Move to Jagran APP

Roorkee में खूंखार हो रहे कुत्ते, घरों से निकलने में डर रहे लोग; एक दिन में 70 को काटा

Dog Bite Case रुड़की में कुत्ते काटने के मामले एक बार फिर से बढ़ने शुरू हो गए हैं। रुड़की सिविल अस्पताल में एक दिन में कुत्ते काटने के करीब 70 मामले दर्ज किए गए हैं। इसको लेकर चिकित्सकों ने चिंता जाहिर की है। लोग अपने घरों से बाहर निकलने में डर रहे हैं। गली-माेहल्लों तक मौजूद कुत्तों के झुंड लोगों के बीच में डर पैदा कर रहे हैं।

By ankit yadav Edited By: Nirmala Bohra Updated: Thu, 29 Aug 2024 03:30 PM (IST)
Hero Image
Dog Bite Case: कुत्ते काटने के मामले बढ़े। प्रतीकात्‍मक
संवाद सहयोगी, जागरण, रुड़की। Dog Bite Case: रुड़की एवं देहात क्षेत्राें में करीब एक हफ्ते की राहत के बाद कुत्ते काटने के हमले एक बार फिर से बढ़ने शुरू हो गए हैं। जिससे लोगों में दहशत का माहौल है।

रुड़की सिविल अस्पताल में बुधवार को कुत्ते काटने के करीब 70 मामले दर्ज किए गए हैं। जिनमें से एक मरीज को एंटी रेबीज इंजेक्शन के साथ सीरम भी लगाया गया है। इसको लेकर चिकित्सकों ने चिंता जाहिर की है।

यह भी पढ़ें- बुलेट पर सवार… हाथों में डंडा-लोहे की रॉड, देहरादून की सड़कों पर सरेआम युवकों की गुंडागर्दी

लोगों के बीच में डर

शहर से देहात तक जारी आवारा कुत्तों का आतंक कम होने का नाम नहीं ले रहा है। शहर की सड़कों से लेकर गली-माेहल्लों तक मौजूद कुत्तों के झुंड लोगों के बीच में डर पैदा कर रहे हैं। स्थिति यह है कि लोग अपने घरों से बाहर निकलने में डर रहे हैं।

बुधवार को रुड़की सिविल अस्पताल में कुत्ते काटने के 70 मामले दर्ज किए गए हैं। इस संबंध में सिविल अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डा. मोहम्मद दानिश ने बताया कि कुत्ते सबसे अधिक संख्या में बच्चों पर हमले कर रहे हैं। ऐसे में हर रोज 15 से 20 बच्चे कुत्ते के हमले में घायल होकर अस्पताल पहुंच रहे हैं।

वहीं रुड़की सिविल अस्पताल के चिकित्साधिकारी डा. नितीश कुमार ने बताया कि पिछले दिनों कुत्तों काटने के मामलों में कमी दर्ज की गई थी। लेकिन एक बार फिर से कुत्ते के हमले बढ़ गए हैं। बताया कि उमस भरी गर्मी की वजह से कुत्तों के शरीर का तापमान असंतुलित हो रहा है। जिसकी वजह से वे आक्रामक हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें- कार्बेट सफारी प्रकरण: उत्‍तराखंड के पूर्व वन मंत्री की मुश्किलें बढ़ी, सीबीआई के बाद अब ईडी करेगी पूछताछ

सिविल अस्पताल में घटा एंटी रेबीज इंजेक्शन का स्टॉक

पिछले कई दिनों से स्वास्थ्य महानिदेशालय की ओर से एंटी रेबीज इंजेक्शन की आपूर्ति न होने की वजह से रुड़की सिविल अस्पताल में एंटी रेबीज इंजेक्शन का स्टॉक कम हो गया है।

दरअसल करीब तीन सप्ताह पूर्व अस्पताल में एंटी रेबीज इंजेक्शन पूरी तरह खत्म हो गया था। जिसकी वजह से एक हफ्ते तक मरीजों को परेशानी उठानी पड़ी थी। इस दौरान मरीजों की परेशानी काे देखते हुए हरिद्वार जिला अस्पताल से एंटी रेबीज इंजेक्शन के 120 बॉयल भेजे गए थे।

अब इसका स्टॉक भी कम होने लगा है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की ओर से एंटी रेबीज की समय पर आपूर्ति न होने पर मरीजों की परेशानी बढ़ सकती है।

एंटी रेबीज इंजेक्शन की आपूर्ति करने को लेकर स्वास्थ्य विभाग को मांग भेज दी गई है। संभवत: अगले कुछ ही दिनों में एंटी रेबीज की आपूर्ति की जाएगी। - डा. संजय कंसल, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, रुड़की सिविल अस्पताल

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।