Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऋषिकेश में चप्पे-चप्पे पर ट्रैफिक पुलिस की नजर, ड्रोन कर रहा निगरानी; नो पार्किंग में खड़े व्हीकल में कमी आने का दावा

Drone Monitoring Of Traffic In Rishikesh राजधानी देहरादून की तर्ज पर ऋषिकेश में ड्रोन से ट्रैफिक की निगरानी शुरू हो गई। पहले पूरे दिन में पुलिस ने 25 वाहनों के आनलाइन चालान काटकर भेजे। ट्रैफिक पुलिस का दावा है कि इस अभियान से नो पार्किंग में वाहन खड़े होने में कमी आएगी और लोगों को सुचारू रूप से ट्रैफिक चलता हुआ दिखाई देगा।

By Harish chandra tiwariEdited By: riya.pandeyUpdated: Thu, 19 Oct 2023 11:03 AM (IST)
Hero Image
देहरादून की तरह ही ऋषिकेश में भी ड्रोन से ट्रैफिक की निगरानी शुरू

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। Drone Monitoring Of Traffic In Rishikesh: राजधानी देहरादून की तर्ज पर ऋषिकेश में ड्रोन से ट्रैफिक की निगरानी शुरू हो गई। पहले पूरे दिन में पुलिस ने 25 वाहनों के आनलाइन चालान काटकर भेजे। ट्रैफिक पुलिस का दावा है कि इस अभियान से नो पार्किंग में वाहन खड़े होने में कमी आएगी और लोगों को सुचारू रूप से ट्रैफिक चलता हुआ दिखाई देगा।

बीते बुधवार को ऋषिकेश में ट्रैफिक पुलिस की टेक्निकल टीम ने ड्रोन उड़ाया। शहर के चप्पे-चप्पे पर तीसरी आंख घुमाई गई। ड्रोन में लगे कैमरे ने शहर में जगह-जगह नो पार्किंग में खड़े वाहनों की तस्वीरें कैद की। जिसके आधार पर चालान कर वाहन स्वामी के मोबाइल नंबर पर भेज दिए गए। यातायात उप निरीक्षक अनवर खान ने बताया कि जिन वाहनों के चालान आनलाइन काटे गए हैं उनको चालान भी आनलाइन ही भुगतना पड़ेगा। ट्रैफिक पुलिस की यह कार्रवाई अब लगातार जारी रहेगी। जिससे ट्रैफिक व्यवस्था बेहतर बन सके।

ड्रोन से पहले पार्किंग की हो व्यवस्था

उत्तराखंड जन विकास मंच के अध्यक्ष आशुतोष शर्मा ने पुलिस क्षेत्राधिकारी ऋषिकेश को ज्ञापन सौंपकर ड्रोन के माध्यम से आनलाइन चालान का विरोध किया। उन्होंने कहा कि यातायात पुलिस की ओर से ड्रोन के माध्यम से नो पार्किंग जोन में खड़े वाहनों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई है। लेकिन, शहर में समुचित पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में लोगों को अपने वाहन जहां-तहां खड़े करने पड़ते हैं। पहले पर्याप्त पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। साथ ही नो पार्किंग जोन में वाहन को खड़ा न करने के लिए जन जागरूकता अभियान चलाया जाए।

यह भी पढ़ें - लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा कदम, संगठन के अंदर भी किया पचास प्रतिशत आरक्षण को लागू

यह भी पढ़ें - झूलों के आवंटन में गड़बड़ी मामले में HC के निर्देश पर BJP ने कांग्रेस पर बोला सियासी हमला, चेयरमैन से मांगा इस्तीफा