यात्रा से पहले श्यामपुर के जाम से मिलेगी मुक्ति

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: ऋषिकेश-हरिद्वार राष्ट्रीय राजमार्ग (Rishikesh-Haridwar National Highway) पर खदरी-श्यामपुर रेलवे फाटक में लगने वाले जाम से निजात दिलाने की दिशा में नेशनल हाईवे डोईवाला डिवीजन के प्रयास धरातल पर उतारने शुरू हो गए हैं।

केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्रालय से 4.5 करोड़ रुपये इस कार्य के लिए मंजूर हो चुके हैं। विभाग ने टेंडर भी आमंत्रित कर दिए गए हैं। नेशनल हाईवे डिवीजन की कोशिश यह है कि अगले वर्ष चारधाम यात्रा शुरू होने से पूर्व यहां पर लगने वाले जाम से मुक्ति मिल जाए।

यात्राओं के दौरान होती है जाम की समस्या

ऋषिकेश-हरिद्वार राष्ट्रीय राजमार्ग पर हरिद्वार की ओर से आने वाला ट्रैफिक फोरलेन के जरिये नेपाली फार्म तक पहुंचता है। नेपाली फार्म से खदरी-श्यामपुर रेलवे फाटक तक सड़क कम चौड़ी होने के कारण यातायात प्रभावित होता आया है।

चारधाम यात्रा, कांवड़ यात्रा और सप्ताहांत पर यहां जाम की समस्या पैदा हो जाती है। रेलवे फाटक से दोपहर तक करीब 10 रेल सेवा होकर गुजरती हैं। उतनी बार रेलवे फाटक को बंद करना पड़ता है। इस दौरान सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग जाती हैं। रेलवे फाटक कम चौड़ा होने के कारण समस्या और बढ़ जाती है। इस समस्या को लेकर मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव और डीजीपी के स्तर पर चर्चा हो चुकी थी।

जून माह में जी-20 के आयोजन को लेकर विशेष श्रेणी में किया गया शामिल

इस वर्ष जून में जी-20 के आयोजन को लेकर इस कार्य को विशेष श्रेणी में शामिल किया गया था। केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्रालय की ओर से इस कार्य के लिए 4.5 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया जा चुका है।

नेशनल हाईवे डोईवाला डिवीजन की ओर से इस कार्य के लिए टेंडर भी आमंत्रित किया जा चुके हैं। इस कार्य में संबंधित फर्म को पांच वर्ष तक इसका रखरखाव भी करना होगा। टेंडर लेने वाली फर्म से इस कार्य के लिए अनुबंध की प्रक्रिया गतिमान है। इन सब औपचारिकता के पूर्ण होने में एक माह का वक्त लगेगा।

रेलवे फाटक चौड़ीकरण योजना के तहत रेलवे विभाग को दिए गए 73 लाख

रेलवे फाटक चौड़ीकरण योजना के अंतर्गत नेशनल हाईवे डिवीजन की ओर से रेलवे विभाग को 73 लाख रुपये दे दिया गया है। इस मद में रेलवे फाटक को 15 मीटर चौड़ा करना है। इसके ऊपर टाइल्स लगाने का भी काम रेलवे करेगा।

हरिद्वार की ओर से आने वाला ट्रैफिक वैली ब्रिज से होकर ऋषिकेश में करेगा प्रवेश

नेशनल हाईवे डोईवाला डिवीजन की ओर से बंगाला नाले के समीप डाउनस्ट्रीम में रिटर्निंग वाल का निर्माण कराया जाएगा, यहां पर वैली ब्रिज बनाया जाएगा। हरिद्वार की ओर से आने वाला ट्रैफिक वैली ब्रिज के ऊपर से होकर ऋषिकेश क्षेत्र में प्रवेश करेगा।

पुराने पुलिया के रास्ते से होकर गुजरेंगे ऋषिकेश से हरिद्वार जाने वाले सभी वाहन

ऋषिकेश से हरिद्वार जाने वाले सभी वाहन पुराने पुलिया के रास्ते से होकर गुजरेंगे। सहायक अभियंता नेशनल हाईवे डिवीजन अमित वर्मा ने बताया कि टेंडर प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद अन्य औपचारिकताओं पर कार्य चल रहा है। इस वर्ष अक्टूबर माह में इस पर कार्य शुरू होने की उम्मीद है। सब कुछ ठीक रहा तो अगले वर्ष चारधाम यात्रा में यहां जाम से निजात मिलना संभव हो जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें