Move to Jagran APP

Char Dham Yatra 2024: चारधाम यात्रा पर श्रद्धालुओं को मिलेगी खास सुविधा, परिवहन विभाग ने लिया बड़ा निर्णय

चारधाम यात्रा में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर आने वाले चालकों को गाड़ी चार्ज करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसी के दृष्टिगत गढ़वाल मंडल विकास निगम की ओर से रुड़की व मंगलौर बस अड्डे पर वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन लगाने का काम शुरु कर दिया गया है। भारत सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

By Swati Singh Edited By: Swati Singh Updated: Thu, 11 Apr 2024 07:53 PM (IST)
Hero Image
चारधाम यात्रा पर श्रद्धालुओं को मिलेगी खास सुविधा, परिवहन विभाग ने लिया बड़ा निर्णय

अंकित यादव, रुड़की। चारधाम यात्रा में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर आने वाले चालकों को गाड़ी चार्ज करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसी के दृष्टिगत गढ़वाल मंडल विकास निगम की ओर से रुड़की व मंगलौर बस अड्डे पर वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन लगाने का काम शुरु कर दिया गया है। अगले सप्ताह तक इन चार्जिंग स्टेशन के शुरू होने की की उम्मीद है।

भारत सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इतना ही नहीं, सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक वाहनों का पंजीकरण कराने व उनकी खरीदारी करने पर वाहन स्वामियों को छूट भी दी जा रही है। बावजूद इसके इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए पर्याप्त संख्या में चार्जिंग प्वाइंट स्थापित नहीं किए गए हैं। इसकी वजह से देश के विभिन्न हिस्सों से चारधाम यात्रा पर इलेक्ट्रिक वाहन लेकर आने वाले चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बन रहे चार्जिंग प्वाइंट

वहीं चारधाम यात्रा को लेकर शासन की ओर से भी तैयारियां शुरु कर दी गई हैं। यात्रा के दौरान प्रदेश में बड़ी संख्या में इलेक्ट्रिक वाहनों की आवाजाही की उम्मीद जताते हुए, सरकार की ओर से प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग प्वाइंट स्थापित करने की तैयारी शुरु कर दी गई है।

इसके चलते गढ़वाल मंडल विकास निगम की ओर से रुड़की व मंगलौर बस अड्डे पर चार्जिंग स्टेशन लगाने का काम शुरु कर दिया है। इसके माध्यम से बाहर से आने वाली इलेक्ट्रिक बसों व कारों को आसानी से चार्ज किया जा सकेगा।

ऊर्जा निगम से बिजली कनेक्शन की प्रक्रिया भी शुरू

इसको लेकर गढ़वाल मंडल विकास निगम की ओर से ऊर्जा निगम से बिजली कनेक्शन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। वहीं चारधाम यात्रा की तारीख नजदीक होने के चलते विकास निगम की ओर से तेज गति से काम किया जा रहा है। अगले सप्ताह तक चार्जिंग प्वाइंट के क्रियान्वयन में आने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: Snowfall in Uttarakhand: उत्तराखंड में फिर बदले मौसम, केदारनाथ और बद्रीनाथ सहित हेमकुंड में हुई बर्फबारी; ठंडक बढ़ी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।